T20 World Cup में महेंद्र सिंह धोनी कैसे बने टीम इंडिया के मार्गदर्शक

नई दिल्लीः बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा की। जब सचिव जय शाह ने घोषणा की कि एमएस धोनी विश्व कप के लिए मेंटर के रूप में टीम में शामिल होंगे, तो भारत के पूर्व कप्तान सुर्खियों में आ गए। संयुक्त अरब अमीरात में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप में धोनी अब रवि शास्त्री के साथ मिलकर काम करेंगे।

जय शाह ने कहा कि एमएस धोनी ने भारतीय टीम में योगदान देने के लिए गहरी दिलचस्पी दिखाई है। बता दें कि धोनी खिलाड़ी के तौर पर पिछले साल ही इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह चुके हैं। बीसीसीआई सचिव ने कहा कि उन्हें खुशी है कि धोनी संयुक्त अरब अमीरात में विराट कोहली और उनकी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य के लिए मेंटर के रूप में आने के लिए सहमत हुए।

ऐसा लगता है यह जय शाह ही थे जिन्होंने एमएस धोनी के अनुभव का उपयोग करने के बारे में सोचा था। पहले धोनी से बात करके उनकी दिलचस्पी जानी गई और इसके बाद जय शाह ने कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा से संपर्क किया जिन्होंने प्रस्ताव पर सहमति जताई।

धोनी को मिली बड़ी जिम्मेदारी तो खुश हुए फैंस, सोशल मीडिया पर आए ऐसे रिएक्शन

इंडिया टुडे के मुताबिक बीसीसीआई सचिव ने तब भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री से बात की, जिनके लिए टी 20 विश्व कप आखिरी असाइनमेंट होगा। शास्त्री ने इस विचार का स्वागत करते हुए कहा कि वह धोनी के मेंटर के रूप में कदम रखने और साथ काम करने से खुश होंगे।

इसके बाद शाह इसे बीसीसीआई के पास ले गए और बुधवार को बोर्ड द्वारा नियुक्ति को आधिकारिक बनाने से पहले अपने सहयोगियों के साथ चर्चा की।

दरअसल 2007 में टी 20 विश्व कप और 2011 में विश्व कप सहित 3 आईसीसी ट्राफियां जीतने का एमएस धोनी का अनुभव काम आएगा। धोनी के पास मुख्य कोच शास्त्री और कप्तान विराट कोहली के साथ एक अच्छा तालमेल है। टीम के मौजूदा युवा खिलाड़ी भी धोनी को काफी सम्मान देते हैं।

टी 20 विश्व कप के बाद भारत एक नए मुख्य कोच की तलाश में होगा। माना जा रहा है बीसीसीआई बड़े टूर्नामेंटों के लिए मेंटरशिप भूमिकाओं में धोनी को फिर से नियुक्त करता रहेगा।

भारत 2023 विश्व कप की मेजबानी करेगा। विराट कोहली एंड कंपनी अगले साल के टी 20 विश्व कप में भी शामिल होंगे, जो ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाने वाला है। यानी टूर्नामेंट हैं।

एमएस धोनी ने 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। हालांकि, उन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करना जारी रखा है। धोनी पिछले महीने यूएई पहुंचे और आईपीएल को फिर से शुरू करने के लिए सीएसके के अपने कुछ साथियों के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, September 9, 2021, 8:55 [IST]
Other articles published on Sep 9, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X