B'Day Special: क्रिकेट की आधुनिक 'द वॉल' चेतेश्वर पुजारा की टॉप-5 क्लासिक पारियां

नई दिल्ली: भारत के सबसे बेजोड़ तकनीक वाले बल्लेबाजों में से एक और टीम इंडिया आधुनिक 'दिवार' चेतेश्वर पुजारा आज (25 जनवरी) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इस दिन 1988 में पैदा हुए पुजारा आज 32 साल के हो गए हैं। 2010 में इंग्लैंड में अपनी शुरुआत के बाद से, पुजारा ने खुद को भारत के टेस्ट बल्लेबाजों के विशेषज्ञ के रूप में स्थापित किया। उन्होंने अब तक 75 टेस्ट मैचों में 5, 740 रन बनाए हैं, जिसमें 18 टेस्ट शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं।

वह 2018 में ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक टेस्ट जीत के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए काफी चर्चित रहे। यह उसी दौरे पर था जब पुजारा ने एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा गेंदों का सामना करने के मामले में सबसे लंबी पारी दर्ज की। उन्होंने भारत में एक पारी में 523 गेंदों का सामना करते हुए खास रिकॉर्ड दर्ज किया। उनके 32 वें जन्मदिन पर, चेतेश्वर पुजारा के द्वारा खेली गई 5 टॉप क्लास पारियों पर एक नजर डालते हैं-

1. 193 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में

1. 193 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में

पुजारा ने उस समय जबरदस्त फार्म में थे जब भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। बल्लेबाज ने उस दौरे पर हर रन का लुत्फ उठाया और एक शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी लाइन-अप को बिल्कुल धारहीन बना दिया। हालांकि, सीरीज में उनका सर्वोच्च स्कोर चौथे और आखिरी टेस्ट में आया। पहले बल्लेबाजी करते हुए, पुजारा पहले विकेट के नुकसान के बाद बल्लेबाजी करने आए और मैच को एकतरफा बना दिया। उन्होंने पूरे पार्क में रन बनाए और मैराथन पारी खेल दी। हालांकि, उन्होंने अपने दोहरे शतक से सात रन कम बनाए लेकिन भारत ने पहली पारी में 622/7 का बड़ा स्कोर बना लिया था। यह मुकाबला बारिश से प्रभावित रहा था और ड्रा के रूप में समाप्त हुआ। जबकि भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की।

IND vs NZ: क्या इस सीरीज में खेल पाएंगे ऋषभ पंत, केएल राहुल ने दिया जवाब

2. 202 रांची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

2. 202 रांची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक और पुजारा की विशेष पारी 2017 में भारत के तीसरे टेस्ट में देखी गई था। पहले बल्लेबाजी करते हुए, ऑस्ट्रेलिया ने 451 रन बनाए जिससे भारत कुछ दबाव में आ गया लेकिन पुजारा ने आकर वही करना शुरू कर दिया जिसके लिए वह जाने जाते हैं। बल्लेबाज ने विपक्षी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और मैराथन पारी खेली। उन्होंने टेस्ट में अपना तीसरा डबल सेंचुरी स्कोर किया और अपनी पारी के दौरान 525 डिलीवरी खेली, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिए सबसे अधिक हैं। परिणामस्वरूप, दूसरी पारी में भारत ने 603 रन बनाए और मैच ड्रॉ हो गया।

3. 101 नाबाद इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ

3. 101 नाबाद इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ

पारी को स्थापित करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाने वाले, पुजारा ने न्यूजीलैंड के 2016 के भारत दौरे के तीसरे टेस्ट के दौरान अपनी आक्रामक बल्लेबाजी की शैली प्रदर्शित की। मैच की तीसरी पारी में, स्टार बल्लेबाज ने गेंदबाजों पर हमला किया और पूरे पार्क में रन बनाए। पुजारा ने शानदार ढंग से कीवी स्पिनरों का सामना किया और बेहद आसानी से रन बटोरे। उन्होंने शतक बनाकर भारत को तीसरी पारी में 216/3 पर घोषित करने में मदद की और 321 रनों की जीत में एक अहम भूमिका अदा की।

बेन स्टोक्स को फिर आया गुस्सा, फैन के साथ की गाली-गलौज, देखें VIDEO

4. 145 नाबाद कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ

4. 145 नाबाद कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ

भारत के 2015 के श्रीलंका दौरे के पहले दो टेस्ट मैचों में बेंचों पर बैठने के बाद, पुजारा को तीसरे और आखिरी मैच में पारी ओपनिंग के लिए कहा गया और उन्होंने निराश नहीं किया। एक ट्रैक पर, जहां कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज अपने पैरों को नहीं जमा पा रहा था, पुजारा ने अपने विकेट सुरक्षित रखे। विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज उनके सामने आई और चली गए। हालांकि पुजारा एक सनसनीखेज शतक लगाने में कामयाब रहे। पुजारा ने कुल 145 रन बनाए और अंत तक नाबाद रहे। उनकी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने पहली पारी में 311 रन बनाए और मैच 117 रनों से जीत लिया।

5. 153 जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ

5. 153 जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ

जोहानसबर्ग जैसे ट्रैक पर मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन और वेर्नोन फिलेंडर को खेलना निश्चित रूप से आसान काम नहीं है, लेकिन ये सभी कारक भारत के 2013 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के पहले टेस्ट मैच में पुजारा को शतक बनाने से रोक नहीं सकते थे। पहली पारी में सिर्फ 25 रन पर आउट होने के बाद, बल्लेबाज ने भारत की दूसरी पारी में वापसी की और एक शानदार पारी खेली। उन्होंने 153 रन बनाए। इस मुकाबले में प्रोटियाज बल्लेबाज ने अंतिम पारी में वापसी की थी और मैच ड्रॉ में समाप्त हुआ।

हार्दिक ने शेयर की नताशा को बाहों में लेकर तस्वीर, सानिया मिर्जा ने दिया ये जवाब

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Saturday, January 25, 2020, 11:38 [IST]
Other articles published on Jan 25, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X