3rd T20I, IND vs SL: पिच को पढ़ने में नाकाम रहे शिखर धवन, टी20 क्रिकेट में भारत के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs SL
Photo Credit: ICC/Twitter
IND vs SL: Shikhar Dhawan first Indian captain to register a golden duck in T20Is | वनइंडिया हिन्दी

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज के निर्णायक और फाइनल मैच में भारतीय टीम मुश्किल में नजर आ रही है। सीरीज में 1-1 की बराबरी पर चल रही भारतीय टीम के लिये धवन को पहली बार टॉस में जीत मिली, जिसके बाद लगा कि शायद आज भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करता नजर आयेगा लेकिन धवन ने एक दिन पहले हुए मैच में मिली हार के बावजूद हैरान करने वाला फैसला लेते हुए बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बुधवार को खेले गये मैच में भारतीय टीम को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी थी और सिर्फ 5 बल्लेबाजों के साथ उतरी भारतीय टीम 132 रन ही बना सकी थी। जिसे श्रीलंकाई टीम ने 4 विकेट रहते हासिल कर आसान जीत हासिल की।

हालांकि गुरुवार को टॉस जीतने के बाद लगा था कि भारतीय टीम इस निर्णायक फाइनल मैच में चेज करने के लिये जायेगी, पर ऐसा हुआ नहीं। शिखर धवन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। नतीजन भारतीय टीम 20 ओवर भी पूरे नहीं खेल सकी और टी20 क्रिकेट में अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया।

और पढ़ें: 3rd T20I, IND vs SL: शिखर धवन ने जीता टॉस पहले बल्लेबाजी का फैसला, संदीप वॉरियर ने किया डेब्यू

भारतीय टीम के लिये इस मैच में काफी शर्मनाक शुरुआत रही। कप्तान शिखर धवन पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौट गये तो वहीं पर रमेश मेंडिस ने चौथे ओवर में देवदत्त पाड्डिकल को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया और अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की पहली सफलता हासिल की।

वनिंदु हसरंगा ने अगले ओवर में तुरंत बल्लेबाजी करने आये संजू सैमसन को एक बार फिर से पवेलियन भेजा और एलबीडब्ल्यू कर भारत की तीसरा झटका दिया। भारत अभी तीसरे झटके से उबर नहीं सका था कि हसरंगा ने एक गेंद बार ऋतुराज गायकवाड़ को अपना शिकार बना कर भारत को चौथा झटका दे दिया।

और पढ़ें: सिर्फ बेंच गर्म करने नहीं आये हैं खिलाड़ी, श्रीलंका दौरे पर 11 खिलाड़ियों को डेब्यू कराने पर द्रविड़ का जवाब

सिर्फ 5 बल्लेबाजों के साथ खेल रही भारतीय टीम के लिये स्थिति काफी मुश्किल हो गई थी लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाजों ने यहीं पर नहीं छोड़ा। शनाका ने नितिश राणा को कॉट एंड बोल्ड कर भारतीय टीम को 5वां झटका दिया। भुवनेश्वर कुमार ने कुलदीप के साथ मिलकर पारी को संभालने का काम किया लेकिन हसरंगा ने शनाका के हाथों कैच कराकर भारत को छठा झटका दिया। राहुल चाहर भी शनाका का शिकार हुए।

श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने भारतीय टीम बिल्कुल पस्त नजर आई और टी20 क्रिकेट के इतिहास में अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया। इससे पहले भारतीय टीम का सबसे न्यूनतम स्कोर 74 रन था जो कि उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बनाया था लेकिन अब वो न्यूनतम स्कोर श्रीलंका के खिलाफ हो गया है। भारतीय टीम ने किसी तरह से 20 ओवर पूरे खेले और 8 विकेट के नुकसान पर 81 रन का स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका के लिये हसरंगा ने सबसे शानदार गेंदबाजी की और 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट चटकाये। वहीं पर दसुन शनाका ने भी 2 विकेट हासिल किये।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, July 29, 2021, 21:32 [IST]
Other articles published on Jul 29, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X