PBKS vs RR: कप्तानी के डेब्यू मैच में संजू सैमसन ने जड़ा शतक, नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

IPL 2021
Photo Credit: BCCI/IPL

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का चौथा मैच मुंबई के वानखेड़े मैदान पर खेला गया, जहां पर पंजाब किंग्स की टीम ने बेहद रोमांचक मैच में राजस्थान रॉयल्स को 4 रनों से हराने का काम किया। इस रोमांचक मैच में पंजाब किंग्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 221 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया लेकिन संजू सैमसन की शतकीय पारी के चलते मैच का नतीजा आखिरी गेंद पर जाकर निकला जहां पर दीपक हुड्डा ने सैमसन का कैच पकड़कर अपनी टीम को एक बेहद रोमांचक मैच में जीत दिलाने का काम किया। इस मैच में एक बार फिर छक्कों की बारिश देखने को मिली और दोनों टीमों की ओर से कुल 25 छक्के लगाये गये।

और पढ़ें: PBKS vs RR: डेब्यू मैच में छाये चेतन सकारिया, बॉलिंग ही नहीं फील्डिंग में किया कमाल

आईपीएल में पहली बार कप्तानी करने उतरे संजू सैमसन ने अपना पहला टॉस तो जीता लेकिन मैच में जीत हासिल करने में नाकाम रहे। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल (91), दीपक हुड्डा (64) और क्रिस गेल (40) की पारियों के दम पर 221 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जिसका पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और उसने अपने 2 विकेट महज 25 रन पर खो दिये।

और पढ़ें: PBKS vs RR: केएल राहुल के शतक के आड़े आया तेवतिया का शानदार कैच, क्या आपने देखा

आईपीएल के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने सैमसन

आईपीएल के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने सैमसन

इसके बाद संजू सैमसन ने एक छोर पर रन बनाते रहने का काम किया तो वहीं पर शिवम दुबे (23), जोस बटलर (25) और रियान पराग (25) छोटी-छोटी पारियां खेलते हुए रन का पीछा करते रहे। इस बीच संजू सैमसन ने 63 गेंदों में 12 चौके 7 छक्के लगाकर 119 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही संजू सैमसन आईपीएल के इतिहास में पहले खिलाड़ी बन गये जिन्होंने कप्तानी करते हुए डेब्यू मैच में शतक लगाने का काम किया। इसके साथ ही सैमसन आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया।

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने 6 शतक लगाने का काम किया है। वहीं पर आरसीबी के कप्तान विराट कोहली 5 शतक के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं। शेन वॉटसन और डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में 4 शतक के साथ तीसरे पायदान पर काबिज हैं। वहीं आज की शतकीय पारी के साथ संजू सैमसन ने एबी डिविलियर्स के साथ 3 शतक पूरे कर लिये हैं और चौथे नंबर पर काबिज हो गये हैं।

इस शर्मनाक रिकॉर्ड में भी शामिल किया अपना नाम

इस शर्मनाक रिकॉर्ड में भी शामिल किया अपना नाम

इसके साथ ही संजू सैमसन आईपीएल इतिहास में दूसरी पारी में खेलने वाली टीम के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों कि लिस्ट में तीसरे नंबर पर भी आ गये हैं। इस फेहरिस्त में पंजाब किंग्स के पूर्व खिलाड़ी पॉल वालिथि का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने साल 2011 में सीएसके के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 120 रनों की पारी खेली थी। वहीं पर इस लिस्ट में दिल्ली डेयरडेविल्स के पूर्व बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग का नाम भी शामिल है जिन्होंने 2011 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 119 रनों की पारी खेली थी।

इसके साथ ही संजू सैमसन मैच हारने वाली टीम के लिये सबसे ज्यादा निजी स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी शामिल हो गये हैं। इस लिस्ट में ऋषभ पंत का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 128 रनों की पारी खेली थी लेकिन अपनी टीम को मैच जिताने में नाकाम रहे थे। वहीं संजू सैमसन इस पारी के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं। इस लिस्ट में एंड्रयू सायमंडस का नाम तीसरे नंबर पर आता है जिन्होंने साल 2008 में डेक्कन चार्जस की ओर से खेलते हुए राजस्थान के खिलाफ नाबाद 118 रनों की पारी खेली थी।

ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच

ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच

संजू सैमसन ने शानदार शतक तो लगाया लेकिन अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे। वहीं पंजाब किंग्स के लिये तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह जीत के हीरो रहे जिन्होंने 4 ओवर्स में गेंदबाजी कर सिर्फ 35 रन दिये और 3 विकेट हासिल किये। इतना ही नहीं अर्शदीप सिंह को जब डेथ ओवर्स में आखिरी ओवर करने के लिये बुलाया गया जब तो राजस्थान को जीत के लिये 6 गेंद में 13 रन की दरकार थी।

अर्शदीप ने इस ओवर में शानदार गेंदबाजी की और पहली 3 गेंदों में सिर्फ 2 रन ही दिये। चौथी गेंद पर संजू सैमसन ने छक्का लगाकर मैच का रुख वापस अपनी टीम की ओर झुकाया। 5वीं गेंद पर सैमसन ने डीप एकस्ट्रा कवर की दिशा में शॉट खेला लेकिन फील्डर ने उसे पकड़ लिया तो सैमसन ने रन लेने से इंकार कर दिया। आखिरी गेंद पर राजस्थान को जीत के लिये 5 रनों की दरकार थी, सैमसन ने एक बार फिर वाइड लॉन्ग ऑफ की दिशा में उठाकर छक्का मारने की कोशिश की लेकिन बाउंड्री लाइन पर दीपक हुड्डा ने कैच पकड़कर 4 रनों से जीत हासिल कर ली।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Monday, April 12, 2021, 23:55 [IST]
Other articles published on Apr 12, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X