शर्म से शमी तक, जब विराट कोहली ने मैदान के बाहर अपनी खरी ईमानदारी से जीत लिया दिल

नई दिल्लीः भारत के क्रिकेट कप्तान विराट कोहली आज 33 साल के हो चुके हैं। उन्होंने क्रिकेट में एक लंबा सफर तय किया है और अब वे एक मैच्योर खिलाड़ी और इंसान के तौर पर देखे जाते हैं। कोहली ने 96 टेस्ट, 254 वनडे और 93 टी20 इंटरनेशनल में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। उन्होंने इन सबमें 23 हजार रन बनाए और 70 इंटरनेशनल शतक लगाए। वे 207 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

इस दौरान कोहली एक लीडर के तौर पर भी बहुत उभर कर सामने आए हैं। एक ऐसा लीडर जो अपनी टीम के साथियों के साथ हर स्थिति में खड़ा रहता है। उन्होंने हर बार अपने खिलाड़ियों को मुश्किल समय में सपोर्ट किया। कोहली ने मैदान के बाहर भी अपने नजरिए के चलते एक रुतबा कायम किया है। वे क्रिकेट से इतर कुछ मामलों पर भी अपने राय देते रहे हैं।

कोहली के 33वें बर्थडे पर ऐसे 5 मौकों की चर्चा करेंगे जहां विराट पूरी तरह निडर और ईमानदार नजर आए और अब ये उनका एक नया अंदाज बनता जा रहा है-

जब कोहली ने मोहम्मद शमी को खुलकर सपोर्ट किया-

जब कोहली ने मोहम्मद शमी को खुलकर सपोर्ट किया-

भारत को पाकिस्तान के हाथों जब टी20 वर्ल्ड कप में हार का सामना करना पड़ा तो लोगों ने मोहम्मद शमी को उनके धर्म के चलते जमकर कोसा। बाद में कोहली ने इस मामले पर शमी के लिए पूरा सपोर्ट दिखाया और कहा कि टीम किसी साथी खिलाड़ी के धर्म के चलते किसी भी तरह का भेदभाव नहीं मानती है। उन्होंने कहा, किसी पर उसके धर्म के चलते अटैक करना सबसे बचकानी हरकत है। हर किसी को किसी स्थिति के बारे में बात करने का हक है लेकिन मुझे निजी तौर पर लगता है किसी पर उसके धर्म के कारण भेदभाव करना कभी सही नहीं है।

कोहली ने ये भी कहा कि वे ऐसी सोच रखने वाले लोगों के लिए एक मिनट भी सोचना नहीं चाहते।

मार्टिन गुप्टिल की हालत हो गई थी पतली, 93 रनों की पारी खेलने के बाद कम हुआ 4.4 किलो वजन

कोहली ने खुलकर स्वीकार किया- हम बहादुर नहीं थे

कोहली ने खुलकर स्वीकार किया- हम बहादुर नहीं थे

पाकिस्तान से हारने के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड से भी हार गई जबकि यह एक करो या मरो सरीखा मुकाबला था। इस हार के बाद कोहली ने सार्वजनिक तौर पर स्वीकार किया कि टीम ने मैच जीतने लायक पर्याप्त बहादुरी नहीं दिखाई।

मैच के बाद कोहली ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हम बल्ले या गेंद से काफी बहादुर थे। हमारे पास बचाव के लिए बहुत कुछ नहीं था लेकिन जब हम मैदान पर उतरे तो हम बहादुर नहीं थे। जब आप भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं तो आपको बहुत सारी उम्मीदें होती हैं।"

जब कोहली ने अनुष्का शर्मा का बचाव किया-

जब कोहली ने अनुष्का शर्मा का बचाव किया-

कोहली ने लव मैरिज की है और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने पति के बर्थडे पर एक खूबसूरत पोस्ट भी शेयर की है। जब दोनों की शादी नहीं हुई तो लोग कोहली की खराब परफॉरमेंस के लिए अनुष्का को आसानी से टारगेट कर लेते थे। विराट ने एक हद तक यह सहन किया। फिर उन्होंने पब्लिक के सामने अनुष्का का पूरी तरह से पक्ष लिया और ट्रोल करने वाले लोगों से कहा, ऐसे लोगों को शर्म आनी चाहिए जो अनुष्का को लेकर हर बार इतनी नेगेटिव बाते करते हैं। ऐसे इंसान खुद को पढ़ा लिखा बताते हैं? यह शर्मनाक है कि अनुष्का पर सारा दोष डाल दिया जाता है जबकि मेरे खेल से उनका (अनुष्का) का कोई लेना-देना नहीं है।

कोहली ने साफ कहा कि उनको अपनी पोस्ट के जरिए किसी तरह की कोई इज्जत कमाने की उम्मीद नहीं है। लोगों को सोचना चाहिए उनकी बहन, पत्नी या गर्लफ्रेंड ऐसी ट्रोलिंग के बाद कैसा महसूस करेगी।

कोहली ने कहा- एक लीडर के तौर पर मैंने मनचाहा हासिल कर लिया है

कोहली ने कहा- एक लीडर के तौर पर मैंने मनचाहा हासिल कर लिया है

कोहली यह स्वीकार कर चुके हैं कि एक लीडर के तौर पर वह जो हासिल करना चाहते थे, कर चुके हैं। उन्होंने इस साल अगस्त में ये बात कही। उन्होंने दिनेश कार्तिक से स्काई स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा, "मैं अपने दिमाग में वह सब पहले ही हासिल कर चुका हूं जो मुझे एक लीडर के तौर पर चाहिए था। यह एक ऐसा माहौल बनाने के बारे में है जहां लोग हर दिन खुद को बेहतर कर सकें। जब मैं अब टीम को अभ्यास करते हुए देखता हूं तो कोई भी अपना टाइमपास नहीं कर रहा है। सब अपना काम कर रहे हैं। अब कोई इधर-उधर समय बर्बाद नहीं कर रहा है।"

जब कोहली ने अपने बॉलिंग एक्शन का मजाक बनाया-

जब कोहली ने अपने बॉलिंग एक्शन का मजाक बनाया-

कोहली ने एक बार 2017 में गौरव कपूर के ब्रेकफास्ट विद चैम्पियंस शो पर कहा था, "मैं बॉलिंग कर लेता हूं। पहले मुझे लगता था कि मैं लोगों को चकमा दे सकता हूं। ऐसा दो तीन हुआ भी है कि उनको समझ ही नहीं आता था कि बॉल कहां से आ रही है, क्योंकि मैं दो-तीन बार बॉलिंग करते हुए फिसल चुका हूं।"

कोहली आगे कहते हैं, "मेरा एक्शन ही भगवान ने इतना गंदा बनाया है। पर मैं क्या करूं मेरी गेंदबाजी की ताल केवल उसी एक्शन से मैच खाती है।"

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, November 5, 2021, 13:22 [IST]
Other articles published on Nov 5, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X