IPL 2020: नीलामी में इन 10 खिलाड़ियों के ऊपर लगी सबसे महंगी बोली

कोलकाता : आईपीएल नीलामी 2020 हाई प्रोफाइल कंगारू खिलाड़ियों के नाम रहा। आईपीएल नीलामी सभी आठ फ्रेंचाइजी की उपस्थिति में कोलकाता में सफलतापूर्वक आयोजित की गई। कुल 338 खिलाड़ियों के नाम हैमर के नीचे आए लेकिन कुछ नामों ने स्पॉटलाइट हासिल की जिसका कारण रहा उन पर बोली बड़ी बोलियां।

कई बड़े क्रिकेटर्स थे, जो आईपीएल 2020 की नीलामी का हिस्सा थे और फैंस उम्मीद कर रहे थे कि टीम के मालिक फ्रेंचाइजी को मजबूत करने और बनाने के लिए बड़े स्तर पर जाएंगे। हालांकि, सभी आठ फ्रेंचाइजी फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरीं क्योंकि उन्होंने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को शामिल करने में पूरी गंभीरता दिखाई। आइए देखते हैं इस बार बिके टॉप-10 महंगे खिलाड़ी कौन से साबित हुए-

1. पैट कमिंस 15.50 करोड़

1. पैट कमिंस 15.50 करोड़

पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स से रिकॉर्ड-ब्रेकिंग रकम मिली है। आईपीएल 2020 नीलामी के दिन के लिए स्टार पैट कमिंस थे। ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ की रिकॉर्ड फीस पर खरीदा था। वह आईपीएल नीलामी के इतिहास में युवराज सिंह के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। अभी तक आईपीएल में किसी भी विदेशी खिलाड़ी की इतनी ज्यादा बोली नहीं लगी है। पैट कमिंस ने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को पछाड़ा है जिनकी 2017 में राइजिंग पुणे सुपरज्वाइंट्स ने 14.5 करोड़ की बोली लगाई थी। कमिंस का बेस प्राइस 2 करोड़ था। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस को खरीदने के लिए सबसे पहले आरसीबी व दिल्ली कैपिटल्स के बीच जंग दिखी थी। लेकिन अंत में बीच में केकेआर ने बड़ी रकम दिखाकर बाजी मार ली।

IPL Auction 2020: कमिंस को 15.5 करोड़ में खरीदकर केकेआर का खास मकसद हुआ पूरा

2. ग्लैन मैक्सवेल 10.75 करोड़

2. ग्लैन मैक्सवेल 10.75 करोड़

किंग्स इलेवन पंजाब ने भी तब सुर्खियां बटोरी, जब उन्होंने अपने पूर्व खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल को 10.75 करोड़ की मोटी फीस पर साइन किया। विस्फोटक ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल, जिन्होंने हाल ही में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण क्रिकेट से छोटा ब्रेक लिया था, पिछले महीने क्लब क्रिकेट में लौटे थे।

मैक्सवेल ने पहले किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब कैपिटल) के लिए खेला था। मैक्सवेल ने आईपीएल में 22.1 की औसत से 161.13 की तेज स्ट्राइक रेट से 1,397 रन बनाए हैं।

3. क्रिस मॉरिस 10 करोड़

3. क्रिस मॉरिस 10 करोड़

वहीं, क्रिस मॉरिस, प्रोटियाज ऑलराउंडर भी मैक्सवेल से बहुत दूर नहीं थे, क्योंकि RCB ने उन्हें 10 करोड़ की कीमत पर अपने टीम में शामिल किया था। KXIP ने अपने पर्स को खोलने में उदारता दिखाई और अपनी पहली पसंद के खिलाड़ियों को चुनने के लिए उनके नजरिए में काफी आक्रामकता देखी जा सकती थी। मॉरिस ने आईपीएल में 61 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 69 विकेट लिए हैं जिसमें उनका इकॉनमी 7.99 और औसत 24.77 का रहा है।

IPL Auction 2020: 10 करोड़ में बिके मॉरिस क्या RCB की दो बड़ी कमियों से निपट पाएंगे?

मॉरिस एक निचले क्रम पर उपयोगी फिनिशर भी साबित हो सकते हैं। उनके पार टिककर अच्छे शॉटस् लगाने की क्षमता है। आरसीबी से हेटमायर और कोलिन डि ग्रैंडहोम को रिलीज करने के बाद टीम को एक ऐसे ही ऑलराउंडर की तलाश थी जो कोहली और डिविलियर्स जैसे धुरंधरों के कंधों से बोझ कुछ कम कर सके। मॉरिस ने आईपीएल में खेले 61 मैचों में 39 पारियां खेलकर 517 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 157.62 का रहा है जबकि औसत 27 का जो बहुत खराब आंकड़े नहीं हैं।

