इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास के टॉप-5 तेज गेंदबाज और उनका एकमात्र स्टम्पिंग शिकार

नई दिल्ली: क्रिकेट में एक तेज गेंदबाज की गेंद पर स्टंप आउट होना काफी दुर्लभ बात है। ऐसा नहीं है कि बल्लेबाज तेज गेंदबाजी पर आगे नहीं निकलता लेकिन विकेटकीपर के दूर खड़े होने के कारण वह स्टंप नहीं हो पाता।

इंटरनेशनल क्रिकेट में ज्यादातर बड़े नामों के पास स्टम्पिंग विकेट नहीं है। इस बात को इसी से समझा जा सकता है कि कुल 25 तेज गेंदबाजों ने उच्चतम स्तर पर 500 या उससे अधिक विकेट झटके हैं, लेकिन उनमें से सिर्फ पांच को ही स्टम्पिंग के माध्यम से विकेट मिले हैं। आइए देखते हैं कि ये पांच तेज गेंदबाज और इनके स्टम्पिंग शिकार कौन हैं-

5. कपिल देव- 1986 में मिला ग्रेग रिची का विकेट

5. कपिल देव- 1986 में मिला ग्रेग रिची का विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 1986 के दौरान वनडे सीरीज की बात है जब कपिल देव को यह विकेट मिला। तब कपिल ने ग्रेग रिची को ऐसे स्टंप आउट किया था।

लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम पोस्ट से सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेटर बने विराट कोहली

उस मैच में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष तीन बल्लेबाज़ों ने शुरुआत की लेकिन 28.3 ओवरों में 111/3 के स्कोर पर सभी तीन गिर गए। नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने आए ग्रेग रिची आए थे। 159 के स्कोर पर आधी टीम के हारने के बाद रिची ने स्टीव वॉ के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए।

उस मुकाबले में दोनों ने 9.4 ओवर में 83 रन जोड़े थे और कंगारू पारी की आखिरी गेंद पर चंद्रकांत पंडित ने कपिल की गेंद पर रिची को स्टंप आउट कर दिया था। यह अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कपिल देव के लिए स्टम्पिंग के माध्यम से पहला और एकमात्र विकेट था, जहां उन्होंने कुल 687 विकेट लिए थे।

4. टिम साउदी ने 2011 में रिकी पोंटिंग को चलता किया

4. टिम साउदी ने 2011 में रिकी पोंटिंग को चलता किया

न्यूजीलैंड ने नागपुर में 2011 विश्व कप के ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने वाले कीवी ने तेज गति से रन बनाने की कोशिश की लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते रहे। 17 वें ओवर की समाप्ति तक वे 73/6 पर सिमट गए थे और 29 वें ओवर तक 121 के 7 विकेट गिर चुके थे। नाथन मैकुलम (52) और कप्तान डेनियल विटोरी (44) ने पारी के 46 वें ओवर में आउट होने से पहले न्यूजीलैंड को 206 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

अजहरुद्दीन ने फिर दिखाया कलाईयों का जादू, फैंस ने कहा- आज भी ऐसा बल्लेबाज क्रिकेट में नहीं है

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन (62) और ब्रैड हैडिन (59) ने तेजी से अर्धशतक लगाकर पीछा करना शुरू किया। उन्होंने केवल 18 ओवरों में 133 रन जोड़े क्योंकि ऑस्ट्रेलिया मैच जल्दी खत्म करने के लिए तैयार था।

लेकिन कुछ ओवरों के बाद, टिम साउथी ने अपने दूसरे स्पेल के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को परेशान करना शुरू कर दिया। 27 वें ओवर में साउथी ने स्टंप पर खड़े हो गए ब्रैंडन मैकुलम के साथ लेग-साइड पर एक गेंद फेंकी। पोंटिंग एक फ्लिक शॉट खेलने के असफल प्रयास में अपने क्रीज से बाहर आए और विकेटकीपर द्वारा स्टम्प्ड हो गए। टिम साउदी ने अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 552 विकेट का दावा किया है, लेकिन रिकी पोंटिंग स्टंपिंग के माध्यम से उनका एकमात्र विकेट बने रहे।

