PAK vs SA: 18 साल में पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीता पाकिस्तान, 2-0 से किया क्लीन स्वीप

Pakistan vs South Africa Pakistan clean Sweeps test Series against South Africa won by 95 runs: नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिये 14 साल बाद दौरे पर पहुंची दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम को हसन अली के ऑलराउंड प्रदर्शन के चलते दूसरे टेस्ट मैच में 95 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। रावलपिंडी के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में एक समय ऐसा लग रहा था कि क्विंटन डिकॉक की कप्तानी वाली अफ्रीकी टीम इस मैच में जीत हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर लेगी लेकिन पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली (Hasan Ali) ने अपनी टीम को वापसी कराकर 2-0 से क्लीन स्वीप करने का कारनामा किया।

पाकिस्तान की टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 18 सालों में पहली बार किसी टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। पाकिस्तान की टीम को आखिरी बार साल 2003 में घरेलू सीरीज के दौरान ही 1-0 से जीत हासिल हुई थी।

यूरोमिलियन दे रहा है घर बैठे 144 मिलियन यूरो जीतने का मौका, जानें कैसे करें पार्टिसिपेट

रावलपिंडी में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 272 रनों पर ऑल आउट हो गई, वहीं जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 201 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की टीम ने 71 रनों की बढ़त हासिल की और दूसरी पारी में 298 रनोंं का स्कोर खड़ा किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम को जीत के लिये चौथी पारी में 370 रनों की दरकार थी।

33 रन पर अपना पहला विकेट खोने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एडेन मार्कराम (108) रेसि वेनडर दुसैं (48) ने पारी को संभालते हुए दूसरे विकेट के लिये 79 रनों की साझेदारी की। फाफ डुप्लेसिस के जल्दी आउट हो जाने के बाद मार्करम ने टेंबा बावुमा (61) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 106 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को उस स्थिति में पहुंचाया जहां पर दक्षिण अफ्रीकी टीम जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही थी।

IND vs ENG: लगातार तीसरी पारी में फ्लॉप हुए रोहित शर्मा, जीत के लिये भारत को 381 रनों की दरकार

हालांकि हसन अली ने आखिरी दिन लंच के बाद पाकिस्तान के नई गेंद लेते ही लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका कौ बैकफुट पर धकेल दिया। हसन ने पहले एडिन मार्कराम और फिर कप्तान क्विंटन डिकॉक को इमरान बट के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेजा। इसके बाद तो मानों विकेटों का सिलसिला चल पड़ा और 274 रन पर पूरी टीम सिमट गई। दक्षिण अफ्रीकी टीम के आखिरी 7 विकेट महज 33 रन के अंदर गिर गये। इस जीत के बाद पाकिस्तान की टीम ने 2017 के बाद अपनी सबसे बेहतरीन टेस्ट रैंकिंग हासिल की है और पांचवे पायदान पर पहुंच गई है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

 

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, February 8, 2021, 19:25 [IST]
Other articles published on Feb 8, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X