4. शेल्डन कॉटरेल 8.5 करोड़

4. शेल्डन कॉटरेल 8.5 करोड़

विंडीज क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शेल्डन काॅटरेल की आईपीएल सीजन-13 के लिए बोली लग गई है। काॅटरेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.50 करोड़ रूपए में खरीद लिया है। इस गेंदबाज को खरीदने के लिए राजस्थान राॅयल्स व दिल्ली कैपिटिल्स ने दिलचस्पी दिखाई, लेकिन अंत में पंजाब ने उन्हें बड़ी रकम चुकाते हुए अपनी टीम में शामिल कर लिया है। काॅटरेल का बेस प्राइस महज 50 लाख था, लेकिन उन्हें बड़ी कीमत मिली। इस गेंदबाज का महंगा बिकना तय था। उन्होंने भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में विराट कोहली को बोल्ड करते हुए सुर्खियां बटोरीं थी। कोहली को आउट करने के बाज शेल्डन काॅटरेल ने 'आर्मी सैल्यूट' कर जश्न मनाया था। काॅटरेल ने अपनी पहचान अपने जश्न को लेकर ही बनाई जो विकेट लेने के बाद 'आर्मी सैल्यूट' करते हैं।

शेल्डन कॉटरेल का टी20 रिकाॅर्ड बेहद अच्छा है। वह अबतक 83 टी20 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 117 विकेट चटकाए हैं। काॅटरेल ने विंडीज के लिए 22 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले, जिसमें 30 विकेट शामिल हैं। वहीं कैरेबियन प्रीमियर लीग 2019 में शेल्डन कॉटरेल सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजो की सूची में आठवें स्थान पर रहे थे। उन्होंने सेंट किट्स के लिए खेलते हुए 8 मैचों में 12 विकेट चटकाए थे।

5. नाथन कूल्टर-नाइल 8 करोड़

5. नाथन कूल्टर-नाइल 8 करोड़

मुंबई ने आईपीएल 2020 नीलामी में कंगारू तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल को 8 करोड़ रुपए में खरीदा है। कुल्टर नाइल को 1 करोड़ के बेस प्राइज से उठाकर 8 करोड़ रुपए में खरीदकर फ्रेचाइंजी ने भविष्य की ओर अपनी गंभीरता दिखाई है। कूल्टर नाइल एक कंगारू तेज गेंदबाज हैं और उनका आईपीएल रिकॉर्ड भी शानदार है। नाइल ने 26 आईपीएल मैचों की 25 पारियों में महज 19.97 के औसत के साथ 36 विकेट लिए हैं और उनका इकॉनमी भी 8 से कम का रहा है। मजेदार बात यह भी है कि नाइल को मुंबई की ओर से पहले खेलने का अनुभव भी है।

IPL Auction 2020: आखिर क्यों बेस प्राइज से 8 गुना ज्यादा में मुंबई ने कूल्टर नाइल को खरीदा?

दरअसल मुंबई की टीम एक सुंतलित टीम है लेकिन बार तस्वीर का रूख दूसरा है क्योंकि मुंबई के दो बेहद अहम खिलाड़ी हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह अपने कमर की चोटों से उभरने के बाद वापसी करेंगे जिसके चलते मुंबई टीम प्रबंधन को कम से एक ऐसा खिलाड़ी चाहिए जो इन दोनों के गेंदबाजी रोल के बीच में कहीं फिट हो सके। ऐसे में नाइल इस रोल के लिए फिट हो सकते हैं।

6. शिमरोन हेटमायर 7.75 करोड़

6. शिमरोन हेटमायर 7.75 करोड़

आखिरकार शिमरोन हेटमायर ने फिर से आईपीएल में अपनी धाक जमाने में कामयाबी हासिल कर ही ली। हेटमायर ने पिछला सीजन में राॅयल चैलेंजर्स बेंगुलरू के लिए खेला था। यह उनका पहला सीजन था, जिसमें उन्हें 4.2 करोड़ रूपए में खरीदा था। वह 5 मैचों में सिर्फ 90 रन बना सके थे, जिस कारण आरसीबी ने उन्हें रिलीज कर दिया। लेकिन भारत में उनका बल्ला चलता देख दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें आईपीएल 2020 के लिए अपने साथ जोड़ लिया है। कोलकाता में हुई नीलामी दाैरान दिल्ली कैपिटल्स ने इस खिलाड़ी को मोटी रकम चुकाते हुए खरीदा।

दिल्ली ने उन्हें 7.75 करोड़ में खरीद लिया है। हेटमायर ने अपना बेस प्राइस 50 लाख रखा था। उन्हें खरीदने के लिए शुरूआती समय कोलकाता नाइट राइडर्स व राजस्थान राॅयल्स ने दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन अंत में दिल्ली फ्रेंचाइजी बाजी मार गया।

टॉप 10 में बाकी महंगे खिलाड़ी इस प्रकार रहे-

टॉप 10 में बाकी महंगे खिलाड़ी इस प्रकार रहे-

इसके अलावा अन्य नाम जो कि आईपीएल 20 की नीलामी में शीर्ष 10 महंगे खिलाड़ियों में थे, वे थे पीयूष चावला (CSK- 6.75 Cr), सैम क्यूरन (CSK- 5.50 Cr), इयोन मोर्गन (KKR- 5.25 Cr) और मार्कस स्टोइनिस (दिल्ली कैपिटल- 4.80 करोड़)।

IPL Auction 2020: किंग्स इलेवन पंजाब ने केएल राहुल को बनाया अपना कप्तान

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, December 19, 2019, 23:32 [IST]
Other articles published on Dec 19, 2019
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X