IPL 2021: 3 हार्ड-हिटर जो RCB में देवदत्त पडिक्कल की जगह ओपन कर सकते हैं

नई दिल्लीः युवाओं को इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में बहुत ही चमकदार प्लेटफार्म मिलता है। वह ड्रेसिंग रूम में कई अनुभवी और स्टार खिलाड़ियों के साथ बैठते हैं और उनको विपक्षी टीमों में भी बड़े बड़े खिलाड़ियों का सामना करने का मौका मिलता है, उनके खिलाफ खेलने का बहुत बढ़िया प्लेटफार्म मिलता है। आईपीएल खेल कर कितने ही युवाओं ने अपने आप को पहचान देने की शुरुआत की। आप चाहे पांड्या बंधुओं की बात करें या फिर ईशान किशन की यह सभी लोग पहले आईपीएल के सितारे थे जिन्होंने बाद में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया और इंटरनेशनल मैचों में भी चमके।

आरसीबी के लिए देवदत्त पडिक्कल भी ऐसे ही होनहार युवा हैं। देवदत्त रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के बहुत भरोसेमंद बल्लेबाज साबित हुए थे। उन्होंने पिछले सीजन में आईपीएल डेब्यु करते हुए 15 मैच खेले और 31.53 की औसत से 473 रन बनाए जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 124.80 था। लेकिन फिलहाल वे कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं और वह कम से कम शुरूआती एक-दो मैच तो मिस करेंगे ही। आइए देखते हैं ऐसे कौन से तीन खिलाड़ी हैं जो शुरू की एक या दो मैचों में देवदत्त की जगह ले सकते हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

मोहम्मद अजहरुद्दीन

आईपीएल 2021 की नीलामी में मोहम्मद अजहरुद्दीन को आरसीबी मैनेजमेंट ने चुना था। उनको उनके बेस प्राइस ₹20 लाख में खरीदा गया। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने केरला के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कुछ चमकदार प्रदर्शन किए थे जिसमें अपने राज्य की ओर से उन्होंने पहली T20 सेंचुरी भी बनाई थी। वे केरला के लिए भी ओपनिंग करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि विराट कोहली उनसे ओपनिंग करा सकते हैं। इसके अलावा मोहम्मद अजहरुद्दीन काफी अच्छे गेंद के स्ट्राइकर है जिस वजह से दूसरे छोर पर विराट कोहली चाहे तो संभल कर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पारी को आगे बढ़ा सकते हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 5 मैचों में 214 रन बना दिए थे और उनका स्ट्राइक रेट 195 के करीब था। टूर्नामेंट के एक मैच में तो उन्होंने केवल 54 गेंदों पर 137 रन बना दिए थे। यही आंकड़े बताते हैं कि यह खिलाड़ी विराट कोहली के लिए देवदत्त का भरोसेमंद रिप्लेसमेंट हो सकता है।

चेतेश्वर पुजारा को लगा अपने साथी के लिए बुरा, बोले- उसको IPL 2021 में होना चाहिए था

फिन एलेन

फिन एलेन

दूसरे खिलाड़ी है कीवी बल्लेबाज फिन एलेन जो ओपन कर सकते हैं। बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही के मैच में उन्होंने केवल 29 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली है। इस पारी में उन्होंने 3 छक्के जड़े और 10 चौके लगाए जिसने बांग्लादेशी गेंदबाजी को तहस-नहस करके रख दिया। वह ऐसे बल्लेबाज हैं जो पहली गेंद से ही तूफान मचा सकते हैं।

आरसीबी की टीम को इस बल्लेबाज का फायदा यह भी होगा कि यदि वे टॉप ऑर्डर में खेलते हुए आतिशी पारी खेलते हैं तो बाद में एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल के पास बीच के या अंतिम ओवरों में आकर अपना नेचुरल गेम खेलने की पूरी आजादी होगी।

रजत पाटीदार

रजत पाटीदार

आरसीबी की टीम मैनेजमेंट की एक अच्छी बात यह रही है कि उन्होंने कम जाने पहचाने या अनजान नामों को भी चुनने में हिचक नहीं दिखाई है। एक और खिलाड़ी रजत हैं जो देवदत्त की जगह ले सकते हैं क्योंकि वह काफी अच्छी फॉर्म से गुजर रहे हैं उन्होंने आरसीबी के प्रैक्टिस मैच के दौरान 35 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली है।

टीम के हेड कोच माइक हेसन के अनुसार रजत ऐसे खिलाड़ियों में से एक हैं जो फ्रेंचाइजी को पहली दफा ट्रॉफी उठाने में मदद कर सकते हैं। भले ही वह बीस लाख रुपए के बेस प्राइस में ही खरीदे गए लेकिन रजत आरसीबी के लिए वह खिलाड़ी साबित हो सकते हैं जो एमआई के लिए हार्दिक पंड्या साबित हुए थे। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में यह बल्लेबाज केवल 29 गेंदों पर नाबाद 68 रन बना चुका है। और जिस तरह की बैटिंग फिन एलेन करते हैं, रजत भी पहली गेंद से धुआंधार करने की क्षमता रखते हैं। आरसीबी का मैनेजमेंट इस खिलाड़ी पर पिछले 2 साल से नजर बनाए हुए हैं। इसका मतलब यह है कि वह भले ही स्क्वायड में खेलने से चूक जाएं लेकिन आने वाले भविष्य में वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का नियमित चेहरा होंगे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, April 4, 2021, 15:28 [IST]
Other articles published on Apr 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X