IPL 2021 में यह बड़े रिकॉर्ड हासिल कर सकते हैं केएल राहुल, देखें आंकड़ों की पूरी लिस्ट

IPL 2021 KL Rahul full list of records and milestones: नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज हो गया है और पंजाब किंग्स की टीम को अपना पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में 11 अप्रैल को खेलना है। पंजाब किंग्स के लिये पिछले साल कप्तान केएल राहुल ने शानदार खेल दिखाया था और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे, हालांकि बतौर कप्तान उन्हें अभी भी बहुत कुछ सुधार करने की दरकार है। केएल राहुल इस सीजन की शुरुआत के साथ ही पिछले सीजन की गलतियों को दोहराना नहीं चाहेंगे और आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम के लिये पहला खिताब जीतने वाले कप्तान बनने का रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेंगे।

और पढ़ें: IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स के CEO का खुलासा, बताया- चेतेश्वर पुजारा को टीम से क्यों जोड़ा

साल 2018 में आरसीबी से रिलीज करने के बाद केएल राहुल पंजाब की टीम से जुड़े हैं जिसके बाद से वो लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी साल राहुल ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 14 गेंदों में अर्धशतक लगाकर आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

और पढ़ें: IPL इतिहास के वो खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में लगाया है अर्धशतक

आईपीएल 2021 में शॉन मार्श का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं केएल राहुल

आईपीएल 2021 में शॉन मार्श का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं केएल राहुल

केएल राहुल को इस सीजन महज 78 रनों की दरकार है आईपीएल में 2000 रनों के आंकड़े को छूने के लिये, ऐसा करते ही वह पंजाब किंग्स के लिये 2000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जायेंगे। उनसे पहले यह कारनामा शॉन मार्श के नाम है। इतना ही नहीं अगर वह इस सीजन 3 अर्धशतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह पंजाब किंग्स की ओर से सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। शॉन मार्श ने पंजाब के लिये 21 अर्धशतक लगाये थे और केएल राहुल फिलहाल 19 अर्धशतक लगा चुके हैं।

छक्कों का शतक लगा सकते हैं केएल राहुल

छक्कों का शतक लगा सकते हैं केएल राहुल

इतना ही नहीं इस सीजन केएल राहुल आईपीएल में अपने छक्कों का शतक भी पूरा कर सकते हैं, इसके लिये उन्हें महज 20 छक्कों की दरकार है जबकि टी20 प्रारूप में 200 छक्के पूरा करने के लिये उन्हें महज 8 शॉटस की दरकार है। केएल राहुल इस सीजन 158 रन बनाते ही टी20 प्रारूप में अपने 5000 रन भी पूरा कर लेंगे तो वहीं पर अगर वह इस सीजन 353 रनों के आंकड़े को पार कर लेते हैं तो वह आईपीएल में अपने 2000 रन भी पूरा कर लेंगे।

अब तक यह दिग्गज रिकॉर्ड बना चुके हैं केएल राहुल

अब तक यह दिग्गज रिकॉर्ड बना चुके हैं केएल राहुल

आईपीएल 2018 में उनके बल्ले से 659 रन निकले और वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने जबकि 2019 में उन्होंने 593 रन बनाये इस सीजन के दूसरे सर्वोच्च रन स्कोरर बने। वहीं 2020 में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी, ऐसे में उम्मीद है कि इस सीजन भी उनका यह कारनामा जारी रहेगा और आईपीएल 2021 में वो कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे।

राहुल ने पिछले 3 सीजन से लगातार 500 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इतना ही नहीं राहुल ने पिछले सीजन पंजाब किंग्स के लिये एक पारी में सबसे ज्यादा रन (132 नाबाद बनाम आरसीबी) बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। राहुल के कुल आईपीएल रनों का 21.91 प्रतिशत हिस्सा मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए आया है जो कि किसी भी एक विपक्षी टीम के खिलाफ बनाये गये सबसे ज्यादा रन हैं। राहुल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 12 पारियों में 5 अर्धशतक जड़ने का काम किया है। मुंबई के खिलाफ उनका औसत 64.44 का है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, April 9, 2021, 17:48 [IST]
Other articles published on Apr 9, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X