'गिलक्रिस्ट का आधा भी नहीं हैं पंत', ऋषभ की खराब फॉर्म पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने साधा निशाना

Ind vs Eng 2021: Salman Butt said Rishabh Pant is not even half of Gilchrist | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच ओवल के मैदान पर शुरू हो चुका है, जिसका पहला दिन दोनों टीमों के नाम रहा। जहां इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और पूरी भारतीय टीम को महज 191 रन पर समेट दिया तो वहीं पर गेंदबाजी करने आयी भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के 3 विकेट महज 53 रन पर गिरा दिये हैं। इसमें सबसे अहम विकेट कप्तान जो रूट का रहा जिन्हें उमेश यादव ने बोल्ड कर भारत को बहुत बड़ी सफलता दिलाई।

और पढ़ें: IND vs ENG: ओवल में भी लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हुए ऋषभ पंत, वॉन ने कहा- अति आक्रामक होने की जरूरत नहीं

इस बीच जहां भारतीय टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक गेंदबाजों के दम पर वापसी की है तो वहीं पर बल्लेबाजों ने एक बार फिर से निराश किया है। विराट कोहली (50) और शार्दुल ठाकुर (57) के अलावा किसी और बल्लेबाज ने कुछ खास योगदान नहीं दिया। वहीं पर भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत जिनके लिये यह साल काफी शानदार बीत रहा था वो इस दौरे पर अब तक फ्लॉप रहे हैं, जिसके लिये उन्हें आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है।

और पढ़ें: IND vs ENG: ओवल में शार्दुल ठाकुर ने ठोंकी ताबड़तोड़ी फिफ्टी, तोड़ा सहवाग का बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ 16 की औसत से ही रन बना सके हैं पंत

इंग्लैंड के खिलाफ 16 की औसत से ही रन बना सके हैं पंत

ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 6 पारियां खेली हैं जिसमें 16 की औसत से महज 96 रन ही बना सके हैं। पंत के रनों से ज्यादा फैन्स और दिग्गज उनके विकेट खोने के तरीके से नाराज नजर आ रहे हैं और उनकी आलोचना कर रहे हैं। पंत के शॉट सेलेक्शन के चलते उन्हें लापरवाह भी कहा जा रहा है और बेसिक्स पर नहीं टिके रहने की आलचोना की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि इस साल ऋषभ पंत ने जिस तरह से पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर भारत में शानदार पारियां खेली उसके बाद उनकी तुलना ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की जाने लगी है। इस दौरान लोग उनकी आक्रामक एप्रोच की तारीफ करते नजर आये हैं, हालांकि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट इससे अलग राय रखते हैं।

गिलक्रिस्ट से नहीं होनी चाहिये पंत की तुलना

गिलक्रिस्ट से नहीं होनी चाहिये पंत की तुलना

अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए पाकिस्तान के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि सभी को पंत और गिलक्रिस्ट के बीच तुलना करने से बचना चाहिये, क्योंकि गिलक्रिस्ट एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी रहे थे जिन्होंने दुनिया के महानतम तेज गेंदबाजों को पीटा था, हालांकि आज के समय में बहुत ज्यादा अच्छे तेज गेंदबाज नहीं बचे हैं, जिसके चलते इन दोनों खिलाड़ियों के बीच तुलना होना सही नहीं है।

उन्होंने कहा,'आप सबसे अनुरोध है कि एक खिलाड़ी (ऋषभ पंत) जिसके पास महज 2-3 साल का अनुभव है उसकी तुलना दुनिया के महानतम खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट से करना बंद कर दें जो कि बहुत बड़े मैच विनर थे। वह अपने समय के सबसे महान गेंदबाजों के खिलाफ दबदबा बना कर रखते थे। आज के समय में उस स्तर के तेज गेंदबाज बहुत कम बचे हैं और पंत ने अभी तक सिर्फ कुछ ही अच्छी पारियां खेली हैं।'

गिलक्रिस्ट का आधा भी नहीं है पंत

गिलक्रिस्ट का आधा भी नहीं है पंत

सलमान बट का मानना है कि ऋषभ पंत इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का आधा भी नहीं है लेकिन अगर वो टेस्ट क्रिकेट में अपनी तकनीक पर काम कर सही माइंडसेट से लंबा समय बितायेंगे तो शायद उनकी परछाई के करीब आ सकते हैं।

उन्होंने कहा,'गिलक्रिस्ट टेस्ट क्रिकेट के एक बड़े सितारे थे और पंत उनका आधा भी नहीं है। गिली एक अलग स्तर के बल्लेबाज थे। पंत को टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा बनाने के लिये मौजूदा तकनीक और मानसिक स्थिति में कुछ बदलाव करने होंगे। उन्हें बड़े शॉट लगाने से पहले क्रीज पर खड़े होना सीखना होगा। इंग्लैंड के जैसी पिचों पर उनके पास कोई प्लान बी नहीं होता है।'

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, September 3, 2021, 15:41 [IST]
Other articles published on Sep 3, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X