ENG vs WI, 3rd Test: ब्रॉड की बदौलत इंग्लैंड ने बनाये 369 रन, देखें पहली पारी में बने रिकॉर्ड

ENG vs WI, 3rd Test, Day 2: Stuart Broad hits England's third fastest half-century | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच जारी टेस्ट सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 369 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया है। इंग्लैंड के लिये सलांमी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (57), ओली पोप (91), जोस बटलर (67) और स्टुअर्ट ब्रॉड (62) ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया। जहां पहले दिन खराब शुरुआत के बावजूद इंग्लैंड की टीम ने जोस बटलर और ओली पोप की शानदार बल्लेबाजी के दम पर 4 विकेट के नुकसान पर 258 रन बना लिये थे, हालांकि दूसरे दिन का पहला सत्र पूरी तरह से कैरिबियाई गेंदबाजों के नाम रहा जिन्होंने महज 22 रन के अंदर इंग्लैंड के 4 विकेट झटक कर 280 रन पर 8 विकेट कर दिया था।

ENG vs WI: तीसरे टेस्ट के साथ इंग्लैंड ने 5 खिलाड़ियों को भेजा घर, जानें क्या है कारण

हालांकि यहां पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने पारी को संभाला और अपना अर्धशतक पूरा करते हुए इंग्लैंड को बचाने का काम किया। इस दौरान जहां केमार रोच ने अपने 200 विकेट पूरे किये तो स्टुअर्ट ब्रॉड भी एक खास क्लब में शामिल हो गये। आइये एक नजर डालते हैं उन सभी रिकॉर्ड पर जो कि पहली पारी के दौरान बने हैं।

क्रिकेट के भगवान हुए ठगी का शिकार, रियल स्टेट व्यापारी ने सचिन को लगाया चूना

33 गेंदों में ब्रॉड ने ठोंका अर्धशतक

33 गेंदों में ब्रॉड ने ठोंका अर्धशतक

मुश्किल में घिरी इंग्लैंड टीम को तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपनी विस्फोटक पारी से बचाने का काम किया और महज 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने करियर का 13वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन यह सबसे कम गेंदों में बनाया गया पचासा था। वहीं इंग्लैंड के लिये टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक पूरा करने वाले खिलाड़ियों में ब्रॉड संयुक्त रूप से तीसरे पायदान पर हैं। एलन लैम्ब (1991) और एंड्रयू फ्लिंटॉफ (2001) ने भी 33 गेंदों में 50 रन पूरे किये थे, जबकि इस लिस्ट में इयान बॉथम का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने महज 28 गेंदों में 50 रन पूरे किये थे। वह 32 गेंदों में भी 50 रन पूरा करने का कारनामा कर चुके हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने 45 गेंदों का सामना करके 9 चौके और 1 छक्के की मदद से 62 रन बनाये और डॉमनिक बेस के साथ नौंवे विकेट के लिये 76 रनों की साझेदारी की।

ओली पोप-बटलर के नाम हुआ खास रिकॉर्ड

ओली पोप-बटलर के नाम हुआ खास रिकॉर्ड

वहीं इंग्लैंड के लिये ओली पोप और जोस बटलर ने पांचवे विकेट के लिये 140 रनों की साझेदारी की औऱ इंग्लैंड के इतिहास में इस विकेट पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दूसरी जोड़ी बनी। इस लिस्ट में सबसे ऊपर इयान बेल और पॉल कॉलिंगवुड का नाम है जिन्होंने 2007 में लॉर्डस में खेलते हुए 5वें विकेट के लिये 144 रनों की साझेदारी की थी। वहीं एलिस्टर कुक और इयान बेल की जोड़ी तीसरे नंबर पर हैं जिसने 132 रनों की साझेदारी की।

वहीं ओली पोप का नाम इंग्लैंड के उन खास बल्लेबाजों में जुड़ गया जिन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक 90 के क्लब में खुद को शामिल किया लेकिन अगले दिन बिना कोई रन जोड़े वापस पवेलियन लौट गये। वह इसका शिकार होने वाले इंग्लैंड के 5वें खिलाड़ी बनें। उनसे पहले जॉनी टिडस्ले (97), विल्फरेड रोड्स (92), ज्याफ्री बॉयकॉट (90) और केविन पीटरसन (92) का नाम शामिल है।

केमार रोच ने तोड़ा गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड

केमार रोच ने तोड़ा गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड

वहीं वेस्टइंडीज के लिये केमार रोच (4 विकेट), शैनन गैब्रियल (2 विकेट), रोस्टन चेज ( 2 विकेट) और जेसन होल्डर ( 1 विकेट) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोका। इस दौरान केमार रोच ने इंग्लैंड के अहम विकेट झटकते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे किये। इसके साथ ही रोच ने वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज गैरी सोबर्स के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रोच ने 200 विकेट के आंकड़े को छूने के लिये महज 59 मैचों का सहारा लिया जबकि गैरी सोबर्स ने 80 टेस्ट मैचों में शिरकत की थी।

केमार रोच कैरिबियाई टीम के लिये तेजी से 200 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 7वें नंबर पर काबिज हैं। वह दिग्गज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श से इस मामले में 1 मैच ज्यादा खेले।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, July 25, 2020, 18:18 [IST]
Other articles published on Jul 25, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X