Birthday Spl: टी 20 में 959 छक्के लगा चुके हैं क्रिस गेल, जानें क्यों खुद को कहते हैं यूनिवर्स बॉस

नई दिल्ली। दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के बीच यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिस गेल के जन्मदिन के मौके पर आइये यह जानने की कोशिश करते हैं कि वह खुद को यूनिवर्सल बॉस क्यूं कहते हैं। कैरेबियाई धरती का यह विस्फोटक बल्लेबाज इस उम्र में भी दुनियाभर के दिग्गज गेंदबाजों के लिए नाइटमेयर साबित हो रहा है। क्रिकेट के ताबड़तोड़ प्रारूप टी20 में क्रिस गेल और भी खतरनाक हो जाते हैं। इसका पता इस बात से ही चलता है कि टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम है। क्रिस गेल ने टी20 प्रारूप में अब तक 22 बार शतक जमाने का कारनामा किया है। वह इस लिस्ट में अन्य खिलाड़ियों से काफी आगे हैं। क्रिस गेल के बाद इस लिस्ट में माइकल कलिंगर दूसरे नंबर पर आते हैं जिन्होंने टी20 प्रारूप में 8 शतक जमाए हैं।

क्रिस गेल के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड है। वह इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 500 से ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा किया है। इतना ही नहीं कैरिबियाई प्रीमियर लीग में वह इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम 156 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। सभी लीग मैचों की बात करें तो क्रिस गेल टी20 के सभी प्रारूपों में अब तक 959 छक्के लगा चुके हैं और शायद जल्द ही 1000 का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ी भी बन जाएं।

एशेज में शानदार गेंदबाजी का जोफ्रा आर्चर को मिला इनाम, ECB ने दिया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

कैरिबियाई धरती पर जारी सीपीएल 2019 के 7वें ही मैच में क्रिस गेल ने एक बार फिर धमाल करते हुए सीपीएल के इतिहास का चौथा शतक लगाया और अपनी टीम के लिए 241 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। क्रिस गेल ने इस मैच में 116 रनों की पारी खेली जिसमें 10 छक्के लगाए। हालांकि यह स्कोर उनकी टीम के लिए काफी साबित नहीं हुआ औऱ एविन लुईस की ताबड़तोड़ पारी (18 गेंद में 53 रन) की बदौलत पैट्रियॉटस ने इस मैच को 19वें ओवर की 5वीं गेंद पर ही जीत लिया।

इस मैच में क्रिस गेल ने कुल 116 रनों की पारी खेली थी जिसमें से 88 रन उन्होंने बाउंड्री के जरिए बनाए। टी20 के इतिहास में यह दूसरा सबसे सफल चेज है। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है ऑस्ट्रेलिया का जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड के मैदान पर 245 रनों के पहाड़ से स्कोर को महज 18.5 ओवर में चेज कर लिया था।

क्रिस गेल दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी, वनडे में डबल सेंचुरी और इंटरनैशनल टी-20 में सेंचुरी लगाई है। क्रिकेट इतिहास में अब तक ऐसा कोई नहीं कर सका है। टी-20 प्रारूप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम ही है। उन्होंने 391 मैचों की 383 पारियों में 13021 रन बनाए हैं।

ऋषभ पंत नहीं है टीम इंडिया की पहली पसंद, इन 3 खिलाड़ियों पर है नजर

इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 175 है, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है। क्रिस गेल ने यह स्कोर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2013 सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बनाया था। इस मैच में क्रिस गेल ने महज 30 गेंदों में सेंचुरी जड़ दी थी, जो कि टी-20 इतिहास की सबसे तेज शतक है। इस मैच में उन्होंने महज 66 गेंदों में 13 चौके और रेकॉर्ड 17 छक्के की मदद से नाबाद 175 रन बनाए थे।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, September 21, 2019, 14:51 [IST]
Other articles published on Sep 21, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X