IND vs AUS: बड़े बदलावों के साथ दूसरे ODI में ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

नई दिल्ली: भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही वनडे मुकाबले में जो करारी हार मिली है उसने टीम इंडिया के साथ फैंस के लिए भी आंखें खोलने जैसा काम किया है। लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही टीम में मन मुताबिक बदलाव करते जा रहे कोहली के अब तक अनेकों दांव कामयाब साबित हुए थे लेकिन 14 जनवरी का दिन ऐसा नहीं था। टॉप ऑर्डर के साथ छेड़खानी भारत को बुरी तरह से भारी पड़ी और एक बार जब भारतीय गाड़ी पहली पारी में पटरी से फिसलती गई तो बाद में गेंदबाजी तक पूरी तरह से भटकी ही रही।

भारत के लिए बुरी बात यह भी रही कि दमदार गेंदबाजी अटैक का तमगा भी पिछले मैच में अपनी ख्याति के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सका। दूसरा मैच राजकोट में 17 जनवरी को होने जा रहा है। आइए देखते हैं कि करो या मरो के इस मुकाबले में भारत किस टीम के साथ उतर सकता है-

रोहित शर्मा और धवन ओपनिंग में

रोहित शर्मा और धवन ओपनिंग में

रोहित ने मुंबई में मिचेल स्टार्क की क्रॉस-सीम डिलीवरी को मिस कर दिया था जिसके चलते वे पारी की शुरुआत में ही चलते बने थे। रोहित शर्मा जानते हैं, उन्हें अपना ए-गेम एक ऐसे विपक्षी के खिलाफ लाने की जरूरत है जो इस समय भारत का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी माना जा रहा है। रोहित की लय निश्चित तौर पर राजकोट मैच का भाग्य तय करने में भूमिका निभाएगी।

शिखर धवन

इस बात पर काफी बहसें हुईं कि रोहित के साथ किसे ओपनिंग करनी चाहिए। भारत ने धवन और राहुल दोनों को खिलाया लेकिन रोहित के सलामी जोड़ीदार के रूप में बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन गए। धवन ने बिल्कुल भी निराश नहीं किया। एक चोट से वापसी करते हुए, उन्होंने 91-गेंद पर 74 रन बनाए। धवन से उम्मीद है कि दूसरे वनडे में काम को अंजाम तक भी पहुंचाया जाए और तीन अंकों का आंकड़ा हासिल किया जाए।

'देश के लिए कुछ भी करूंगा'- ओपनिंग छोड़कर इस नंबर पर खेलने को तैयार हुए धवन

इस बार नंबर 3 पर विराट कोहली

इस बार नंबर 3 पर विराट कोहली

विराट कोहली को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। मुंबई में खुद कप्तान ने स्वीकार किया कि एकदिवसीय में बल्लेबाजी क्रम को नीचे ले जाना भारत के लिए काम नहीं कर सका। राजकोट में, कोहली को नंबर 3 पर अपना स्थान लेने की उम्मीद है।

पंत बिना ऐसा हो सकता है मध्यक्रम

पंत बिना ऐसा हो सकता है मध्यक्रम

केएल राहुल

ऋषभ पंत के आउट होने की वजह से केएल राहुल पर विकेटकीपिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी। पिछले मैच में नंबर 3 पर आए राहुल को अब नंबर 4 पर वापस आना चाहिए। राहुल ने पहले वनडे में 47 रन बनाए लेकिन धवन की तरह गलत समय पर आउट हुए।

भारत के खिलाफ टी20 के लिए न्यूजीलैंड की टीम घोषित, 2 साल बाद लौटा ये बॉलर

श्रेयस अय्यर

अय्यर को भी बल्लेबाजी क्रम में नंबर 5 पर खिसकना होगा। वह पिछले कुछ महीनों में भारत के नंबर 4 सवाल का जवाब है, लेकिन राजकोट में नंबर 5 पर बल्लेबाजी करना लगभग तय है। मुंबई में, उन्हें मिशेल स्टार्क द्वारा खूबसूरती से आउट किया गया था और शुक्रवार को दूसरे वनडे में चीजों को चालू करने के लिए उनको अंत तक खड़े रहना होगा।

मनीष पांडे

मनीष पांडे के लिए अवसर बहुत कम आते हैं और पंत की चोट मध्य क्रम में उनके लिए एक जगह खोल सकती है। केदार जाधव की गेंदबाजी ने उन्हें हमेशा फायदा दिया है, लेकिन पांडे फॉर्म में हैं और श्रीलंका के खिलाफ अंतिम टी -20 में उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए, कर्नाटक के बल्लेबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत के मध्य क्रम में जगह मिल सकती है।

ऑलराउंडर जडेजा संग स्पिन डिपार्टमेंट

ऑलराउंडर जडेजा संग स्पिन डिपार्टमेंट

रवींद्र जडेजा

जडेजा विशेष रूप से हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में महत्वपूर्ण है। वह मुंबई में मध्य में अच्छे भी लग रहे थे और वह फॉर्म को आगे बढ़ाते हुए भारत के लिए राजकोट में अच्छा प्रदर्शन करने का मौका लेना चाहेंगे।

युजवेंद्र चहल

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के बीच चयन करना हमेशा कठिन होता है। भारत मुंबई में कुलदीप के साथ गया। बाएं हाथ के कलाई-स्पिनर वार्नर और फिंच के सामने बेहतर भारतीय गेंदबाजों में से एक थे, लेकिन विकेट बनाने में असफल रहे। लेकिन आप लंबे समय तक बेंच में चहल को नहीं रख सकते। राजकोट में लौटने के लिए यह लेगी सेट है।

तेज गेंदबाजी तिकड़ी-

तेज गेंदबाजी तिकड़ी-

मोहम्मद शमी

नई गेंद के साथ शमी राजकोट में कमाल दिखाना चाहेंगे। यह गेंदबाज 2019 के बाद से एकदिवसीय मैचों में भारत का सबसे अच्छा सीमर रहा है और वे राजकोट में अपनी लय को हासिल करने के लिए उतरेगा जिसकी भारत को जरूरत है।

1997 की वो हैट्रिक जिसके बावजूद गेंदबाज फिर कभी टीम में नहीं लिया गया

नवदीप सैनी

यह आश्चर्य की बात थी कि सैनी ने पहले एकदिवसीय मैच में एंट्री हासिल नहीं की। लेकिन शार्दुल ठाकुर के स्थान पर निश्चित तौर पर सैनी की वापसी दूसरे वनडे में बनती है। छरहरे बदन का यह सीमर अपनी गति और उछाल के साथ एक्स-फैक्टर लाता है जो शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम के खिलाफ काम में आ सकता है।

जसप्रीत बुमराह

बुमराह अभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ में अंदाज में नहीं हैं। पीठ की चोट के बाद उनकी वापस हुई है। लेकिन वनडे में नंबर 1 गेंदबाज मुंबई में अपने दूसरे स्पैल में काफी बेहतर था, इससे लय में आने के संकेत मिले हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, January 16, 2020, 13:03 [IST]
Other articles published on Jan 16, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X