IPL इतिहास में 6000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने कोहली, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

IPL 2021
Photo Credit: BCCI/IPL

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में फैन्स को कई चीजें पहली बार देखने को मिल रही है जिसमें सभी टीमों को न्यूट्रल वेन्यू पर मैच खेलना पड़ना है। इस दौरान अगर किसी टीम ने सबसे ज्यादा हैरान करने का काम किया है तो वो है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम जिसने 14 साल के इतिहास में खेले गये 4 सीजन ओपनर्स में से पहली बार जीत हासिल करने का काम किया और फिर पहली बार लगातार 3 मैचों में जीत हासिल करने का काम किया। हालांकि आरसीबी की जीत का सिलसिला यहां पर रुका नहीं और चेन्नई में खेले गये तीनों मैचों में जीत हासिल करने के बाद वानखेड़े में अपना पहला मैच खेलने पहुंची आरसीबी की टीम ने राजस्थान को 10 विकेट से हराकर जीत का चौका लगाने का काम किया।

और पढ़ें: राजस्थान को 10 विकेट से रौंद RCB ने लगाया जीत का चौका, पाड्डिकल-कोहली ने बरसाये रन

आरसीबी की टीम ने आईपीएल के इतिहास में पहली बार लगातार 4 मैचों में जीत हासिल करने का काम किया। राजस्थान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 177 रन बनाने का काम किया जिसके जवाब में आरसीबी की टीम ने विराट कोहली (72) और देवदत्त पाड्डिकल (101) की नाबाद पारियों के दम पर 10 विकेट से जीत हासिल की।

और पढ़ें: 'इसी वजह से सैमसन को नहीं मिलती भारतीय टीम मे जगह', सुनील गावस्कर ने जमकर की आलोचना

कोहली ने पूरे किये 6000 रन

कोहली ने पूरे किये 6000 रन

विराट कोहली ने रनों का पीछा करते हुए 47 गेंदों में 6 चौके 3 छक्के लगाकर नाबाद 72 रनों की पारी खेलने का काम किया। इसके साथ ही विराट कोहली ने आईपीएल में अपने 6000 रन पूरे करने का काम भी किया और आईपीएल के इतिहास में इस आंकड़े पर पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं। विराट कोहली ने 196 मैच की 188 पारियों में यह कारनामा किया और 40 अर्धशतक, 5 शतक की मदद से 6021 रन पूरे कर लिये हैं।

विराट कोहली के बाद आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुरेश रैना का नाम शामिल है जो कि 197 मैचों में 5448 रनों के साथ दूसरे नाम पर काबिज हैं।

IPL 2021: Virat Kohli becomes 1st batsman to complete 6,000 runs in IPL history | वनइंडिया हिंदी
पहले विकेट के लिये बनाई सबसे बड़ी साझेदारी

पहले विकेट के लिये बनाई सबसे बड़ी साझेदारी

अपनी इस पारी के दौरान विराट कोहली ने देवदत्त पाड्डिकल के साथ पहले विकेट के लिये नाबाद 181 रनों की साझेदारी की और आरसीबी के लिये पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान का है जिन्होंने 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ पहले विकेट के लिये 167 रनों की साझेदारी की थी। लिस्ट में तीसरे स्थान पर क्रिस गेल और विराट कोहली का नाम है जिन्होंने 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 147 रनों की साझेदारी की थी।

बिना विकेट खोये सबसे बड़ा रन चेज हासिल करने का रिकॉर्ड

बिना विकेट खोये सबसे बड़ा रन चेज हासिल करने का रिकॉर्ड

इसके साथ ही आरसीबी की टीम ने बिना विकेट खोये सबसे बड़े रन चेज करने के रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम हासिल कर लिया। इस लिस्ट में केकेआर की टीम पहले नंबर पर है जिसने 2017 में गुजरात लॉयंस के खिलाफ गौतम गंभीर और क्रिस लिन के दम पर 184 रनों के स्कोर को चेज कर लिया था। सीएसके के लिये शेन वॉटसन और फाफ डुप्लेसिस ने पिछले सीजन पंजाबी की ओर से दिये गये 179 रन के स्कोर को बिना विकेट खोये हासिल कर लिया था। आरसीबी की टीम इस लिस्ट में तीजसे पायदान पर काबिज हो गई है। आरसीबी ने इस मामले में मुंबई इंडिंयस के 8 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया जिसमें सचिन तेंदुलकर-ड्वेन स्मिथ ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 163 रन के स्कोर को चेज किया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, April 22, 2021, 23:42 [IST]
Other articles published on Apr 22, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X