IPL 2021 : वो 3 खिलाड़ी, जिनके लिए साबित हो सकता है आखिरी सीजन

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार है जो 9 अप्रैल से 30 मई तक छह जगहों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता आयोजित होगा। गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच सीजन का पहला मैच खेला जाएगा।

साल 2008 से लेकर अब तक आईपीएल में दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ी हुई है। फैंस आईपीएल मैचों को देखने के लिए बेताब रहते हैं। पिछले सीजन की तरह, आईपीएल 2021 में भी कई दिग्गज मैच खेल रहे हैं। हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो 2021 में हिस्सा नहीं नहीं बन सके। वहीं कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके लिए यह सीजन आखिरी सीजन साबित हो सकता है। ऐसे में हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जो शायद ही साल 2021 में होने वाले सीजन-15 में फैंस को दिखें।

सुनील गावस्कर बोले- ये भारतीय खिलाड़ी पिछले तीन-चार महीनों में अच्छी फॉर्म में है

1. एमएस धोनी

1. एमएस धोनी

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाला आईपीएल सीजन-13 चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था क्योंकि फ्रेंचाइजी ने एक कठिन समय का अनुभव किया और पहली बार अंतिम चार में जगह बनाने में असफल रही। प्रशंसकों के लिए अधिक निराशाजनक खबर कप्तान एमएस धोनी की खराब फॉर्म और उनका विकेटों के बीच तेजी से रन बनाने के लिए संघर्ष करना था।

धोनी ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से 14 महीने के लंबे अंतराल के बाद आईपीएल 2020 में क्रिकेट में वापसी की थी और वह 14 मैचों में 25 की औसत और 116.27 के खराब स्ट्राइक रेट के साथ 200 रन बनाने में सफल रहे। इसके बाद खबरें भी उठीं कि वह आईपीएल खेलना भी छोड़ देंगे। लेकिन फ्रेंचाइजी ने इन खबरों पर विराम लगाने के लिए कहा कि धोनी अभी सीएसके का साथ नहीं छोड़ेंगे। हालांकि धोनी को पिछले 2 साल से परिवार व दोस्तों के साथ समय बिताते हुए देखा गया है। ऐसे में संभावना है कि धोनी का आईपीएल 2021 आखिरी सीजन हो सकता है। वह पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

IPL 2021 : इन 5 उभरते हुए युवा भारतीय सितारों पर होंगी सभी की निगाहें

2. हरभजन सिंह

2. हरभजन सिंह

भारत के अनुभवी विशेषज्ञ स्पिन गेंदबाज, हरभजन सिंह देश के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक रहे हैं और वह एक ऑफ स्पिनर द्वारा टेस्ट विकेटों के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन से पीछे हैं। भज्जी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना जादू बिखेरने में सफल रहे हैं क्योंकि उन्होंने मुंबई इंडियंस (एमआई) के लिए कई मैच परिभाषित किए थे। स्पिनर हरभजन को मुंबई ने आईपीएल के पहले सीजन के दौरान अपने साथ जोड़ा था और 2017 के सत्र तक उनके साथ रहे। हरभजन 2013 और 2015 में टीम की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2018 में हरभजन को सुपर किंग्स के लिए खेलते देखा गया और उनके साथ दो साल के कार्यकाल में उन्होंने 24 मैचों में 23 विकेट झटके।

आईपीएल 2020 में हरभजन ने अंतिम क्षणों में व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए लीग खेलने से इनकार कर दिया। इसके बाद सीएसके प्रबंधन ने उन्हें आईपीएल 2021 के लिए टीम से रिलीज कर दिया। जब खिलाड़ियों की नीलामी हुई थी तो हरभजन को पहले राउंड में किसी ने खरीदना अहम नहीं समझा, लेकिन अंत में केकेआर ने उन्हें खरीदने में दिलचस्पी दिखाई । बेशक 40 साल के हरभजन को केकेआर ने खरीद लिया हो, लेकिन उनके लिए यह सीजन आसान नहीं रहने वाला। अगर हरभजन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो यह उनका आखिरी सीजन साबित हो सकता है। फिर आईपीएल 2022 में शायद ही फैंस उन्हें मैदान पर देखें।

3. इमरान ताहिर

3. इमरान ताहिर

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में बताैर गेंदबाज जबरदस्त रिकॉर्ड हैं। इमरान ताहिर ने 2014 के संस्करण के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ आईपीएल करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद ताहिर ने चेन्नई सुपर किंग्स में जाने से पहले 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए सीजन खेला।

इमरान ने 58 आईपीएल मैचों में 7.83 की इकॉनमी दर और 21.1 की औसत से 80 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान के स्पिनर ने सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए 2019 संस्करण के दौरान आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। ताहिर 2019 में पर्पल कैप के मालिक थे क्योंकि उन्होंने 26 विकेट लेकर एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले स्पिनर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया था। हालांकि, आईपीएल 2019 में शानदार प्रदर्शन के बावजूद, 42 वर्षीय इमरान आईपीएल 2020 में प्लेइंग इलेवन में जगह पाने के लिए संघर्ष करते रहे क्योंकि उन्होंने सिर्फ तीन मैचों में सिर्फ एक विकेट लिया था।

इसके अलावा, स्पिनर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी सक्रिय नहीं है क्योंकि उन्होंने जुलाई 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए आखिरी मैच खेला था। इस प्रकार, इस साल सीएसके टीम में इमरान ताहिर को जगह मिलने की संभावना भी कम लग रही है क्योंकि मोईन अली उनके आगे फेवरेट होंगे। अगले साल के लिए निर्धारित मेगा नीलामी के साथ, इमरान ताहिर को किसी भी फ्रेंचाइजी द्वारा चुने जाने की संभावना नहीं है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, April 1, 2021, 13:45 [IST]
Other articles published on Apr 1, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X