IPL 2021: कप्तान बनते ही कोहली-स्मिथ के खास क्लब में शामिल हुए ऋषभ पंत, नाम किया खास रिकॉर्ड

IPL 2021 rishabh pant joins elite list of Virat kohli Steve Smith in IPL becomes 5th Youngest Captain: नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में उपविजेता दिल्ली कैपिटल्स अपने सीजन का आगाज 10 अप्रैल से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ होने वाले पहले मैच से करने वाली है। इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस सीजन अपने नये कप्तान का ऐलान किया। दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने मंगलवार शाम को अपने नये कप्तान के नाम का ऐलान करते हुए बताया कि इस साल टीम की कमान 23 वर्षीय ऋषभ पंत के कंधों पर होगी। दरअसल पिछले हफ्ते श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद से ही दिल्ली कैपिटल्स के लिये यह बड़ा सिरदर्द बना हुआ था कि वो इस सीजन किसके कंधों पर यह जिम्मेदारी देने वाले हैं।

ICC Rankings: हार्दिक पांड्या ने हासिल की करियर की बेस्ट रैंकिंग, 4 साल बाद भुवनेश्वर भी पहुंचे अपने बेस्ट पर

हालांकि दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी संभालते ही ऋषभ पंत ने आईपीएल में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और कप्तानी करने के मामले में विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और सुरेश रैना के खास क्लब में शामिल हो गये है। आईपीएल के इतिहास में सबसे कम उम्र में टीम की कमान संभालने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है जिन्होंंने 22 साल 187 दिन की उम्र में आरसीबी की कमान संभाली थी।

IPL 2021: आकाश चोपड़ा ने की भविष्यवाणी, बताया- कौन सी सलामी जोड़ी करेगी विस्फोटक बल्लेबाजी

कोहली-स्मिथ की फेहरिस्त में शामिल हुए पंत

कोहली-स्मिथ की फेहरिस्त में शामिल हुए पंत

वहीं इस फेहरिस्त में स्टीव स्मिथ 22 साल 344 दिन के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं जिन्होंने साल 2012 में सौरव गांगुली के लगातार 6 मैचों में हार का सामना करने के बाद पुणे वॉरियर्स की कप्तानी संभालने का काम किया था। इस फेहरिस्त में तीसरा नाम सुरेश रैना का है जिन्होंने साल 2010 में धोनी की कोहनी में चोट लगने के बाद 23 साल 112 दिन की उम्र में सीएसके की कमान संभालने का काम किया था।

अय्यर के कंधे की चोट बनी पंत के लिये मौका

अय्यर के कंधे की चोट बनी पंत के लिये मौका

इस फेहरिस्त में चौथा नाम दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर का है जिन्हें साल 2018 में खेले गये सीजन के दौरान गौतम गंभीर ने टीम की कमान सौंपकर बीच सीजन में ही संन्यास लेने का फैसला किया था। श्रेयस अय्यर ने 23 साल 141 दिन की उम्र में दिल्ली की कमान संभालने का काम किया और बचे हुए मैचों में साबित कर दिया कि वह टीम के लिये कितने कामयाब हो सकते हैं। उनकी कप्तानी में दिल्ली की टीम ने 8 सीजन बाद पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाने का काम किया तो वहीं पर पिछले सीजन में उपविजेता बनी।

पंत तोड़ेंगे दिनेश कार्तिक का बड़ा रिकॉर्ड

पंत तोड़ेंगे दिनेश कार्तिक का बड़ा रिकॉर्ड

ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के लिये 10 दिसंबर को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले जाने वाले पहले मैच में कप्तानी संभालेंगे और इसके साथ ही वह आईपीएल इतिहास में कप्तानी करने वाले 5वें सबसे युवा खिलाड़ी बन जायेंगे। उनसे पहले यह रिकॉर्ड दिनेश कार्तिक के नाम था जिन्होंने 24 साल 292 दिन की उम्र में कप्तानी संभाली थी। उन्होंने 2010 में गौतम गंभीर की गैर मौजूदगी में 4 मैचों में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालने का काम किया था। आपको बता दें कि ऋषभ पंत 23 साल 6 महीने और 6 दिन की उम्र में पहली बार दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते नजर आयेंगे।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Wednesday, March 31, 2021, 16:26 [IST]
Other articles published on Mar 31, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X