IND vs ENG: टेस्ट सीरीज से पहले पनेसर ने रूट को दिया जीत का मंत्र, बताया- कैसे करें भारतीय बल्लेबाजों को आउट

India vs England How to Tackle Indian Batsman Monty Panesar gives unique advice to England captain Joe Root ahead of Test Series: नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (England) के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 5 फरवरी से चेन्नई के मैदान पर होने जा रहा है। दोनों टीमें इस समय चेपॉक के मैदान पर तैयारियां करती नजर आ रही हैं। इस बीच साल 2012 में भारत के खिलाफ 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतने वाली इंग्लैंड (England) टीम का हिस्सा रह चुके पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) को भारत के खिलाफ जीत का मंत्र दिया है। मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने चेन्नई में खेले जाने वाले सीरीज के पहले मैच से पूर्व भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने का तरीका बताते हुए कहा कि रूट (Joe Root) को मैच के दौरान फील्डिंग प्लेसमेंट पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी।

पनेसर (Monty Panesar) ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर बात करते हुए कहा कि इंग्लैंड (England) के कप्तान जो रूट (Joe Root) को भारत के खिलाफ फील्डिंग प्लेसमेंट का महत्व समझना होगा और भारतीय बल्लेबाजों को गलती करने पर मजबूर करना होगा कि वो आपकी फील्डिंग प्लेसमेंट के झांसे फंसे और अपना विकेट देकर चलते बनें।

IND vs ENG: नये जमाने का 'सहवाग' है यह भारतीय खिलाड़ी, माइकल वॉन ने की जमकर तारीफ

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए पनेसर (Monty Panesar) ने कहा,'जो रूट (Joe Root) को चाहिये कि वो भारतीय बल्लेबाजों को आगे निकलकर बड़े शॉट खेलने पर मजबूर करें। इस दौरान आपके खिलाड़ी डीप में और क्लोज इन में एक साथ खड़े होने चाहिये। लॉन्ग ऑन हो या ड्राइव हर खास जगह आपको अपने खिलाड़ी करीब खड़े करने होंगे। ऐसे में जब भारतीय बल्लेबाजों से रन नहीं बनेंगे तो वो रन गति बढञाने की कोशिश करेंगे जिसमें उनके बल्ले का किनारा लगने की संभावना भी बढ़ जायेगी। इतना ही नहीं भारतीय खिलाड़ी हार्ड हैंडस के साथ डिफेंड करते हैं और जब ऐसा होता है तो वो बड़े शॉट लगाने के लिये हवा में खेलना शुरू कर देते हैं। हमारे स्पिनर्स को ड्यूक की सख्त गेंदों से फेंकने की आदत है, ऐसे में देखना होगा कि वो एसजी की गेंदों से कितना अच्छा कर पाते हैं।'

पनेसर (Monty Panesar) ने इस दौरान यह भी कहा कि वह सीरीज में इंग्लैंड (England) के स्पिन गेंदबाजों को लगातार लड़ते और सपाट लाइन पर गेंदबाजी करने से बचते हुए देखना चाहते हैं।

IND vs ENG: जो रूट के माइलस्टोन से जुड़ा है कोहली का खास रिकॉर्ड, भारतीय फैन्स को खुश करता है यह आंकड़ा

उन्होंने कहा,'गेंदबाजों को गुडलेंथ पर गेंदबाजी करने के लिये जरूर देखना चाहिये लेकिन उन्हें यह भी याद रखना चाहिये कि आप उस लाइन पर फेंकने के लिये कैसे पहुंचते हैं वह भी मायने रखता है। गेंद को ज्यादा सपाट तरीके से फेंकने पर बल्लेबाजों के लिये इसे खेलना आसान हो जायेगा तो ऐसे में मैं स्पिनर्स को ज्यादा फ्लाइट के साथ गुड लेंथ पर गेंदबाजी करते देखना चाहूंगा। ऐसे में बल्लेबाज से गलती करने की गुंजाइश भी बढ़ जाती है। गेंद को थोड़ी देर हवा में रखिये और बल्लेबाज को मारने के लिये आगे आने दीजिये। आप आर्म बॉल और क्रॉस सीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ज्यादा जल्दी नहीं, खास तौर से तब जब गेंद में नमी बाकी हो।'

आपको बता दें कि मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने भारत के खिलाफ 2012 में खेली गई टेस्ट सीरीज के 3 मैचों में 17 विकेट हासिल किये थे और इंग्लैंड (England) को सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई थी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, February 3, 2021, 21:41 [IST]
Other articles published on Feb 3, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X