T20 World Cup से पहले पाकिस्तान ने मारा मास्टरस्ट्रोक, इन दो दिग्गजों को बनाया टीम का कोच

T20 WC 2021: Matthew Hayden will join Pakistani team as Head Coach for T20 WC | वनइंडिया हिन्दी

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 17 अक्टूबर से यूएई में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 विश्वकप से पहले ऐसा मास्टरस्ट्रोक लगाया है, जो उसे टूर्नामेंट में जीत के प्रबल दावेदारों में ला खड़ा कर सकती है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिये सोमवार को एहसान मनी की जगह रमीज राजा ने नये चेयरमैन पद की शपथ ली और पद हासिल करने के साथ ही मैनेजमेंट स्तर पर बदलाव के फैसलों की बरसात कर दी। इस दौरान जो सबसे बड़ा फैसला रहा वो था टी20 विश्वकप के लिये ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन और साउथ अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज वर्नैन फिलैंडर को टीम के कोचिंग स्टाफ में शामिल करने का, यह दोनों खिलाड़ी 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने वाले टूर्नामेंट में टीम की जीत की रणनीति बनायेंगे।

और पढ़ें: Ashes 2021 से पहले टिम पेन करायेंगे गले की सर्जरी, जानें कब तक होगी मैदान पर वापसी

उल्लेखनीय है कि हाल ही में पाकिस्तान के हेड कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद पीसीबी ने इन दोनों दिग्गजों को विश्वकप के लिये नियुक्त किया है। वहीं पीसीबी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली सीमित ओवर्स की सीरीज के लिये पूर्व क्रिकेटर्स सक्लैन मुश्ताक और अब्दुल रज्जाक को टीम के अंतरिम कोच के तौर पर नियुक्त किया है।

और पढ़ें: नहीं छोड़ रहे विराट कोहली कप्तानी, रोहित को कैप्टेंसी देने की खबरों को BCCI ट्रेजरर ने बताया बकवास

विश्वकप के लिये इन दो दिग्गजों को सौंपी कमान

विश्वकप के लिये इन दो दिग्गजों को सौंपी कमान

मैथ्यू हेडेन टी20 विश्वकप में पाकिस्तान के हेड कोच की भूमिका निभायेंगे जिन्हें दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। हेडेन ने ऑस्ट्रेलिया के लिये 1994 से लेकर 2009 तक के करियर के दौरान 103 टेस्ट, 161 वनडे और 9 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में शिरकत की है। इस दौरान हेडेन ने 8625 टेस्ट, 6133 वनडे और 308 टी20 रन बनायें है, जिसमें उनके बल्ले से 40 अंतर्राष्ट्रीय शतक भी निकले। वहीं गेंदबाजी कोच वर्नैन फिलेंडर की बात करें तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिये 64 टेस्ट, 30 वनडे और 7 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेलकर 224 टेस्ट विकेट, 41 वनडे और 4 टी20 विकेट चटकाने का कारनामा किया है। फिलेंडर ने 2020 में संन्यास का ऐलान किया था।

रमीज राजा के डर से मिस्बाह-वकार ने दिया पद से इस्तीफा

रमीज राजा के डर से मिस्बाह-वकार ने दिया पद से इस्तीफा

उल्लेखनीय है कि पीसीबी ने यह निर्णय 13 सितंबर को लिया जिस दिन रमीज राजा ने आधिकारिक रूप से बोर्ड के नये पीसीबी चीफ का पदभार संभाला। रमीज राजा को प्रधानमंत्री और पीसीबी पैट्रन इन चीफ इमरान खान ने नॉमिनेट किया था जिसके बाद उन्हें निर्विरोध रूप से इस पद के लिये चुना गया।

गौरतलब है कि मिस्बाह और वकार यूनिस ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के टाइट शेड्यूल का हवाला देते हुए कहा कि आने वाले साल में जिस तरह का कैलेंडर है उसके चलते उन्हें ज्यादातर समय बायोसिक्योर बबल में ही रहना होगा और वो परिवार को समय नहीं दे पायेंगे, इसी के चलते दोनों ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। हालांकि दिग्गजों का मानना है कि दोनों ने रमीज राजा को कार्यभार मिलता देख यह फैसला लिया है क्योंकि नये पीसीबी चीफ दोनों की नाकामियों और मनमर्जी को चलने नहीं देते।

भारत के खिलाफ विश्वकप अभियान की शुरुआत करेगा पाकिस्तान

भारत के खिलाफ विश्वकप अभियान की शुरुआत करेगा पाकिस्तान

आपको बता दें कि पाकिस्तान की टीम को विश्वकप में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के ग्रुप में रखा गया है, जिसमें बाबर आजम की टीम 24 अक्टूबर को भारत के खिलाफ मैच के साथ अपने अभियान का आगाज करेगी। इसके बाद उसे न्यूजीलैंड (26 अक्टूबर), अफगानिस्तान (29 अक्टूबर) और आखिरी क्वालिफाइंग टीम के साथ 7 और 9 नवंबर को मैच खेलना है। पाकिस्तान ने आखिरी बार साल 2009 में टी20 विश्वकप का खिताब जीता था।

वहीं टी20 विश्वकप का हिस्सा बनने से पहले पाकिस्तान की टीम 18 साल बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर पर द्विपक्षीय सीरीज की मेजबानी कर रही है जिसमें 3 वनडे और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 भविष्यवाणी
Match 18 - October 26 2021, 03:30 PM
दक्षिण अफ्रीका
वेस्टइंडीज
Predict Now

Story first published: Monday, September 13, 2021, 18:57 [IST]
Other articles published on Sep 13, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X