हैप्पी बर्थडे गब्बरः डेब्यू मैच में कंगारुओं की धुनाई कर धवन ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

Posted By:
Happy Birthday Shikhar Dhawan: interesting facts about dhawan's personal and cricket life

नई दिल्ली। भारतीय टीम में पिछले काफी समय से बतौर ओपनर गेंदबाजों की धुनाई करने वाले शिखर धवन का आज 32वां जन्मदिन है। टीम इंडिया में गब्बर के नाम से मशहूर धवन अपनी खास स्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं। धवन को आईसीसी टूर्नामेंट्स का भी किंग कहा जाता है। पिछली लगातार दो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। क्रिकेट के लगभग सभी फॉर्मट में धवन की बैटिंग का लोहा हर कोई मानता है। 2013 में खेले अपने पहले ही टेस्ट मैच में तहलका मचा देने वाले धवन लगातार टेस्ट टीम का हिस्सा थे। लेकिन पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ चोटिल होने के बाद उन्हें अपनी जगह गंवानी पड़ी थी। आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बाद धवन को चैंपियंस ट्रॉफी टीम में जगह मिली। जहां उन्होंने 5 मैचों में 338 रन बनाए, जिसमें 125 रनों की बेस्ट पारी शामिल है।

डेब्यू मैच में ही बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड, आज तक है कायम

डेब्यू मैच में ही बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड, आज तक है कायम

चार साल पहले मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धवन के बल्ले का कमाल पूरी दुनिया ने देखा था। धवन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए न सिर्फ 85 गेंदों पर शतक ठोका, बल्कि टेस्ट डेब्यू में सबसे तेज शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला। उस मैच में धवन ने पहली पारी में 174 गेंदों में 187 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में शिखर धवन 85 गेंद (ऑस्ट्रेलिया, मोहाली 2013) नंबर वन पर हैं। दूसरे नंबर पर 93 गेंद- ड्वेन स्मिथ (विरुद्ध द. अफ्रीका, केपटाउन 2004) और तीसरे नंबर पर 105 गेंद मैट प्रायर (इंग्लैंड), विरुद्ध वेस्टइंडीज, लॉर्ड्स 2007 हैं।

बॉलीवुड हीरो से कम नहीं है धवन-आयशा की लव स्टोरी

बॉलीवुड हीरो से कम नहीं है धवन-आयशा की लव स्टोरी

शिखर धवन की लव स्टोरी भी एक बॉलीवुड हीरो से कम नहीं है। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपनी हमसफर की तलाश की और वो उन्हें रियल लाइफ में मिल भी गई। बेहद खूबसूरत आयशा शिखर धवन को फेसबुक के जरिए मिली थीं। इसी प्लेटफॉर्म पर दोनों की मुलाकात हुई थी। शिखर धवन ने 30 अक्टूबर 2012 को आयशा मुखर्जी से शादी की थी। आयशा मेलबर्न की रहने वाली ब्रिटिश बंगाली हैं। शिखर धवन की आयशा से पहली शादी है लेकिन उनकी पत्नी की ये दूसरी थी। आयशा ने धवन से पहले ऑस्ट्रेलिया के बिजनेसमैन से शादी की थी, लेकिन उनका तलाक हो गया। हालांकि आयशा और उनके पहले पति की दो बेटियां हैं जिनका नाम रेया और आलिया है। हालांकि बाद में धवन से आयाशा के एक बेटा हुआ जिसका नाम उन्होंने जोरावर रखा है। जोरावर धवन के परिवार वालों के अलावा टीम इंडिया का भी चहेंता है।

शिखर धवन बड़े मैचों के बल्लेबाज हैं

शिखर धवन बड़े मैचों के बल्लेबाज हैं

टीम इंडिया के बल्लेबाज शिखर धवन बड़े मैचों के बल्लेबाज माने जाते हैं। ऐसा हम नहीं बल्कि धवन के आंकड़े कहते हैं। 2015 में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (मेलबर्न) इस मैच में शिखर धवन ने 137 रन बनाए। मैच भारत के नाम रहा। सबसे खास बात ये कि इस जीत के साथ भारत ने वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को हराने का सपना पूरा किया। इसके अलावा 2013 में वेस्टइंडीज (कानपुर) के खिलाफ मैच में शिखर धवन ने 119 रन ठोंके। उनकी शतकीय पारी के बूते टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीतने में कामयाब रही। शिखर धवन 2004 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। लेकिन उन्हें टेस्ट टीम में मौका मिलन में 9 साल लग गए।

खास नहीं रहा वनडे और टी20 डेब्यू

खास नहीं रहा वनडे और टी20 डेब्यू

शिखर धवन के लिए वनडे और टी20 मैचों में डेब्यू कोई खास नहीं रहा। धवन वनडे में अपने डेब्यू मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 गेंदें खेलकर 0 पर आउट हो गए। हालांकि भारत ने विराट कोहली के शतक और रैना के तूफानी अर्धशतक की बदौलत ये मैच 5 विकेट से जीत लिया था। वहीं धवन के टी20 डेब्यू की बात करें तो वे वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पैन में खेले गए इस मैच में केवल 11 गेंदों में 5 रन ही बना सके। हालांकि ये मैच भी भारत ने 16 रनों से जीत लिया था।

ऐसा रहा है अब तक का धवन का क्रिकेट करियर

ऐसा रहा है अब तक का धवन का क्रिकेट करियर

टेस्ट- धवन ने 27 टेस्ट मैचों की 45 पारियों में 43.72 के औसत से 1924 रन बनाए हैं। जिसमें 6 शतक व 4 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा 260 चौके व 8 छक्के भी शामिल हैं।

वनडे- धवन ने 93 वनडे मैचों की 92 पारियों में 43.97 के औसत से 3870 रन बनाए हैं। इस बीच धवन का स्ट्राइक रेट 92.16 का रहा है जो तूफानी बल्लेबाजी का ही हो सकता है। धवन के नाम वनडे में 11 शतक व 22 अर्धशतक हैं। इसके अलावा उनके नाम 465 चौके व 50 छक्के हैं।

टी-20- धवन ने 28 टी20 मैचों में 118 के स्ट्राइक रेट से 543 रन बनाए हैं। धवन के नाम टी20 में तीन अर्धशतक हैं। इसके अलावा उन्होंने 68 चौके व 14 छक्के भी लगाए हैं।

Story first published: Tuesday, December 5, 2017, 11:04 [IST]
Other articles published on Dec 5, 2017
Please Wait while comments are loading...