T20 WC में कोई भी किसी को हरा सकता है, भारत-पाक मैच को लेकर गंभीर ने की क्या भविष्यवाणी

T20 WC 2021 Ind vs Pak: Gambhir explains why Pakistan will be under lot of pressure | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्लीः विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हमेशा दर्शकों की मुंह मांगी मुराद पूरी हो जाने के जैसा होता है। दोनों ही देशों के फैंस विश्व कप में एक-दूसरे के खिलाफ हार को बिल्कुल पसंद नहीं करते। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने हमेशा भारत से मात खाई है। अब जल्द ही एक ऐसा मुकाबला 24 अक्टूबर को देखने को मिलेगा जब आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में भारत और पाकिस्तान की टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी।

यह ग्रुप स्टेज का मुकाबला होगा और यहां पर गौतम गंभीर का मानना है कि भारतीय टीम पाकिस्तान से कहीं अधिक आगे है।

गंभीर मानते हैं, दबाव पाकिस्तान पर होगा-

गंभीर मानते हैं, दबाव पाकिस्तान पर होगा-

भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर यह मानते हैं की भारत की मौजूदा टीम की ताकत को देखते हुए बाबर आजम एंड कंपनी दबाव में होगी। हालांकि गंभीर यह भी कहते हैं कि T20 बहुत छोटा प्रारूप है और इसमें कोई भी टीम अपने दिन पर किसी भी टीम को हरा सकती है यहां तक कि अफगानिस्तान को भी दरकिनार नहीं किया जा सकता। गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो 'गेम प्लान' पर बात करते हुए बताया, "पाकिस्तान से भी काफी ज्यादा उम्मीदें होंगी और अगर इस समय आप देखेंगे तो भारत की टीम पाकिस्तान से बहुत ज्यादा आगे है।

"हालांकि अपने दिन पर T20 में कोई भी टीम किसी को हरा सकती है और पाकिस्तान के साथ भी ऐसा ही है लेकिन पाकिस्तान के ऊपर कहीं ज्यादा दबाव होगा।"

गौतम गंभीर ने दी चेतावनी- T20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम को हल्के में ना लेना

बाबर आजम का मानना है UAE का फायदा पाक उठाएगा-

बाबर आजम का मानना है UAE का फायदा पाक उठाएगा-

भारत विश्व कप में जिस ग्रुप में है उसमें पाकिस्तान, न्यूजीलैंड अफगानिस्तान और दो क्वालीफायर्स टीम में खेलेंगे। दूसरी और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इस बात को दोहराया है कि वह अपनी टीम का रुतबा फिर से T20 में कायम करना चाहते हैं और विश्व कप में जीत कर इस बात को साबित कर देना चाहते हैं। बाबर आजम ने आईसीसी से बात करते हुए कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात में टी-20 विश्व कप होना उनकी टीम के लिए वरदान साबित होगा क्योंकि पिछले एक दशक में यूएई पाकिस्तान के खिलाड़ियों के लिए एक घर रहा है और यहीं पर खेलते हुए पाकिस्तान के नए टैलेंट को भी पनपने का मौका मिला है।

शोएब अख्तर का कहना है- दोनों टीमें फाइनल में जाएंगी

शोएब अख्तर का कहना है- दोनों टीमें फाइनल में जाएंगी

दूसरी ओर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर पहले ही कह चुके हैं कि भारत और पाकिस्तान की टीमें फाइनल में पहुंचेगी और यहां पर भारत हार जाएगा। शोएब अख्तर को यकीन है कि पाकिस्तान फाइनल मुकाबले में भारत को मात दे देगा। शोएब अख्तर ने यह बात हाल ही में 'स्पोर्ट्स तक' से हुई बातचीत के दौरान बताई थी। हालांकि उनका मानना है कि संयुक्त अरब अमीरात की परिस्थितियां भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए ही अच्छा अवसर पैदा करने वाली हैं।

वैसे तो भारत और पाकिस्तान की टीम ने पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से क्रिकेट नहीं खेलती हैं लेकिन जब ग्लोबल टूर्नामेंट की बात आती है तो उनको एक दूसरे के सामने होना पड़ता है। आईसीसी अपनी प्रतियोगिता में रोमांच बढ़ाने के लिए इन दोनों देशों के मुकाबले अक्सर ग्रुप स्टेज में ही लगा देती है और 2011 विश्व कप से यह दोनों टीमें हर आईसीसी इवेंट में एक दूसरे के सामने एक दूसरे के खिलाफ खेली है जहां भारत को केवल एक मुकाबले में हार मिली थी जो कि चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच था।

भारत-पाकिस्तान का रिकॉर्ड क्या कहता है-

भारत-पाकिस्तान का रिकॉर्ड क्या कहता है-

केवल आईसीसी की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप ही ऐसी प्रतियोगिता है जहां भारत और पाकिस्तान ने एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेला है। आपको बता दें भारत और पाकिस्तान की टीम T20 विश्व कप में 6 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं और यहां 5 मैचों में चार बार भारत को जीत मिली है जबकि एक मुकाबला टाई हो गया था। इन दोनों टीमों के बीच सबसे चर्चित मुकाबला 2007 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल का है जहां पर भारत ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल की थी।

इसके बाद 2012 में फिर इन दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी। 2014 और 2016 में भी ग्रुप स्टेज में यह दोनों टीमें एक दूसरे के सामने थी। वही ओवरऑल T20 क्रिकेट की बात करें तो इंटरनेशनल लेवल पर दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ 8 बार आमने सामने हुई है जहां पाकिस्तान को केवल एक बार ही जीत नसीब हुई है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Thursday, August 19, 2021, 17:44 [IST]
Other articles published on Aug 19, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X