एक ओवर में 6 छक्के लगा थिसारा परेरा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Thisara {arera
Photo Credit: LPL

Thisara Parera Slams 6 huge sixes in 6 balls score fastest 50 in list A cricket created history see Records: नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट टीम के अहम खिलाड़ी थिसारा परेरा इन दिनों कोलंबो के एक घरेलू टूर्नामेंट में शिरकत कर रहे हैं जहां पर 50 ओवर प्रारूप में लिस्ट ए क्रिकेट खेली जा रही है। थिसारा परेरा ने इस टूर्नामेंट में रविवार को खेले गये एक मैच में लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाकर इतिहास रचने का काम किया है और श्रीलंका के लिये यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं। परेरा ने यह कारनामा पनागोडा के आर्मी ग्राउंड में चल रहे मेजर क्लब्स लिमिटेड ओवर लिस्ट ए हासिल की जिसमें वह श्रीलंकाई आर्मी टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

इतना ही नहीं परेरा ने ब्लूमफील्ड क्रिकेट एवं एथलेटिक क्लब के खिलाफ खेले गये इस मैच में महज 13 गेंदों में 52 रनों की पारी खेलने का काम किया और लिस्ट ए क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। परेरा ने अपनी पारी में 8 छक्के लगाये और 48 रन सिर्फ छक्कों की मदद से बनाने का काम किया।

IND vs ENG : विराट के इस कैच में पलट दिया था मैच, आपने अभी तक देखा की नहीं

लिस्ट ए क्रिकेट में श्रीलंका की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड कौशल्या वीररत्ने के नाम है जिन्होंने साल 2005 में महज 12 गेंदों में अर्धशतक लगाने का काम किया था। इतना ही नहीं परेरा प्रोफेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले नौंवे क्रिकेटर बन गये हैं।

परेरा से पहले एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा गारफील्ड सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स, युवराज सिंह, रॉस वाइटले, हजरतुल्लाह जजई, लियो कार्टर और कायरन पोलार्ड के नाम है। पोलार्ड ने हाल ही में यह कारनामा श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच में किया था। उन्होंने अकीला धनंजय के एक ओवर में यह रिकॉर्ड बनाया था।

वहीं थिसारा परेरा 50 ओवर्स प्रारूप में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं। उनसे पहले यह कारनामा साउथ अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी हर्शल गिब्स ने 2007 विश्व कप के दौरान किया था। क्रिकेट की दुनिया में गारफील्ड सोबर्स ने यह कारनामा सबसे पहले 1968 में किया था जबकि भारत के लिये रवि शास्त्री ने 1985 में पहली यह मुकाम हासिल किया था।

IND vs ENG: 5 कारण जिसके चलते फाइनल मैच में जीता भारत, काम आई यह विराट चाल

गौरतलब है कि बारिश से प्रभावित इस मैच को 41 ओवर्स पारी का कर दिया गया था और परेरा तब मैदान पर उतरे थे जब 20 गेंदे बाकी रह गई थी। परेरा की इस विस्फोटक पारी के चलते आर्मी क्लब ने 318 रनों का स्कोर खड़ा किया था जवाब में ब्लूमफील्ड क्रिकेट एंड एथलेटिक क्लब ने अपने 6 विकेट महज 78 रन पर खो दिये थे। हालांकि मैच पूरा नहीं हो सका और बारिश के चलते इसे रद्द करना पड़ा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Monday, March 29, 2021, 18:33 [IST]
Other articles published on Mar 29, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X