IPL 2021: सैमसन के छक्कों पर भारी कोहली के रन, प्लेऑफ में पहुंचने के किसके कितने चांस

नई दिल्लीः रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए राजस्थान रॉयल्स को मात दे दी है। राजस्थान की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 149 रन बनाए थे जिसको आरसीबी ने बिना किसी दिक्कत के 17.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाकर हासिल कर लिया। कसी हुई गेंदबाजी करने वाले यजुवेंद्र चहल को मैन ऑफ द मैच दिया गया क्योंकि उन्होंने 4 ओवर में केवल 18 रन देकर लॉमरोर और लिविंगस्टोन के विकेट लिए थे।

विराट कोहली आईपीएल में ओपनिंग पर आते हैं और वे एक बार फिर से अच्छे दिखाई दे रहे थे लेकिन रियान पराग ने उनको रन आउट कर दिया। पवेलियन लौटने से पहले कप्तान ने 20 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली। विराट कोहली का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल में बहुत अच्छा रहा है क्योंकि उन्होंने इन दोनों टीमों के बीच में अभी तक जितने भी मुकाबले हुए हैं उनमें सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

कोहली के रन, सैमसन के छक्के-

कोहली के रन, सैमसन के छक्के-

कोहली ऐसे मैचों में 554 रन बना चुके हैं उनका औसत 31 कर रहा है, और स्ट्राइक रेट 116 का रहता है। विराट कोहली के सामने युवा कप्तान संजू सैमसन थे जो इस बार ज्यादा नहीं चल पाए और उन्होंने 15 गेंदों पर 19 रन जोड़े लेकिन इस पारी की खासियत उनके लगाए गए 2 छक्के थे। संजू सैमसन के छक्के मारने की काबिलियत ने उनको आईपीएल के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में एक बना रखा है क्योंकि वे आईपीएल 2020 के बाद से बीच के ओवरों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज है।

संजू अभी तक 32 छक्के आईपीएल 2020 के बाद से बीच के ओवरों में लगा चुके हैं उनके बाद दूसरे नंबर पर ईशान किशन है जो कि 21 छक्के लगा चुके हैं। आप देख सकते हैं कि संजू और ईशान के बीच का फर्क भी कितना बड़ा है।

IPL 2021: संजू सैमसन ने कहा- आखिरी मैच तक भरोसे के साथ लड़ाई लड़नी होगी

आरसीबी का सीजन में दबदबा-

आरसीबी का सीजन में दबदबा-

आईपीएल का यह 43वां मुकाबला दुबई में खेला गया जहां पर आरसीबी की टीम का आजकल सिक्का चल रहा है क्योंकि यह टीम इस जगह पर 60% मुकाबले जीतने में कामयाब रहती है। उनके ऊपर केवल चेन्नई सुपर किंग्स है जो 70% जीत का रिकॉर्ड इस जगह रखते हैं।

और अगर आरसीबी के पिछले चार ऐसे मैचों की बात करें जो उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले हैं तो चारों में जीत हासिल हुई है।

इस हार के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम सातवें स्थान पर पहुंच चुकी है क्योंकि उसके 11 मुकाबलों में केवल चार जीत के साथ आठ ही अंक हैं लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की स्थिति मजबूत हुई है जिनके 11 मुकाबलों में 7 जीत के साथ 14 अंक हैं।

प्लेऑफ में पहुंचने के किसके कितने चांस-

प्लेऑफ में पहुंचने के किसके कितने चांस-

अगर आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के चांस की बात की जाए तो यहां पर दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के पहुंचने के आसार लगभग 100% है क्योंकि यह टेबल में टॉप 2 पर मौजूद हैं। दोनों टीमों ने 8-8 मैच जीते हैं लेकिन सीएसके ने केवल 10 मैच खेले हैं और डीसी ने 11, साथ ही सीएसके का रन रेट भी बेस्ट है और डीसी भी सेकेंड बेस्ट रन रेट रखती है। बेहतरीन फॉर्म में चल रही ये टीमें आसानी से प्लेऑफ का सफर करेंगी। नंबर 3 पर मौजूद आरसीबी के चांस करीब 90% के आसपास है। उन्होंने 11 में से 7 मुकाबले जीते हैं लेकिन रन रेट अभी भी माइनस में हैं।

इसके बाद एक अलग गेम शुरू होता है क्योंकि कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस 11-11 मुकाबलों में 5-5 जीत हासिल कर चुके हैं लेकिन रन रेट के आधार पर केकेआर (प्लस में रन रेट) ऊपर है और राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो इस टीम के प्लेऑफ में पहुंचने के चांस केवल 25% के आसपास ही नजर आते हैं।

मैक्सवेल, हर्षल, पडिक्कल: RCB के सितारे-

मैक्सवेल, हर्षल, पडिक्कल: RCB के सितारे-

आरसीबी की टीम के बड़े बल्लेबाजों का फॉर्म में आना एक अच्छी बात है क्योंकि ग्लेन मैक्सवेल ने भी 30 गेंदों पर 50 रनों की तूफानी पारी खेली है और उन्होंने T20 क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे कर लिए हैं। मैक्सवेल ऐसा करने वाले केवल पांचवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज है। मैक्सवेल की कायापलट की काफी तारीफ हो रही है क्योंकि इससे पहले वह मोटी रकम में पंजाब किंग्स के साथ खेलते थे लेकिन सफल नहीं हुए थे जिसके बाद उनको रिलीज किया गया था और फिर उससे भी मोटी रकम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के टीम ने इस धाकड़ खिलाड़ी को खरीदा और अब वे इसका अच्छे से पे-ऑफ भी कर रहे हैं।

दूसरी और आरसीबी की टीम को कुछ अच्छे युवा भारतीय खिलाड़ी भी मिले हैं जिनमें ओपनर देवदत्त पड्डिकल का नाम है। दूसरे, गेंदबाजी में हर्षल पटेल एक नाम बनकर उभर रहे हैं जिन्होंने आईपीएल सीजन 2021 में 5 बार 3 विकेट चटकाने का कारनामा किया है। वे अगर एक और बार 3 विकेट ले लेते हैं तो आईपीएल के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 3 विकेट लेने वाले अकेले गेंदबाज बन जाएंगे।

1
4-2021
For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 5 - October 19 2021, 03:30 PM
स्कॉटलैंड
पापुआ न्यू गिनी
Predict Now

Story first published: Thursday, September 30, 2021, 10:08 [IST]
Other articles published on Sep 30, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X