श्रीलंका भी था दावेदार, इन 4 कारणों के चलते UAE के हाथ लगी IPL की मेजबानी

नई दिल्ली: 2014 के संस्करण के पहले चरण की मेजबानी करने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग यूएई में दूसरी बार लौटने के लिए तैयार है। इस बार कोरोनोवायरस महामारी के कारण आईपीएल को संयुक्त अरब अमीरात में लाया गया है।

बीसीसीआई के पास टूर्नामेंट को देश के बाहर ले जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। प्रारंभ में यह यूएई और श्रीलंका थे, जिन्हें संभावित स्थानों पर देखा गया था लेकिन बाजी यूएई के हाथ लगी।

सवाल है कि आईपीएल 2020 के लिए यूएई क्यों-

सवाल है कि आईपीएल 2020 के लिए यूएई क्यों-

एक तो क्योंकि इसने पहले इस कार्यक्रम की मेजबानी की है। दूसरे यूएई के पास उस तरह की सुविधाएं हैं जिसके चलते बायो-सिक्योर बबल जैसा वातावरण बनाया जा सकता दुबई स्पोर्ट्स सिटी, जिसमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम और आईसीसी अकादमी शामिल है, टी 20 लीग के लिए संभावित स्थल के रूप में तैयार है।

आयोजकों और फ्रेंचाइजी के लिए बेहतर कैसे है UAE

आयोजकों और फ्रेंचाइजी के लिए बेहतर कैसे है UAE

अन्य प्रमुख पहलू जो संयुक्त अरब अमीरात के पक्ष में तराजू को झुका सकते हैं, उनका बेहतर बुनियादी ढांचा है और उड़ान कनेक्टिविटी के साथ अभ्यास की सुविधा है। फ्रेंचाइजी के लिए, यूएई उन्हें बहुत सुरक्षित और अधिक प्रबंधनीय विकल्प प्रदान करता है। आम तौर पर खिलाड़ी दुबई में रहना पसंद करते हैं क्योंकि शारजाह वहां से केवल 30 मिनट की ड्राइव पर है, जबकि अबू धाबी में डेढ़ घंटे लगते हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फ्रेंचाइजियों ने टीम के लिए एक आधार स्थापित करना शुरू कर दिया है। मुंबई इंडियंस, जिनके पास जेडब्ल्यू मैरियट समूह के साथ वाणिज्यिक साझेदारी है, कथित तौर पर अपनी दुबई संपत्ति में अपना आधार स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। अन्य फ्रेंचाइजी भी वहां इसी तरह के हब की योजना बना रहे हैं, टेलीग्राफ की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है।

PCB चीफ के कहने पर ICC ने भारत में होने वाला 2023 वर्ल्ड कप स्थगित किया: रिपोर्ट

यूएई में क्रिकेट स्टेडियम

यूएई में क्रिकेट स्टेडियम

हालांकि अभी भी स्थानों के बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है, और 24 जुलाई को होने वाली आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद इसकी उम्मीद की जा सकती है। मोटे तौर पर यूएई के दो टेस्ट स्थल और तीन अन्य बेस हैं, जिन्होंने लिस्ट ए और टी 20 खेलों की मेजबानी की है। दुबई में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है, अबू धाबी में शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम है और शारजाह में शारजाह क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम है। इन मैदानों पर कई इंटरनेशनल मैच हो चुके हैं।

प्रशंसकों के लिए क्या है बेहतर-

प्रशंसकों के लिए क्या है बेहतर-

यूएई प्रशंसकों को स्टेडियमों में आने की अनुमति देने पर भी विचार कर रहा है और साथ ही यूएई ने अमीरात में नियंत्रण में कोविद -19 स्थिति पर विचार किया है। यूएई ने 50,000 से अधिक मामलों और 300 से अधिक मौतों को दर्ज किया है। दूसरी ओर, भारत की केस गणना 25,000 से अधिक मौतों सहित 10 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, July 23, 2020, 16:02 [IST]
Other articles published on Jul 23, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X