IPL 2022 : वो 5 मशहूर खिलाड़ी, जो रिटेन करने के लायक थे

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे अच्छा फ्रेंचाइजी क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग माना जाता है। यह एक अनिश्चित टूर्नामेंट है, जिसमें फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को बदलती रहती है। फ्रेंचाइजी उन खिलाड़ियों को बाहर भी कर सकता है जो उनके लिए अच्छा साबित नहीं होता। जहां खिलाड़ियों की मैदान पर अहम भूमिका देखने को मिलती है तो आईपीएल में उतनी ही ज्यादा भूमिका फ्रेंचाइजियों के मालिकों और मैनेजमेंट की होती है। खिलाड़ियों के मैदान पर कदम रखने से पहले टीम मैनेजमेंट रिटेंशन और बिडिंग गेम खेलता है। यानी कि सीजन शुरू होने से पहले मालिक खिलाड़ियों की रिटेन लिस्ट निकालते हैं, साथ ही नीलामी में अपनी इच्छानुसार खिलाड़ी खरीदने की कोशिश करते हैं। आईपीएल 2022 के लिए भी नीलामी होगी, जहां कई बड़े खिलाड़ी लिस्ट में दिखेंगे। हालांकि इसके शुरू होने से पहले 8 फ्रेंचाइजियों ने रिटेन किए हुए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की। कईयों ने 4 खिलाड़ी रिटेन किए, तो कईयों ने तीन खिलाड़ी। लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे जो रिटेन होने के लायक थे। ऐसे में हम 5 मशहूर खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्हें भी रिटेन किया जा सकता था।

यह भी पढ़ें- IPL 2022 : ये हैं 16 करोड़ में रिटेन हुए 3 सबसे महंगे खिलाड़ी, कोहली को लग गया झटका

1. हर्षल पटेल

1. हर्षल पटेल

2021 के आईपीएल सीजन में 32 विकेट लेने के लिए पर्पल कैप प्राप्त करने के बाद हर्षल पटेल को रिटेन नहीं किया गया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को 2021 में दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख रूपए की कीमत के साथ अपने साथ जोड़ा था। उनकी धीमी गेंदें भारत और संयुक्त अरब अमीरात की पिचों पर घातक साबित हुईं। 2021 के पहले मैच में ही, उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 5 विकेट लेकर सबको प्रभावित किया। वह मुंबई के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बने। उन्होंने पूरे समय अच्छा प्रदर्शन किया और 32 विकेट के साथ पर्पल कैप हासिल की। उनके नाम एक हैट्रिक भी रही। यह एक आईपीएल सीजन में किसी भारतीय द्वारा लिए गए संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट थे। सिर्फ एक सीजन में उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़े। लेकिन टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के बाद उनका रिलीज होना हैरानी भरा है।

2. राशिद खान

2. राशिद खान

क्रिकेट के इस टी20 युग में बेजोड़ स्पिनर राशिद खान हैं। उन्हें 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 करोड़ रूपए में खरीदा था। उन्होंने आईपीएल के अपने पहले सीजन में ही अपनी तेज-तर्रार गुगली से विश्व स्तरीय बल्लेबाजों को हैरान कर दिया था। इसके बाद राशिद ने पूरी दुनिया में टी20 लीग खेली और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन गए। वह अपने डेब्यू से ही SRH का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। राशिद ने 76 आईपीएल मैच खेले हैं और 6.63 की इकोनोमी रेट के साथ 93 विकेट हासिल किए हैं। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को उनका सामना करना आसान नहीं होता है। राशिद को अपने साथ जोड़ने के लिए अन्य टीमें ताक में हैं, लेकिन यह जानते हुए भी हैदराबाद ने उन्हें रिटेंशन सूची से बाहर कर दिया।

