पैंडोरा पेपर्स लीक में सचिन तेंदुलकर के बाद आया IPL का नाम, इन दो टीमों पर लगा टैक्स चोरी का आरोप

नई दिल्ली। दुनिया भर की कॉर्परेट संस्थाओं की ओर से टैक्स चोरी करने के उद्देश्य से ऑफशोर कंपिनियां और ट्रस्ट की स्थापना से जुड़े मामलों में लीक हुए लाखों पेपर्स (पैंडोरा पेपर्स) में कई बड़ी हस्तियों का नाम आने के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग की दो बड़ी फ्रैंचाइजियों का नाम भी सामने आया है। पैंडोरा पेपर्स में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स की टीम का नाम सामने आया है जिसमें दोनों फ्रैंचाइजियों की ओर टैक्स चोरी किये जाने का दावा किया गया है। सीएनबीसी की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में इनका नाम सामने आने के बाद अब इन दोनों टीमों पर जांच का खतरा मंडरा रहा है।

और पढ़ें: RCB vs SRH: हर्षल पटेल ने तोड़ा IPL का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, जसप्रीत बुमराह को छोड़ा पीछे

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डाबर बर्मन फैमिली के गौरव बर्मन और ललित मोदी की सौतेली बेटी के पति ने ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड की एंटिटी के जरिये एक मौरेशियन कंपनी में फंड भेजा है, जो कि केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड (पंजाब किंग्स की मालिकाना कंपनी) से जुड़े हुए थे।

और पढ़ें: IPL में विदेशी खिलाड़ियों से जुड़े बड़े नियम को बदलना चाहते हैं आकाश चोपड़ा, जानें क्या है वजह

इन दो टीमों पर लगा टैक्स चोरी का आरोप

इन दो टीमों पर लगा टैक्स चोरी का आरोप

हालांकि रिपोर्ट के सामने आने के बाद बर्मन ने इंडियन एक्सप्रेस के साथ बात करते हुए किसी भी तरह के गलत ट्रांजैक्शन से इंकार किया है और कहा,'केपीएल किंग्स इलेवन से जुड़ी हर चीज बीसीसीआई और ईडी की निगरानी में की जाती है। बीसीसीआई ने हमारी फ्रैंचाइजी को रद्द कर दिया था जिसके बाद हम कोर्ट पहुंचे थे और केस जीतने के बाद हमारी फ्रैंचाइजी को पुनर्स्थापित किया गया।'

बीबीसी और द गार्जियन के फीचर जर्नलिस्टस ने इस पर आगे खुलासा करते हुए दावा किया कि एक नाइजीरियन उद्यमी और ललित मोदी के बहनोई के बीच भी ब्रिटिश वर्जन आइलैंड एंटिटी के जरिये लेन देन हुआ था। उल्लेखनीय है कि ईएम स्पोर्टिंग होल्डिंग्स जो कि रॉयल मल्टीस्पोर्ट प्राइवेट प्राइवेट लिमिटेड ( राजस्थान रॉयल्स की मालिकाना कंपनी) की होल्डिंग कंपनी है उसके 44.15 प्रतिशत स्टेक मॉरिशियन कंपनी को ट्रांसफर किये गये हैं।

सचिन तेंदुलकर का भी आ चुका है नाम

सचिन तेंदुलकर का भी आ चुका है नाम

उल्लेखनीय है कि पैंडोरा पेपर्स में यह भारतीय क्रिकेट से जुड़ा पहला मामला नहीं है, इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम भी आया था जो कि ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड की एक ऑफशोर एंटिटि के मालिक बताये गये हैं, हालांकि यह कंपनी 2016 में दिवालिया घोषित कर दी गई है। गौरतलब है कि आईसीआईजे की रिपोर्ट के अनुसार बाद में तेंदुलकर के कानूनी प्रतिनिधी ने दावा किया है कि सचिन तेंदुलकर का निवेश पूरी तरह से कानूनी है।

आईसीआईजे ने कहा,'तेंदुलकर के वकील ने कहा कि क्रिकेटर का निवेश पूरी तरह से कानूनी है और टैक्स अधिकारियों के सामने पहले ही घोषित किया जा चुका है। मशहूर गायिका शकीरा के वकील ने कहा कि उन्होंने अपनी कंपनियों को टैक्स मामलों में घोषित किया है जिसमें उन्हें किसी भी तरफ का टैक्स बेनेफिट नहीं मिलता है। सिफर के प्रतिनिधियों ने दावा किया है कि वह अपने सारे टैक्स सही तरीके से यूके में भर रही है जहां पर वो रहती हैं।'

दुनिया भर के कई बड़े नाम इस लीक में शामिल

दुनिया भर के कई बड़े नाम इस लीक में शामिल

गौरतलब है कि पैंडोरा पेपर्स की जांच अभी भी जारी है जो कि यह दर्शाता है कि कैसे दुनिया भर के अमीर लोगों ने टैक्स छूट और पैसे बचाने के लिये मुश्किल स्ट्रक्चर खड़ा किया है। अब तक पैंडोरा पेपर्स में टैक्स चोरी करने के सबसे बड़े नाम जो सामने आये हैं उसमें यूक्रेन, केन्या और एक्वाडोर के राष्ट्रपति, पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, सीजेक रिपब्लिक के प्रधान मंत्री किंग अब्दुल्लाह द्वितीय, जॉर्डन के किंग, पॉप स्टार शकीरा और भारतीय अरबपति अनिल अंबानी का नाम भी शामिल है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 5 - October 19 2021, 03:30 PM
स्कॉटलैंड
पापुआ न्यू गिनी
Predict Now

Story first published: Wednesday, October 6, 2021, 22:41 [IST]
Other articles published on Oct 6, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X