IPL 2021: संजू सैमसन से पहले यह 5 खिलाड़ी कर चुके हैं राजस्थान की कप्तानी, जानें कौन रहा बेस्ट

IPL 2021 previous captains of Rajasthan Royals before Sanju Samson know Who was best: नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल का आगाज 9 अप्रैल से होने जा रहा है, जिसमें शामिल होने वाली सभी टीमें खिताब के सपने को पूरा करने के लिये उतरेंगी। वहीं पिछले सीजन आईपीएल के प्वाइंटस टेबल में सबसे नीचे रही राजस्थान रॉयल्स की टीम इस साल एक नई शुरुआत करते हुए मैदान पर उतरेगी। इसी को लेकर राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इस सील नीलामी से पहले अपनी टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को न सिर्फ कप्तानी से हटाने का फैसला किया बल्कि टीम से भी रिलीज कर दिया।

क्रिकेट इतिहास के वो 3 मैच जब 1 या दो नही बल्कि सभी 11 खिलाड़ियों को मिला मैन ऑफ द मैच

वहीं राजस्थान की टीम ने इस सीजन के लिये अपने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम की कमान सौंपी है और चाहेगी कि वो उनके नेतृत्व में अपना दूसरा खिताब जीत सके। उल्लेखनीय है कि संजू सैमसन राजस्थीन की टीम के छठे कप्तान बने हैं और उनसे पहले फ्रैंचाइजी 5 और कप्तान आजमा चुकी है।

IPL 2021: ओपनिंग मैच से पहले दिल्ली को लगा झटका, कोरोना पॉजिटिव अक्षर पटेल पहले मैच से हुए बाहर

शेन वॉर्न (Shane Warne)

शेन वॉर्न (Shane Warne)

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के पहले कप्तान ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न ने संभालने का काम किया, जिन्होंने साल 2008 से लेकर 2011 तक इस रोल को निभाया और अपनी कप्तानी में राजस्थान को उसका पहला खिताब जिताने का कारनामा भी किया। शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान की टीम ने 55 मैच खेले और 30 में जीत हासिल की। उनका विनिंग प्रतिशत 55.45 का रहा जो कि उन्हें टीम का दूसरा सबसे सफल कप्तान बनाती है।

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

राजस्थान के लिये साल 2012-13 के बीच कप्तानी का रोल पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने निभाया जिन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ की थी। इसके बाद वो राजस्थान की टीम का हिस्सा बने और 2012 से 2013 के दौरान 34 मैचों में द्रविड़ ने टीम की कप्तानी करते हुए 18 में जीत जबकि 16 मैचों में हार का सामना किया। द्रविड़ का बतौर कप्तान राजस्थान के लिये जीत प्रतिशत 52.94 रहा है जो कि उन्हें टीम का तीसरा सबसे सफल कप्तान बनाती है।

शेन वॉटसन (Shane Watson)

शेन वॉटसन (Shane Watson)

राजस्थान के लिये ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी शेन वॉटसन ने भी 2008 से लेकर 2015 तक राजस्थान रॉयल्स के लिये कप्तानी करने का काम किया। इस दौरान उन्होंने 21 बार टीम की कमान संभाली और 7 बार टीम को जीत मिली तो 11 बार हार का सामना करना पड़ा। शेन वॉटसन ने आईपीएल के 13वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए अपने करियर को अलविदा कहने का काम किया।

स्टीव स्मिथ (Steve Smith)

स्टीव स्मिथ (Steve Smith)

राजस्थान के पूर्व कप्तान और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने 2015 से लेकर 2020 तक टीम की कमान संभालने का काम किया। इस दौरान उन्होंने टीम की कमान 27 मैचों में संभालने का काम किया जिसमें से उन्हें 15 मैचों में जीत और 11 बार हार का सामना करना पड़ा। वह राजस्थान के लिये 57.69 जीत प्रतिशत के साथ सबसे सफल कप्तान हैं।

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

मौजूदा समय में दिल्ली कैपिटल्स के लिये खेलने वाले अजिंक्य रहाणे राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। इस दौरान उन्होंने राजस्थान के लिये 24 मैचों में कप्तानी संभालने का भी काम किया जिसमें से उन्हें सिर्फ 9 मैचों में ही जीत हासिल हुई जबकि 15 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान उनका जीत प्रतिशत सिर्फ 37.50 रहा है जो कि उन्हें राजस्थान की टीम का सबसे असफल कप्तान बनाता है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, April 4, 2021, 15:31 [IST]
Other articles published on Apr 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X