गलत मास्क लगाकर मैदान पर उतरे श्रीलंकाई खिलाड़ी! जानिए कैसे

Written By: Mohit

नई दिल्लीः भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में श्रीलंका के खिलाड़ी मास्क लगाकर मैदान पर उतरे, वजह बताई गई कि प्रदूषण की वजह से श्रीलंका के खिलाड़ियों ने मास्क पहना। लेकिन क्या ये मास्क दिल्ली के प्रदूषण को रोकने के लिए काफी था! डॉक्टर तो ऐसा नहीं मानते हैं।

श्रीलंका के खिलाड़ियों ने पहना गलत मास्क

श्रीलंका के खिलाड़ियों ने पहना गलत मास्क

दरअसल, श्रीलंका के खिलाड़ी पहले दिन हरे रंग का सर्जिकल मास्क लगाकर मैदान पर नजर आए थे, फिर सफेद रंग का मास्क पहन लिया। जानकारों की मानें तो इन दोनों मास्क की क्वालिटी इतनी नहीं होती कि ये प्रदूषण के छोटे कणों को रोक पाएं।

दिल्ली के प्रदूषण के लिए N99 मास्‍क ही सबसे कारगर है

दिल्ली के प्रदूषण के लिए N99 मास्‍क ही सबसे कारगर है

जानकारों का कहना है कि दिल्ली के प्रदूषण के लिए N99 मास्‍क ही सबसे कारगर साबित हो सकते हैं। इनके अलावा कोई भी मास्क दिल्ली के प्रदूषण के लिए उपयुक्त नहीं है। N99 मास्‍क ऐसा मास्क है जो जहरीली हवा से 99 प्रतिशत एयरबोन पार्टिकल्‍स को फिल्‍टर कर देते हैं।

दूसरे मास्क नहीं कर पाते हैं फिल्‍टर

दूसरे मास्क नहीं कर पाते हैं फिल्‍टर

अगर दूसरे मास्क की बात की जाए तो वो एयरबोन पार्टिकल्‍स को फिल्‍टर नहीं कर पाते हैं। जैसा की सर्जिकल मास्‍क या नॉर्मल मास्‍क, जैसा की श्रीलंका की टीम ने बहना था। अगर दिल्ली के प्रदूषण के बचना है तो मास्‍क N99, N95 या P100 की रेटिंग के होने चाहिए, जो आपको प्रदूषण से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-एशेज सीरीज: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 120 रन से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

Story first published: Wednesday, December 6, 2017, 12:44 [IST]
Other articles published on Dec 6, 2017
Please Wait while comments are loading...