SA vs PAK: बाबर आजम ने शतक लगा पाकिस्तान को दिलाई ऐतिहासिक जीत, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

Babar Azam hits first T20I Century againts South Africa 3rd T20I Match|वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच जारी 4 मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला गया जहां पर कप्तान बाबर आजम की शतकीय पारी के चलते पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने ऐतिहासिक जीत हासिल की और सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। सेंचुरियन में खेले गये इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और साउथ अफ्रीकी टीम ने अपने सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान और एडेन मार्करम की शानदार पारियों के दम पर निर्धारित 20 ओवर्स में 5 विकेट खोकर 203 रनों का स्कोर खड़ा किया।

हालांकि पाकिस्तान की टीम के लिये यह स्कोर भी छोटा पड़ गया और उसने कप्तान बाबर आजम (122) और मोहम्मद रिजवान ( नाबाद 73) की पारियों के दम पर 18 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और 9 विकेट से जीत हासिल कर ली है। इसके साथ ही बाबर आजम अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 200 से ज्यादा रनों के लक्ष्य को हासिल करने वाली पाकिस्तान टीम के पहले कप्तान बन गये हैं।

और पढ़ें: SRH vs RCB: शाहबाज अहमद के इस ओवर में पलटा मैच, 29 रन के अंदर गिरे 7 विकेट

यह पहली बार हुआ है जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान की टीम ने 200 से ज्यादा रनों के लक्ष्य को हासिल कर मैच जीतने का काम किया है। इस मैच में कप्तान बाबर आजम ने 59 गेंदों का सामना किया और 15 चौके, 4 छक्के की मदद से 122 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने अपना टी20 शतक महज 49 गेंदो में पूरा किया और अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं।

बाबर आजम ने इस मामले में अहमद शहजाद के रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया जिन्होंने साल 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 58 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। इतना ही नहीं सेंचुरियन के मैदान पर रनों का पीछा करते हुए हासिल की गई यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है।

और पढ़ें: SRH vs RCB: आईपीएल में 5 साल बाद मैक्सवेल ने जड़ा पहला अर्धशतक, खास क्लब में हुए शामिल

पाकिस्तान के लिये बाबर आजम के अलावा मोहम्मद रिजवान ने भी शानदार पारी खेली और 47 गेंदों में 5 चौके 2 छक्के लगाकर नाबाद 73 रनों की पारी खेली। वहीं इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिये 197 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम के लिये टी20 क्रिकेट में पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया। बाबर आजम का विकेट लिजाद विलियम्स ने लिया। वहीं फखर जमां ने 2 गेंदों में 2 चौके लगाकर अपनी टीम को आसानी से मैच जिता दिया।

इससे पहले जानेमन मलान ने 40 गेंदों में 55 रन की पारी खेली तो एडेन मार्करम ने 31 गेंदों में 63 रनों की पारी खेलकर अच्छी शुरुआत दी थी। वहीं वान डारदुसैं ने महज 20 गेंदों में 34 रनों की पारी खेल अपनी टीम को 203 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचाने का काम किया।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Thursday, April 15, 2021, 15:55 [IST]
Other articles published on Apr 15, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X