वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी, जानिए कौन है टीम इंडिया का सिक्सर किंग!

नई दिल्ली। क्रिकेट के मौजूदा स्वरूप पर अगर नजर डालें तो अब खेल के मैदान पर ऐसा माना जाता है कि बल्लेबाजी करना बेहद आसान है और जिसके चलते आपको लंबे-लंबे चौके छक्के दिखना भी लाजमी है। अब वनडे और टी-20 मुकाबलों की तो छोड़िए बल्कि टेस्ट मुकाबलों में भी हर बल्लेबाजी आतिशी पारी खेलने लगा है। वहीं भारत के स्टार बल्लेबाजों की बात करें तो अपने लंबे-लंबे छक्कों की बदौलत भारत के कई स्टार बल्लेबाजों ने पूरी दुनिया में अपना जलवा बिखेरा है। भारत में युवराज जैसे सरीखे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक ओवर में 6 छक्के जड़े हैं तो वहीं धोनी जैसे फिनिशर भी हैं। ऐसे में एक बड़ी दिलचस्प बात लोगों के दिल में होती है कि आखिर वो कौन सा भारतीय खिलाड़ी है जिसने सबसे ज्यादा छक्के मारे है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ आंकड़े....

ये भी पढ़ें- रिकॉर्ड ही नहीं बल्कि कमाई के मामले में भी इन दिग्गज खिलाड़ियों का नहीं है कोई मुकाबला

 6 गेंद में 6 छक्का जड़ने वाले युवराज सिंहः

6 गेंद में 6 छक्का जड़ने वाले युवराज सिंहः

भारत को कई मुकाबलों के साथ वर्ल्ड कप का खिताब जिताने वाले युवराज सिंह को भला कोई कैसे भूल सकता है। टी-20 वर्ल्ड कप को दौरान 6 गेंद में 6 छक्के जड़कर उन्होंने पूरी दुनिया में अपना जलवा बिखेरा था। भारत के लिए 304 मैचों की 278 पारियों में 8701 रन बना चुके हैं। 150 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है, जो इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। युवराज सिंह का नाम भारत के लिए वन-डे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 5वें स्थान पर आता है। उन्होंने अब तक 155 छक्के अपने एकदिवसीय करियर में जड़े हैं। बता दें कि युवी ने अपने करियर का आगाज 2000 में किया था। हालांकि इन दिनों वो टीम से बाहर चल रहे हैं।

 हिटमैन शर्मा, बस नाम ही काफी हैः

हिटमैन शर्मा, बस नाम ही काफी हैः

मौजूदा समय की बात करें तो शर्मा जी के लड़को का कोई जवाब नहीं है। वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा जब भी मैदान में उतरते हैं तो लंबे-लंबे छक्के देखने को मिलते हैं। उन्होंने 2007 में इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था और अब तक 188 मैचों की 182 पारियों में 7065 रन बना चुके हैं। 264 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है। इस दौरान उन्होंने 186 छक्के लगाए हैं और अभी उन्हें और भी आगे जाना है।

 दादा का जलवा अब भी बरकरारः

दादा का जलवा अब भी बरकरारः

आज भी कोई बल्लेबाज जब आधी पिच पर आकर कोई शॉट खेलता है या फिर ऑफ साइड में जब भी कोई कमाल का शॉट दिखता है तो भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की यादें ताजा हो जाती हैं। अपने करियर में उन्होंने 311 मैचों की 300 पारियों में 11363 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 190 छक्के निकले।

क्रिकेट के भगवान हैं दूसरे नंबर परः

क्रिकेट के भगवान हैं दूसरे नंबर परः

क्रिकेट जगत में अगर किसी रिकॉर्ड की बात करें और उसमें सचिन तेंदुलकर का नाम न हो ऐसा भला कैसे हो सकता है। 4 साल के लम्बे करियर में सचिन तेंदुलकर ने 463 मैचों की 452 पारियों में 18426 रन बनाए। यह वन-डे क्रिकेट में एक बड़ा कीर्तिमान है। तेंदुलकर ने 49 एकदिवसीय शतक जमाए और 195 छक्कों के साथ वे भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार गेंद को दर्शकों में पहुंचाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।

धोनी नंबर वनः

धोनी नंबर वनः

भारत की अगर बात करें तो गेंद को अपने बल्ले से सबसे ज्यादा बार दर्शकों तक पहुंचाने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के ही नाम है। अब तक अपने करियर में उन्होंने 327 मैचों की 278 पारियों में 10123 रन बनाए हैं। औसत भी उनका 51 के करीब है और 217 छक्के अभी तक वे जड़ चुके हैं। यह आंकड़ा और आगे जाएगा। वन-डे मैचों में विश्व भर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में महेंद्र सिंह धोनी चौथे स्थान पर हैं। हालांकि उम्मीद है कि रोहित शर्मा बहुत ही जल्द इन सारे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे।

ये भी पढ़ें- 4 महिला क्रिकेट स्टार जिनके 'अंदाज' का जलवा पूरी दुनिया में है कायम

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Wednesday, October 17, 2018, 16:42 [IST]
Other articles published on Oct 17, 2018
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X