3. डेविड वार्नर

3. डेविड वार्नर

इंडियन प्रीमियर लीग के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक और सबसे अधिक अर्जित ऑरेंज कैप बल्लेबाज (तीन बार) डेविड वार्नर भी रिटेन नहीं हुए। वह आईपीएल में भी सफल कप्तानों में से एक हैं क्योंकि उन्होंने 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम को अपना पहला खिताब दिलाया था। हाल ही में हुए आईपीएल में सनराइजर्स प्रबंधन और वार्नर के बीच दरार बढ़ गई थी। उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया और कई मैचों के लिए बाहर कर दिया गया क्योंकि वह रन नहीं बना पा रहे थे। 150 आईपीएल मैच खेलने पर, उन्होंने 41.59 और 139.96 के असाधारण औसत और स्ट्राइक रेट के साथ 5449 रन बनाए हैं। वह हैदराबाद टीम की ओर से सबसे चर्चित खिलाड़ी भी थे। वार्नर को बाहर करना हैदराबाद के लिए खराब फैसला साबित हो सकता है।

 4. ईशान किशन

4. ईशान किशन

2018 की नीलामी में मुंबई इंडियंस द्वारा चुने जाने के ठीक बाद ईशान किशन 23 साल के थे। उन्होंने 18 साल की उम्र में 2016 में गुजरात लायंस टीम के लिए डेब्यू किया। बाएं हाथ के विकेटकीपिंग-बल्लेबाज को उनकी विस्फोटक निडर बल्लेबाजी और उनकी कीपिंग के लिए फ्रेंचाइजी ने खरीदा था। उन्होंने केवल 40 लाख के आधार मूल्य के साथ 2018 के नीलामी पूल में कदम रखा और विडंबना यह है कि उन्हें 6.20 करोड़ की भारी राशि में मुंबई ने खरीद लिया। उन्होंने 61 आईपीएल मैचों में 28.47 की औसत और 136.33 के स्ट्राइक रेट से 1452 रन बनाए हैं।

ईशान निश्चित रूप से भविष्य के बड़े खिलाड़ी हैं क्योंकि वह अच्छे विकेटकीपर भी हैं। ऐसा माना जाता है कि मुंबई इंडियंस भी शेष स्थान के लिए सूर्यकुमार यादव या ईशान को साइन करने के लिए एक बड़ी दुविधा में थी। लेकिन मुंबई ने सूर्यकुमार को चुना। ईशान युवा, गतिशील और भविष्यवादी खिलाड़ी होने के कारण रिटेंशन सूची में शामिल होने के योग्य थे।

5. जॉनी बेयरस्टो

5. जॉनी बेयरस्टो

इंग्लिश विकेटकीपिंग बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 2019 में डेब्यू किया था। 2018 के संस्करण में अनसोल्ड रहने के बाद, उन्होंने अन्य चरणों में अच्छा प्रदर्शन किया और 2019 में 2.2 करोड़ के वेतन पर आईपीएल टीम का प्रतिनिधित्व करने का अवसर पाया। बेयरस्टो ने पहले सीजन में 10 मैच खेले और 55.62 की औसत से 445 रन बनाए जिसमें एक शतक भी शामिल है। उन्हें 2020 में 11 मैच खेलने का मौका दिया गया और उनका औसत 31.36 का था जो इस प्रारूप के लिए काफी सराहनीय है। 2021 में, इस 32 वर्षीय खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के पहले चरण में ही भाग लिया क्योंकि उन्होंने टी20 विश्व कप के लिए खुद को बाहर निकाला। 14वें सीजन में अपने सात मैचों में उन्होंने 141.71 के स्ट्राइक रेट से 248 रन बनाए। वह इस टूर्नामेंट में एक अंडररेटेड खिलाड़ी रहे हैं क्योंकि उनका कुल औसत और 41.52 और 142.18 का स्ट्राइक रेट है। हालांकि जब भी उन्हें मौका मिला उन्होंने खुद को साबित किया है, लेकिन उन्हें हैदराबाद ने रिटेन नहीं किया है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, December 1, 2021, 14:38 [IST]
Other articles published on Dec 1, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X