दुनिया के टाॅप-5 गेंदबाज, जिन्होंने इस साल ODI में लिए सर्वाधिक विकेट

स्पोर्ट्स डेस्क(नोएडा) : पिछले साल कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण कईयों के लिए सही नहीं गया। लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल रहा तो वहीं खेल जगत भी इसका शिकार हुआ। लेकिन साल 2022 में क्रिकेट की जबरदस्त वापसी होती दिखी। इस साल कई ऐसे बड़े मुकाबले देखने को मिले, जिसने दर्शकों का ध्यान खींचने का काम किया। आईपीएल के बाद टी20 विश्व कप में भी खिलाड़ियों ने जमकर प्रदर्शन किया। इस साल जितने भी मैच हुए उनमें किए गए उच्च प्रदर्शन के बारे में जिक्र करना अहम है। तो काैन से खिलाड़ी ने इस साल क्या किया, यह जानने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है। आज हम आपको दुनिया के उन टाॅप-5 गेंदबाजों के नाम बताएंगे, जिन्होंने इस साल अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लिए। हालांकि निराश कर देने वाली बात यह है कि लिस्ट में एक भी भारतीय गेंदबाज शामिल नहीं है।

यह भी पढ़ें- इस साल इन 5 गेंदबाजों का रहा जलवा, लिए सबसे ज्यादा T20I विकेट

1. दुष्मंथा चमीरा

1. दुष्मंथा चमीरा

इस साल वनडे में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज पथिरा वासन दुष्मंथा चमीरा ने चटकाए हैं। चमीरा ने इस साल कुल 14 मुकाबले खेले और इस दाैरान उन्होंने 20 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने एक बार एक मैच में फाइव विकेट हाॅल लेने का भी काम किया। उनका बेस्ट प्रदर्शन 16 रन देकर 5 विकेट रहा, जबकि इकोनाॅमी रेट 5.51 का रहा। चमीरा ने 106.2 ओवर फेंके, जिसमें 586 रन दिए। दुष्मंथा चमीरा ने 4 ओवर मेडन फेंके।

2. सिमी सिंह

2. सिमी सिंह

लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहे हैं आयरलैंड के धाकड़ स्पिन गेंदबाज सिमी सिंह हैं, जिन्होंने घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस साल 13 ही वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 19 विकेट चटकाए। सिमी ने भी एक बार फाइव विकेट हाॅल पूरा किया। उनका बेस्ट प्रदर्शन 10 रन देकर 5 विकेट रहा है। 34 वर्षीय सिमी सिंह ने 3.67 की इकोनमी रेट से रन खर्च किए थे। उन्होंने 104.1 ओवर फेंकते हुए 383 रन दिए। सिमी ने इस दाैरान 15 ओवर मेडन फेंके।

3. संदीप लामिछाने

3. संदीप लामिछाने

सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर नेपाल के स्पिनर संदीप लामिछाने ने जगह बनाई है। 21 वर्षीय संदीप ने इस साल सिर्फ 6 ही वनडे खेले, लेकिन इतने कम मैच खेलने के बावजूद उन्होंने 18 विकेट लेकर तीसरा स्थान हासिल कर लिया। संदीप ने एक बार फाइव विकेट हाॅल पूरा किया तो दो बार किसी एक ही मैच में 4 विकेट हासिल किए। उनका बेस्ट प्रदर्शन 11 रन देकर 6 विकेट रहा है। संदीप ने कंजूसी से गेंदबाजी करते हुए 3.17 की इकोनाॅमी रेट से रन खर्च किए थे। उन्होंने 41.5 ओवर फेंकते हुए 133 रन दिए। संदीप ने इस दाैरान 5 ओवर मेडन फेंके। इसके अलावा बांग्लादेश मुश्ताफिजुर रहमान ने भी 10 मैचों में 18 विकेट लेकर संदीप के साथ संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया

4. शाकिब अल हसन

4. शाकिब अल हसन

इसके बाद बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हलन चाैथे स्ठान पर हैं। शाकिब ने इस साल सिर्फ 9 वनडे खेले, जिसमें उन्होंने 17 विकेट लेकर चाैथा स्थान हासिल किया। शाकिब ने एक बार फाइव विकेट हाॅल पूरा किया तो किसी एक ही मैच में 4 विकेट भी हासिल किए। उनका बेस्ट प्रदर्शन 30 रन देकर 5 विकेट रहा है। शाकिब ने भी कंजूसी से गेंदबाजी करते हुए 3.67 की इकोनाॅमी रेट से रन खर्च किए थे। उन्होंने 81 ओवर फेंकते हुए 298 रन दिए। शाकिब ने इस दाैरान 5 ओवर मेडन फेंके। इसके अलावा आयरलैंड के 22 वर्षीय तेज गेंदबाज जोशुआ ब्रायन लिटिल भी शाकिब के साथ संयुक्त रूप से चाैथे स्ठान पर हैं। लिटिल ने भी 10 मैचों में 17 विकेट लिए हैं।

5. जीशन मकसूद

5. जीशन मकसूद

पांचवें नंबर पर जगह बनाई है ओमान के 34 वर्षीय स्पिन गेंदबाज जीशन मकसूद ने। उन्होंने साल 2021 में 10 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 16 विकेट चटकाए हैं। जीशन ने एक बार किसी एक ही मैच में 4 विकेट भी हासिल किए। उनका बेस्ट प्रदर्शन 28 रन देकर 4 विकेट रहा है। उन्होंने 4.25 की इकोनाॅमी रेट से रन खर्च किए थे। जीशन ने 70.4 ओवर फेंकते हुए 339 रन दिए। इस दाैरान 5 ओवर मेडन भी फेंके। इसके अलावा आयरलैंड के 28 वर्षीय स्पिनर एंड्रयू रॉबर्ट मैकब्राइन भी जीशन के साथ संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर रहे, जिन्होंने भी 17 विकेट लिए। राॅबर्ट ने इस साल 14 मैच खेले, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 29 रन देकर 5 विकेट लेना रहा।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, December 18, 2021, 16:43 [IST]
Other articles published on Dec 18, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X