अगर IPL के दौरान खिलाड़ियों को हुआ कोरोना तो वापसी करना कितना मुश्किल, जानें क्या है नियम

IPL 2021 What are the Rules for Corona Positive players for comeback as Axar patel Devdutt paddikkal tested positive: नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से आयोजित की जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग पर कोरोना वायरस महामारी के चलते संकट के बादल मंडराते नजर आ रहे हैं। भारत में इस साल आयोजित की जाने वाली इस लीग का आगाज 9 अप्रैल से होना है लेकिन अब तक 3 अलग-अलग टीमों के स्टार खिलाड़ी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये नितिशा राणा के बाद शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार बने तो रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पाड्डिकल भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

ऐसे में जहां नितीश राणा ठीक होकर टीम के लिये वापस मैदान पर अभ्यास करते नजर आ रहे हैं तो वहीं पर बाकी के दोनों खिलाड़ियों को बायोबबल से बाहर क्वारंटीन कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि आईपीएल 2021 में कोरोना संक्रमित खिलाड़ियों की वापसी के लिये बेहद कठोर नियम बनाये गये हैं, जिनका पालन करने के बाद ही खिलाड़ी टूर्नामेंट में वापसी कर सकता है।

IPL 2021: संजू सैमसन से पहले यह 5 खिलाड़ी कर चुके हैं राजस्थान की कप्तानी, जानें कौन रहा बेस्ट

बीसीसीआई की ओर से जारी किये गये आईपीएल नियमों के अनुसार अगर किसी खिलाड़ी को कोरोना वायरस हो जाता है तो उसे 10 दिन के लिये बायोबबल से बाहर क्वारंटीन कर दिया जाता है और 9वें-10वें दिन उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जाता है। इस दौरान अगर खिलाड़ी फिर से कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया जाता है तो फिर 10 दिन के लिये क्वारंटीन रहना पड़ता है और अगर वो संक्रमण में नेगेटिव पाया जाता है तो उसे बायोबबल में वापसी की अनुमति मिल जाती है।

आइसोलेशन के 10 दिनों के दौरान खिलाड़ी को पूरी तरह से आराम करना होता है और वो किसी भी तरह की फिजिकल गतिविधियां नहीं कर सकता है। अगर आईसोलेशन के दौरान खिलाड़ी की हालत खराब होती है तो उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा।

क्रिकेट इतिहास के वो 3 मैच जब 1 या दो नही बल्कि सभी 11 खिलाड़ियों को मिला मैन ऑफ द मैच

आपको बता दें कि देश में लगातार बढ़ रहे कुल मामलों का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा सिर्फ महाराष्ट्र में हैं, जहां पर करीब 21 मैचों की मेजबानी होनी है। इससे पहले वानखेड़े स्टेडियम के 10 ग्राउंडसमैन भी कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं, ऐसे में बीसीसीआई टूर्नामेंट को हैदराबाद या इंदौर में शिफ्ट कर सकती है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, April 4, 2021, 16:00 [IST]
Other articles published on Apr 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X