क्या अंडर-18 गेंदबाजों की बाउंसर पर लगना चाहिये बैन, जानें क्या है माइकल वॉन की राय

Michael Vaughan reaction on Putting Ban on Bouncers for Under 18 cricket: नई दिल्ली। क्रिकेट के गलियारों में आजकल एक नये नियम पर बैन लगाने को लेकर चर्चा है, जिसमें अंडर 18 खिलाड़ियों के लिये बाउंसर गेंदों पर बैन लगाने का सुझाव दिया जा रहा है। दरअसल पिछले कुछ समय से युवा खिलाड़ियों के सिर पर चोट लगने और कनकशन की दिक्कत को देखते हुए खेल जगत में अंडर 18 क्रिकेट में बाउंसर्स पर बैन लगाने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने भी अपनी राय रखी है और उनका मानना है कि यह मांग पूरी तरह से बकवास है।

वॉन (Michael Vaughan) ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि अगर मेन्स क्रिकेट में सीधे युवा बल्लेबाजों कको शॉर्ट पिच गेंदो का सामना करना पड़ेगा तो वह उनके लिये काफी खतरनाक साबित होने वाला है। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय में कई युवा खिलाड़ियों को सिर पर गेंद लगने की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा है, वहीं ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज विल पुकोवस्की अब तक 9 बार कनकशन का शिकार हो चुके हैं।

IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड सीरीज को लेकर मोंटी पनेसर ने की भविष्यवाणी, बताया कौन होगा विजेता

उल्लेखनीय है कि कनकशन स्पेशलिस्ट माइकल टर्नर ने खिलाड़ियों में कनकशन की बढ़ती समस्या को देखते हुए अंडर 18 के खिलाड़ियों को बाउंसर का इस्तेमाल करने पर रोक लगाने की मांग की थी।

इसी को लेकर माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने द टेलिग्राफ के साथ बात करते हुए कहा,'यह बेहद ही बकवास सुझाव है। अगर ऐसा करते हैं तो युवाओं को सीनियर लेवल पर पहुंचने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जब वह इस लेवल पर पहली बार शॉर्ट गेंदों का सामना करना पड़ेगा तो जोखिम काफी बढ़ जायेगा।'

माइकल वॉन (Michael Vaughan) का मानना है कि अगर बाउंसर गेंदों को जूनियर लेवल पर बैन करते हैं तो उन्हें सीनियर लेवल पर भी बैन करना होगा।

कुलदीप यादव ने ब्रिस्बेन टेस्ट में नहीं खिलाने को लेकर रखी अपनी राय, बताया- क्यों था सही फैसला

उन्होंने कहा, 'हमारे युवा बल्लेबाजों को नेटस पर ही शॉर्ट गेंदों का सामना करना सिखाया जाता है। अगर आप उन पर बैन लगाते हैं तो सीनियर लेवल पर भी बैन लगाना होगा।'

आपको बता दें कि नवंबर 2014 में एक घरेलू मैच में सीन एबोट के बाउंसर पर ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज फिलीप ह्यूज की मौत हो गई थी जिसके बाद खिलाड़ियों के बीच सुरक्षा को लेकर काफी बहस शुरू हो गई थी। वहीं हाल ही में समाप्त हुई बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में भी कई खिलाड़ियों के सिर पर बॉल लगी।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, January 28, 2021, 23:25 [IST]
Other articles published on Jan 28, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X