IND vs ENG: मैनचेस्टर टेस्ट में रोहित शर्मा का खेलना हुआ मुश्किल, 3 खिलाड़ी जो कर सकते हैं रिप्लेस

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच मैनचेस्टर के मैदान पर 10 सितंबर से खेला जाना है। 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच ड्रॉ होने के बाद भारतीय टीम ने 2 मैचों में जीत हासिल कर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इसके बाद जहां भारतीय टीम मैनचेस्टर टेस्ट में जीत के लिये उतरेगी तो वहीं पर इंग्लैंड की टीम जीत हासिल कर सीरीज को ड्रॉ करना चाहेगी। हालांकि भारतीय टीम के लिये इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को लेकर बुरी खबर सामने आयी है।

और पढ़ें: इस युवा खिलाड़ी के फैन हुए हरभजन सिंह, कहा- बन सकते हैं भारत के अगले कपिल देव

IND vs ENG: Rohit Sharma likely to miss 5th Test at Manchester, Here's Why ? | वनइंडिया हिंदी

ओवल में खेले गये चौथे टेस्ट मैच के दौरान रोहित शर्मा के घुटने में चोट लगी है जिसके चलते वह चेतेश्वर पुजारा के साथ चौथे और पांचवे दिन मैदान पर नहीं उतर सके। वहीं मैच के बाद दोनों की चोट के बारे में पूछा गया तो रोहित शर्मा ने कहा कि उनके खेलने पर फैसला मैच के दिन किया जायेगा और तबतक उन्हें मेडिकल टीम की निगरानी में रखना पड़ेगा। जहां एक ओर रोहित की चोट को लेकर बीसीसीआई की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है लेकिन कई फैन्स और एक्सपर्टस का मानना है कि मैनचेस्टर टेस्ट में खेलना उनका मुश्किल है।

और पढ़ें: 'अगर खेलता टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल तो जीत जाते ट्रॉफी', शार्दुल ठाकुर के मुरीद हुए पूर्व चयनकर्ता

रोहित के न खेलने से भारत को होगा नुकसान

रोहित के न खेलने से भारत को होगा नुकसान

उल्लेखनीय है कि रोहित शर्मा का न खेल पाना भारतीय टीम के लिये काफी मुश्किलें पैदा कर सकता है क्योंकि विराट सेना के लिये एक हिटमैन ही ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने इस सीरीज में लगातार रन बनाये हैं। रोहित शर्मा ने इस सीरीज में भारत के लिये 8 पारियों में सबसे ज्यादा 368 रन बनाये हैं और ओवल टेस्ट में विदेशी सरजमीं पर अपना पहला शतक भी लगाया है।

ऐसे में रोहित शर्मा का मैनचेस्टर टेस्ट में न खेल पाना भारतीय टीम की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर सकता है। हालांकि अगर भारतीय टीम के लिये रोहित शर्मा आखिरी मैच में नहीं खेल पाते हैं तो विराट सेना के पास कुछ अच्छे विकल्प हैं जो उनकी जगह ले सकते हैं। आइये एक नजर उन पर डालते हैं-

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)

अगर रोहित शर्मा चोटिल हो जाते हैं तो भारतीय टीम के लिये मयंक अग्रवाल सबसे पहले विकल्प होंगे जिन्हें सलामी बल्लेबाज को तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। भले ही भारतीय टीम के इस सलामी बल्लेबाज ने अभी तक टीम के लिये एक भी मैच नहीं खेला है लेकिन शुबमन गिल के बाहर जाने के बाद वो भारतीय टीम की ओर से खेलने वाले थे, हालांकि चोटिल होने की वजह से केएल राहुल को मौका मिला और उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया। इतना ही नहीं गाबा टेस्ट मैच की ऐतिहासिक जीत में मयंक अग्रवाल ने शानदार प्रदर्शन किया था और नई गेंद के साथ अपनी शानदार तकनीक का मुजायरा किया। इतना ही नहीं स्कोरकार्ड को चलाने के लिये मयंक अग्रवाल लगातार बड़े शॉट भी लगाते नजर आते हैं। मयंक अग्रवाल टेस्ट क्रिकेट में अब तक दो बार दोहरे शतक लगा चुके हैं।

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw)

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw)

वहीं भारतीय टीम के लिये दूसरे विकल्प के रूप में पृथ्वी शॉ खेलते नजर आ सकते हैं। पृथ्वी शॉ के करियर की बात करें तो यह काफी जल्दी है लेकिन इस खिलाड़ी ने काफी उतार-चढ़ाव देख लिये हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है, जिसके बाद शॉ ने अपनी तकनीक पर काम किया और 2021 में शानदार पारियों के साथ वापसी की। श्रीलंका दौरे पर भी उनका यह प्रदर्शन जारी रहा जिसके बाद सेलेक्शन टीम ने उन्हें इंग्लैंड दौरे पर रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना। उल्लेखनीय है कि पृथ्वी शॉ को इंग्लैंड दौरे पर नहीं चुना गया था लेकिन अपने अच्छे प्रदर्शन के जरिये उन्होंने मैनेजमेंट को अपने चयन को लेकर मजबूर कर दिया। अगर शॉ को मौका मिलता है तो उनके पास ऑस्ट्रेलिया के खराब प्रदर्शन से उबरने का मौका होगा।

अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran)

अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran)

वहीं आखिरी टेस्ट मैच में एक और नाम है जिसे रोहित शर्मा की जगह टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर मौका दिया जा सकता है। अभिमन्यु ईश्वरन ने घरेलू क्रिकेट में शानदार पारियां खेलने के बाद इंग्लैंड दौरे पर टीम में जगह बनाई है, हालांकि उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करना अभी भी बाकी है। अभिमन्यु ईश्वरन के पास शानदार तकनीक है जो नई गेंद के खिलाफ उन्हें अभेद बनाती है। उनके पास बड़ी और अच्छी पारियां खेलने का टैलेंट है। टीम मैनेजमेंट भी ईश्वरन की ताकत को जानती है और सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के बाद वो इस खिलाड़ी को टेस्ट कैप दे सकती है।

घरेलू स्तर पर बात करें तो अभिमन्यु ईश्वरन ने 64 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 43.57 की औसत से 4401 रन बनाये हैं और इस दौरान 13 शतक भी ठोंके हैं।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, September 8, 2021, 21:10 [IST]
Other articles published on Sep 8, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X