5 भारतीय खिलाड़ी जिनका IPL 2021 में खराब प्रदर्शन खत्म कर सकता है करियर

IPL 2021 five Indian Cricketers whose International Career will Spoil If they didn't perform Well in this IPL: नई दिल्ली। दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से होने जा रहा है जिसमें दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ियों समेत भारत के भी कई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर खेलते नजर आते हैं। इस लीग पर दुनिया भर के फैन्स की नजरें होती हैं जिसके चलते हर खिलाड़ी इसमें शानदार प्रदर्शन करना चाहता है। वहीं आईपीएल की शुरुआत के बाद से भारतीय टीम की चयन प्रक्रिया भी इससे प्रभावित नजर आई है। कई खिलाड़ी जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खराब फॉर्म से गुजर रहे थे उन्होंने इस लीग में शानदार प्रदर्शन कर टीम में वापसी करने का काम किया है।

शार्दुल-नटराजन के बाद अब सिराज को मिली एसयूवी थार, आनंद महिंद्रा को कहा- थैंक्यू

ऐसे में आईपीएल के 14वें सीजन के दौरान भी खिलाड़ियों की नजर एक बार फिर से यह कारनामा दोहराने पर होगी। हालांकि आज हम उन 5 भारतीय खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जिनके लिये यह आईपीएल सीजन अंतर्राष्ट्रीय करियर को जीवित रखने का आखिरी मौका साबित हो सकता है और इसमें खराब प्रदर्शन उन्हें घरेलू क्रिकेट में लौटने को मजबूर कर सकता है जिससे वापसी बेहद मुश्किल होती है।

क्रिकेट इतिहास के वो 3 मैच जब 1 या दो नही बल्कि सभी 11 खिलाड़ियों को मिला मैन ऑफ द मैच

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में शानदार प्रदर्शन जिन भारतीय खिलाड़ियों के लिये बेहद जरूरी है उनमेंं पहला नाम भारत के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव का है जिनका इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और दो वनडे मैच के दौरान 19 ओवर गेंदबाजी कर 152 रन खर्च कर दिये और एक भी विकेट निकाल पाने में नाकाम रहे। इतना ही नहीं केकेआर की टीम से आईपीएल में खेलने वाले कुलदीप यादव को पिछले सीजन कुछ खास मौका नहीं मिला था, हालांकि इस साल उन्हें टीम के साथ चेपॉक के मैदान पर कई सारे मैच खेलने हैं। ऐसे में वह स्पिनर्स के मुफीद पिच पर वापसी कर के अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को बचा सकते हैं, हालांकि अगर ो एसा करने में नाकाम रहते हैं तो उनका अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर पाना काफी मुश्किल हो जायेगा।

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

2019 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में आखिरी बार नजर आने वाले दिनेश कार्तिक के लिये भी आईपीएल का यह सीजन आखिरी हो कता है। दिनेश कार्तिक इस समय केकेआर के लिये बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेल रहे हैं, पिछले सीजन मैनेजमेंट ने कैंपेन के बीच से ही कप्तान बदलते हुए इयौन मोगर्न को कप्तानी दे डाली। वहीं दिनेश कार्तिक के बल्ले से भी पिछले सीजन कुछ रन नहीं निकले थे, ऐसे में अगर उन्हें भारतीय टीम में किसी भी तरह से वापसी करनी है तो उन्हें आईपीएल के इस सीजन अच्छा प्रदर्शन करना होगा वरना उनका वापसी करने का सपना हमेशा के लिये खत्म हो जायेगा।

केदार जाधव (Kedar Jadhav)

केदार जाधव (Kedar Jadhav)

भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी केदार जाधव ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार वनडे मैच में शिरकत की थी, हालांकि उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है। केदार जाधव ने अपने आईपीएल करियर के दौरान भी 87 मैच खेलकर सिर्फ 1141 रन बनाये हैं और इस साल उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपने खेमे से रिलीज कर दिया है। इतना ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है और न ही अब पहले जैसी धार दिख रही है। ऐसे में अगर वो अपने अतंर्राष्ट्रीय और आईपीएल करियर को जीवित रखना चाहते हैं तो उन्हें इस साल अच्छा प्रदर्शन करके दिखाना होगा।

विजय शंकर (Vijay Shankar)

विजय शंकर (Vijay Shankar)

2019 विश्व कप में अंबति रायडु की जगह टीम में जगह बनाने वाले हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर ने 2014 में सीएसके की टीम के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी और फिलहाल सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते नजर आ रहे हैं। विजय शंकर ने अपने आईपीएल करियर के दौरान 40 मैचों में सिर्फ 6 विकेट हासिल कर 654 रन ही बनाये हैं। वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वो भारत के लिये 9 टी20 मैच खेल चुके हैं लेकिन कुछ प्रभाव नहीं छोड़ सके हैं, ऐसे में अगर वो कुछ प्रभाव छोड़ना चाहते हैं तो यह शायद उनका आखिरी मौका है क्योंकि इसके बाद उन्हें आईपीएल नीलामी में भी शायद ही कोई टीम खरीदने का काम करे।

मनीष पांडे (Manish Pandey)

मनीष पांडे (Manish Pandey)

भारतीय मध्यक्रम के दमदार बल्लेबाज और आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज मनीष पांडे का नाम भी इस फेहरिस्त में शामिल है। साल 2015 में भारत के लिये डेब्यू करने वाले मनीष पांडे ने अब तक 39 टी20 मैच खेला है जिसमें उनका प्रदर्शन तो अच्छा रहा है लेकिन वो मैच फिनिश कर पाने में नाकाम रहे हैं जबकि आईपीएल में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। वहीं पर भारत के लिये हार्दिक पांड्या लगातार मध्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जिसको देखते हुए अगर मनीष पांडे को अपनी जगह वापस हासिल करनी है तो उन्हें आईपीएल के 14वें सीजन में अच्छा प्रदर्शन करना होगा वरना टीम में उनकी वापसी की राह काफी मुश्किल होने वाली है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, April 4, 2021, 18:28 [IST]
Other articles published on Apr 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X