पूर्व पाक कप्तान ने चुने विराट कोहली के बाद टीम इंडिया के लिए भविष्य के 3 कप्तान

नई दिल्लीः पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट ने तीन नामों को बताया है जो संभावित रूप से भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं। फिलहाल यह बड़ी जिम्मेदारी टॉप के बल्लेबाज विराट कोहली के हाथों में सुरक्षित है, लेकिन यह भविष्य की संभावनाएं तलाशी जाती रहेंगी और जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा यह विषय और भी दिलचस्प होता जाएगा। भले ही अतीत में विभिन्न प्रारूपों में विभाजित कप्तानी के बारे में कुछ बातें हुई हों, लेकिन यह ज्यादातर प्रशंसकों के बीच ही सीमित होकर रह गई है।

बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए एक फैन के पूछे जाने पर बड़े सवाल का जवाब देने की कोशिश की। उन्होंने रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के रूप में दो वरिष्ठ नामों के साथ ऋषभ पंत को चुना। वैसे देखा जाए तो रोहित और रहाणे दोनों ही कोहली की उम्र के आसपास के हैं और युवा पंत कप्तानी के लिए कहीं अधिक लंबी रेस के घोड़े हैं। ऐसा लगता है उनको तैयार करने का काम शुरू होने लगा है। हालांकि यह अभी आईपीएल में हुआ है कि पंत को टीम की कमान सौंप दी गई।

ऋषभ पंत को लेकर उत्साहित हैं सलमान बट्ट-

ऋषभ पंत को लेकर उत्साहित हैं सलमान बट्ट-

पंत के बारे में बात करते हुए बट ने कहा, "मुझे उनके घरेलू क्रिकेट (रिकॉर्ड) की गहराई से जानकारी नहीं है, लेकिन आईपीएल में मैंने जो देखा है, अगर उन्होंने ऋषभ पंत को (दिल्ली कैपिटल की) कप्तानी सौंपी, तो क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पास भविष्य की कुछ योजनाएं हो सकती हैं। भले ही कोहली अभी भी युवा हैं क्योंकि वह अगले 8-9 वर्षों के लिए कहीं नहीं जा रहे हैं।"

इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान कंधे की चोट के कारण दिल्ली कैपिटल्स के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद पंत को डीसी का कप्तान बनाया गया था। और पंत ने निराश नहीं किया; देश में कोविड -19 के प्रकोप के कारण टूर्नामेंट को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया था और तब तक दिल्ली आठ मैचों में छह जीत के साथ तालिका में शीर्ष पर बैठी थी।

पुरुषों को डे-नाइट टेस्ट खेलते देखती थी, नहीं सोचा था कभी मैं भी ये खेल पाऊंगी- स्मृति मंधाना

Salman Butt picks Rohit Sharma, Ajinkya Rahane and Pant as Next Indian Skipper| Oneindia Sports
रोहित शर्मा का आईपीएल रिकॉर्ड भी शानदार-

रोहित शर्मा का आईपीएल रिकॉर्ड भी शानदार-

बट ने शर्मा की कप्तानी की भरपूर प्रशंसा भी की और यह सही भी है क्योंकि मुंबई के इस क्रिकेटर ने मुंबई इंडियंस के साथ पांच आईपीएल खिताब जीते हैं।

बट ने शर्मा के बारे में बात करते हुए कहा, "उनके (पंत) के साथ, रोहित शर्मा एक उत्कृष्ट कप्तान हैं। मैं वास्तव में उन्हें एक कप्तान के रूप में पसंद करता हूं। रणनीतिक और सामरिक रूप से, वह बहुत अच्छे कप्तान हैं।"

पूर्व बाए हाथ के बल्लेबाज बट रहाणे से भी प्रभावित थे, जिन्होंने भारत के पहले टेस्ट में हारने के बाद कोहली की जगह ली और चार मैचों की श्रृंखला के दौरान कई स्टार खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में, भारत को 2-1 से जीत दिलाई। यह चमत्कार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी ही धरती पर हुआ था।

अजिंक्य रहाणे ने भी ऑस्ट्रेलिया में चमत्कार करके दिखाया-

अजिंक्य रहाणे ने भी ऑस्ट्रेलिया में चमत्कार करके दिखाया-

बट ने कहा, "हाल ही में, उन्होंने (भारत) ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी जिसमें अजिंक्य रहाणे कप्तानी संभाल रहे थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में भी बहुत अच्छा काम किया।"

छत्तीस वर्षीय बट ने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की कि भारत को निकट भविष्य में इस विषय पर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और जब भी उन्हें आवश्यकता होगी, टीम इंडिया के पास कई विकल्प होंगे।

बट ने कहा, "लंबे समय में, देखते हैं कि कौन आता है और किस तरह का परिदृश्य बनता है। अभी के लिए, यह भारतीय क्रिकेट के लिए चर्चा का विषय नहीं है। वैसे भी उनके पास 3-4 लोग हैं।"

फिलहाल भारतीय टीम का पूरा ध्यान इंग्लैंड के आगामी दौरे पर है। वे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल खेलेंगे और उसके बाद मेजबानों के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलेंगे जो अगस्त से शुरू हो रही है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, May 27, 2021, 11:57 [IST]
Other articles published on May 27, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X