PAK vs BAN: नसीम शाह की हैट्रिक से जीता पाकिस्तान, 20 साल बाद बनाया बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली। पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलने पहुंची बांग्लादेश टीम के लिये भले ही यह दौरा अभी तक कुछ खास नहीं बीत रहा हो लेकिन पाकिस्तान के लिये यह मैच ऐतिहासिक साबित हो रहा है। रावलपिंडी में खेले जा रहे टेस्ट मैच में पाकिस्तान की टीम ने मजबूती से अपनी पकड़ बना कर रखी और बांग्लादेश की टीम को एक पारी और 44 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पाकिस्तान के लिये मैच में जीत के हीरो रहे युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह जिन्हें उनके शानदार प्रदर्शन के चलते मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

U19 CWC: बांग्लादेशी खिलाड़ियों की गाली-गलौच पर जानें क्या बोले कप्तान प्रियम गर्ग

नसीम शाह ने इस मैच की दूसरी पारी में हैट्रिक समेत 4 विकेट झटके। हालांकि मैच की दोनों पारियों को मिलाकर उनके नाम 5 विकेट आये। नसीम शाह ने इस हैट्रिक के साथ ही अपना नाम पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल कर लिया और पाकिस्तान के लिये टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

U19 CWC: जीत के नशे में चूर बांग्लादेशी खिलाड़ियोंं ने भारतीय टीम से की बदसलूकी, वायरल हो रहा वीडियो

हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने नसीम शाह

हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने नसीम शाह

बांग्लादेश के खिलाफ नसीम शाह ने हैट्रिक लेकर पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा लिया। शाह ने 16 साल 359 दिन की उम्र में हैट्रिक लेकर यह कारनामा करने वाले दुनिया के सबसे युवा गेंदबाज बन गये। नसीम शाह ने बांग्लादेश के लेग स्पिनर आलोक कपाली का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 19 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ पेशावर में खेलते हुए हैट्रिक ली थी। उन्होंने यह कारनामा साल 2003 में किया था।

पाकिस्तान की पहली हैट्रिक जो श्रीलंका के खिलाफ नहीं

पाकिस्तान की पहली हैट्रिक जो श्रीलंका के खिलाफ नहीं

पाकिस्तान क्रिकेट की बात करें तो यह पांचवा मौका था जब किसी गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कारनामा किया। हालांकि रोमांचक बात यह है कि यह पहला मौका है जब पाकिस्तान गेंदबाज ने श्रीलंका के अलावा किसी और देश के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया।

नसीम शाह टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के लिये हैट्रिक लेने वाले चौथे गेंदबाज बने। उनसे पहले वसीम अकरम (2), अब्दुल रज्जाक (1) और मोहम्मद समी (1) ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। 1998-89 में पाकिस्तान दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम के खिलाफ वसीम अकरम ने पहले लाहौर और फिर ढाका में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। अब्दुल रज्जाक ने 1999-2000 के बीच गॉल में खेले गये टेस्ट मैच में श्रीलंका के ही खिलाफ हैट्रिक ली जबकि मोहम्मद शमी ने 2001-02 में श्रीलंका के खिलाफ लाहौर में हैट्रिक हासिल करने का कारनामा किया।

लगभग 19 साल बाद ऐसे हासिल की हैट्रिक

लगभग 19 साल बाद ऐसे हासिल की हैट्रिक

नसीम शाह ने बांग्लादेश की दूसरी पारी के 41वें ओवर की चौथी गेंद पर नजमुल हुसैन शंटो को LBW कर आउट की अपील की जिसे अंपायर ने नकार दिया। नसीम ने अंपायर के फैसले के खिलाफ रिव्यू लेने का फैसला किया। यह फैसला सही साबित हुआ और रिप्ले में गेंद विकेट से टकराती हुई नजर आ रही थी जिसके बाद मैदान अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।

नसीम ने अगली ही गेंद पर नाइट वॉचमैन के रूप में मैदान पर उतरे ताइजुल इस्लाम को भी LBW कर वापस पवेलियन भेज दिया। ओवर की आखिरी गेंद पर नसीम शाह ने फुल लेंथ गेंद फेंकी जिस पर शॉट खेलने की कोशिश में महमदुल्लाह ने स्लिप में खड़े हैरिस सोहेल को कैच थमा दिया और अपनी हैट्रिक पूरी की।

पारी और रनों की बड़ी हार से बांग्लादेश को दी मात

पारी और रनों की बड़ी हार से बांग्लादेश को दी मात

पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गये पहले टेस्ट मैच में पारी और 44 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 233 रनों का स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान की टीम ने इसका जवाब देते हुए बाबर आजम के शानदार शतक की बदौलत 445 रन बनाये।

दूसरी पारी में भी बांग्लादेश की टीम पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सकी और 168 रन पर ऑल आउट हो गई।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, February 10, 2020, 13:50 [IST]
Other articles published on Feb 10, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X