ICC ने हॉल ऑफ फेम 2020 का किया ऐलान, जैक कैलिस समेत 3 खिलाड़ियों को मिला सम्मान

Jacques Kallis, Lisa Sthalekar and Zaheer Abbas inducted in ICC hall of fame

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) ने 2020 के हॉल ऑफ फेम पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है। आईसीसी ने इस बार के हॉल ऑफ फेम में दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस, पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी जहीर अब्बास और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर लीसा स्थैलकर को शामिल किया है। आइसीसी ने इस बात का ऐलान अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर करते हुए जानकारी दी कि ICC Hall of Fame 2020 के विजेता जैक कैलिस, जहीर अब्बास और लीसा हैं।

ENG vs PAK: 99 पर बटलर को मिला जीवनदान फिर बना दिया रिकॉर्ड तोड़ शतक, देखें आंकड़े

उल्लेखनीय है कि ऐलन विलकिंस, सुनील गावस्कर और मेल जोन्स ने ICC Hall of Fame 2020 के इंडक्टीज का ऐलान किया।

द हंड्रेड की तर्ज पर BCCI जल्द शुरू कर सकता है 100 बॉल टूर्नामेंट

अब तक 90 खिलाड़ियों को दिया जा चुका है सम्मान

अब तक 90 खिलाड़ियों को दिया जा चुका है सम्मान

उल्लेखनीय है कि आईसीसी की ओर से इस हॉल ऑफ फेम अवॉर्ड की शुरुआत को अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन अब तक 90 से ज्यादा खिलाड़ियों को सम्मान दिया जा चुका है। सचिन तेंदुलकर को पिछले साल इससे सम्मानित किया गया था। सिर्फ पुरुष ही नहीं, बल्कि महिला क्रिकेटरों को भी इस सम्मान से नवाजा जाता रहा है।

जैक कैलिस के नाम है कई रिकॉर्ड

जैक कैलिस के नाम है कई रिकॉर्ड

जैक कैलिस दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन और 200 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं। कैलिस ने 14 दिसंबर 1995 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इसी दौरे पर जनवरी 1996 में उन्होंने वनडे डेब्यू किया था। 1995 से 2014 तक उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है। जैक कैलिस ने देश के लिए 166 टेस्ट मैच खेले थे। इन मैचों की 280 पारियों में उन्होंने 13289 रन बनाए थे, जिसमें 45 शतक और 58 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट में बतौर मीडियम पेस गेंदबाज उन्होंने 292 विकेट भी चटकाए हैं। 23 बार टेस्ट मैचों में उनको प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला है, जो अपने आप में रिकॉर्ड है।

अब्बास और लीसा को भी मिला है सम्मान

अब्बास और लीसा को भी मिला है सम्मान

जहीर अब्बास की बात करें तो उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 100 शतक जड़े हैं, जबकि लगातार 5 इंटरनेशनल मैचों में शतक जड़ने वाले वे दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं। वहीं, लीसा 4 बार की वर्ल्ड कप(दो टी20 और दो वनडे) विजेता हैं, जबकि वे दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर थीं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 1000 रन और 100 विकेट चटकाए थे।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, August 23, 2020, 17:15 [IST]
Other articles published on Aug 23, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X