IND vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे पर रहाणे का हुआ डिमोशन, BCCI ने टेस्ट सीरीज के लिये किया भारतीय टीम का ऐलान

IND vs SA
Photo Credit: BCCI/Twitter

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आ जाने के बाद से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली द्विपक्षीय सीरीज पर लगातार संकट के बादल मंडरा रहे थे, हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम चयन समिति ने बुधवार को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का ऐलान कर के सभी अटकलों को साफ कर दिया है। बीसीसीआई ने इस दौरान भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का रिशेड्यूल प्लान भी जारी किया है। इसके तहत भारतीय टीम को अपना पहला टेस्ट मैच बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर 2021) से खेलना है जबकि सीरीज का आखिरी मैच 11 जनवरी को खेला जायेगा।

और पढ़ें: मौजूदा समय के 4 तेज गेंदबाज जो बन सकते हैं भारत के अगले जहीर खान, बेहद शानदार है रिकॉर्ड

इस सीरीज के तहत खेले जाने वाले सभी 3 मैच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होंगे। बीसीसीआई ने इस टेस्ट सीरीज के लिये 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है, जिसमें खराब फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा को फिर से मौका दिया गया है। हालांकि बीसीसीआई ने अजिंक्य रहाणे को इस सीरीज के लिये डिमोशन देते हुए वार्निंग जरूर जारी कर दी है।

और पढ़ें: सिर्फ एजाज ही नहीं भारतीय मूल के इन 4 खिलाड़ियों ने भी किया है परेशान, भारत के खिलाफ शानदार है रिकॉर्ड

अजिंक्य रहाणे को मिला डिमोशन

अजिंक्य रहाणे को मिला डिमोशन

बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिये अजिंक्य रहाणे को उपकप्तान की जिम्मेदारी से रिलीज कर दिया है और उनकी जगह ब्रेक से वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टीम के नये उपकप्तान की जिम्मेदारी दी है। रोहित शर्मा के अलावा बीसीसीआई ने चोट से वापसी कर रहे केएल राहुल, हनुमा विहारी और ऋषभ पंत को वापसी का मौका दिया है, तो वहीं पर तेज गेंदबाजों कि फेहरिस्त में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी के साथ मोहम्मद सिराज को भी मौका दिया है।

चोट की वजह से बाहर हुए यह खिलाड़ी

चोट की वजह से बाहर हुए यह खिलाड़ी

इनके अलावा शार्दुल ठाकुर की भी टीम में वापसी हुई है तो वहीं पर चयनकर्ताओं ने श्रेयस अय्यर और मयंक अग्रवाल को भी टीम में बरकरार रखने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने अपनी ओर से जारी किये गये बयान में साफ किया है कि टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल, हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा और लेग स्पिनर राहुल चाहर चोट की वजह से रिहैब में वक्त बिता रहे हैं और सीरीज का हिस्सा नहीं बन सके हैं। इसके साथ ही चयनकर्ताओं ने नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जन नागवासवाला को स्टैंड बॉय खिलाड़ियों के तौर पर शामिल किया है।

जानें कैसी है भारत की टेस्ट टीम

जानें कैसी है भारत की टेस्ट टीम

भारत की 18 सदस्यीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (वीसी), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा , मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

स्टैंड बाय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला।

ऐसा होगा टेस्ट सीरीज का रिशेड्यूल

South Africa vs India, 2021/22 - Test series

S.No. Date Match Venue
1 26th - 30th December 2021 1st Test SuperSport Park, Centurion
2 3rd - 7th January 2022 2nd Test Wanderers, Johannesburg
3 11th - 15th January 2022 3rd Test Newlands, Cape Town
For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, December 8, 2021, 19:43 [IST]
Other articles published on Dec 8, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X