B'day Special : सुरेश रैना ने पूरी टीम के लिए बनाया था खाना, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

स्पोर्ट्स डेस्क(नोएडा) : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना आज यानी कि 27 नवंबर को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। रैना ने भारत के मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में अपना रोल निभाया और अपने करियर में एक शानदार फील्डर के रूप में अपना नाम कमाया। रैना ने इसी साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। खास बात एक यह भी रही कि इसी दिन महेंद्र सिंह धोनी ने भी संन्यास लिया। ये दोनों करीबी दोस्त हैं। रैना ने भारत के लिए 226 वनडे, 78 अंतरराष्ट्रीय टी20 और 18 टेस्ट खेले हैं।

यह भी पढ़ें- क्रुणाल पांड्या ने की मेल, छोड़ दी क्रिकेट करियर में मिली बड़ी जिम्मेदारी

रैना से जुड़ीं कुछ खास बातें-

रैना से जुड़ीं कुछ खास बातें-

- रैना को जब पहली बार टी20आई क्रिकेट का कप्तान बनाया गया था तो उन्होंने अशोक डिंडा सहित पूरी टीम के लिए खाना बनाया था। रैना को खाना बनाना बेहद पसंद है।

- रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके पिता त्रिलोक चंद जम्मू-कश्मीर के रैनावाड़ी के मूल निवासी हैं और उनकी मां धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश की मूल निवासी हैं। लेकिन रैना का परिवार उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बस गया है। रैना के पिता एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी हैं।

- सुरेश रैना के तीन बड़े भाई और एक बहन हैं और वह इन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं। रैना का निकनेम सोनू है। उनके तीन बड़े भाई- दिनेश रैना, नरेश रैना और मुकेश रैना और उनकी एक बड़ी बहन रेणु रैना शामिल हैं।

तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे

तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे

- रैना 1999 में गाजियाबाद से क्रिकेट के लिए लखनऊ आए थे। वह वहां एक स्पोर्ट्स हॉस्टल में रह रहा था। उन्होंने 2006 में छात्रावास छोड़ दिया। वह उस समय भारतीय टीम के लिए खेल रहे थे।

- 16 साल की उम्र में इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय अंडर-19 टीम में जगह मिली थी। उनके साथ अंबाती रायुडू और इरफान पठान भी थे।

- 18 साल की उम्र में उन्होंने 30 जुलाई 2005 को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। हालांकि पहली ही गेंद पर उन्हें मुथैया मुरलीधरन ने आउट कर दिया।

-रैना ने 1 दिसंबर 2006 को भारत के पहले टी20 मैच में टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया किया। उन्होंने जुलाई 2010 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भी डेब्यू कर लिया था।

- उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू में शतक लगाया। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। उन्होंने अपना पहला वनडे शतक 2008 में हांगकांग के खिलाफ एशिया कप में बनाया था, जबकि टी20आई में, उन्होंने मई 2010 में टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाया था।

- रैना टी20 में कप्तानी करने वाले सबसे युवा भारतीय कप्तान हैं। 23 साल 197 दिन की उम्र में उन्होंने 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ कप्तान बनाया गया था।

संगीत में भी दिलचस्पी रखते हैं

संगीत में भी दिलचस्पी रखते हैं

- इस स्मार्ट क्रिकेटर को मिस्टर आईपीएल के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने आईपीएल में अब तक 205 मैच खेले हैं। वह चाैथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। रैना ने 205 मैचों में 32.52 की औसत से 5528 रन बनाए हैं। इसमें उनका 1 शतक और 39 अर्द्धशतक शामिल हैं।

- रैना संगीत में भी दिलचस्पी रखते हैं। उन्होंने 2015 की बॉलीवुड फिल्म मिरुथिया गैंगस्टर में 'तू मिली सब मिला ही' गाना गाया था। वह सैक्सोफोन भी बजा सकता है।

-रैना ने 3 अप्रैल 2015 को अपनी गर्लफ्रेंड प्रियंका चौधरी से शादी रचाई थी। इसके बाद 14 मई 2016 को बेटी के रूप में आर्शीवाद प्राप्त किया। बेटी का नाम ग्रेसिया रखा है। उनकी पत्नी ने फिर बेटे को भी जन्म दिया। इसका नाम रियो रखा है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, November 27, 2021, 9:31 [IST]
Other articles published on Nov 27, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X