3. शॉन पोलाक ने 2005 में सरवन को किया आउट

3. शॉन पोलाक ने 2005 में सरवन को किया आउट

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने 2005 के वेस्टइंडीज दौरे में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज़ 2-0 के अंतर से जीत ली। इसके बाद किंग्सटन में 5 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेली गई। टॉस जीतने के बाद, कैरेबियाई टीम 15.5 ओवर में 56 रन पर तीन विकेट थी। रामनरेश सरवन ने शिवनारायण चंद्रपॉल के साथ 117 गेंदों में 4 विकेट पर 106 रनों की साझेदारी की। शॉन पोलक अपने आखिरी स्पैल के लिए तभी लौटे जब सरवन और ड्वेन स्मिथ के बीच एक और साझेदारी बन रही थी।

पोलक ने अपने पहले छह ओवरों में 39 रन दिए थे। सरवन लेग-साइड की ओर एक फुल गेंद पर मारने के लिए आगे आए, लेकिन उन्होंने अपना संतुलन भी खो दिया और क्रीज से एक-दो कदम आगे आ गए। मार्क बाउचर, जो स्टंप पर खड़े थे, ने सरवन की बेल्स को जल्दी से हटा दिया। बल्लेबाज ने अपने 72 रन के लिए 111 गेंदों का सामना किया जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था।

शॉन पोलक के लिए यह उनके 829 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में केवल स्टंपिंग विकेट था।

2. चामिंडा वास ने ब्रायन लारा को 2007 में स्टंपिंग कराया

2. चामिंडा वास ने ब्रायन लारा को 2007 में स्टंपिंग कराया

2007 विश्व कप के दौरान एक महत्वपूर्ण सुपर आठ मैच में श्रीलंका और विंडीज का मैच चल रहा था। वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जीत की जरूरत थी। सनथ जयसूर्या ने केवल 101 गेंदों पर 115 रन बनाए और श्रीलंका ने अपने 50 ओवरों में 303/5 पोस्ट किए।

वीवीएस लक्ष्मण ने बताया टेस्ट इतिहास के सबसे विध्वसंक सलामी बल्लेबाज का नाम

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए, वेस्टइंडीज ने 8.3 ओवर में 40 के स्कोर पर अपने सलामी बल्लेबाजों को खो दिया। घरेलू टीम के कप्तान ब्रायन लारा बल्लेबाजी करने के लिए अपने कंधे पर काफी उम्मीदें लगाए हुए थे। वह चामिंडा वास के खिलाफ थे, जो स्टंप पर खड़े कुमार संगकारा के साथ कड़े संघर्ष से गुजर रहे थे। वास के पास 5-1-15-1 के आंकड़े थे और वे लारा को परेशान कर रहे थे।

11 वें ओवर की पहली गेंद पर लारा ने वास की एक लंबी गेंद को ड्राइव करने की कोशिश की। संगकारा ने लारा के पीछे के पैर को क्रीज के बाहर देखा और तेजी से बेल्स को हटा दिया। थर्ड अंपायर के विभिन्न रिप्ले से गुजरने के बाद उन्हें आउट करार दिया गया। वास ने कई मौकों पर स्टंप तक खड़े कीपर के साथ गेंदबाजी की, लेकिन लारा का विकेट केवल एक बार था जब उन्होंने स्टंपिंग के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिया। वास ने 761 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए हैं।

1. ग्लेन मैक्ग्रा ने क्रेग मैकमिलन को किया 2005 में आउट

1. ग्लेन मैक्ग्रा ने क्रेग मैकमिलन को किया 2005 में आउट

2005 में ऑस्ट्रेलिया का न्यूजीलैंड दौरा T20I से शुरू हुआ। इसके बाद 5-मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला शुरू हुई जो वेलिंगटन में शुरू हुई। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया 236/7 पर समाप्त हो गया। 237 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए, कीवी टीम ने 34 वें ओवर के दौरान खुद को केवल 113 रनों पर पांच विकेट गिरा दिया।

हैमिश मार्शल और क्रेग मैकमिलन ने 10 से कम ओवरों में 66 रन की साझेदारी के साथ बचाव शुरू किया। 43वें ओवर के दौरान एडम गिलक्रिस्ट ग्लेन मैक्ग्रा की गेंदबाजी में स्टंप पर खड़े थे। मैकग्राथ खेल में शीर्ष पर थे क्योंकि उनका शुरुआती स्पेल 7-3-7-1 तक था। उन्होंने 41वें ओवर में केवल चार रन दिए और 43 वें ओवर की पहली तीन गेंदों में सिर्फ तीन रन दिए।

आखिरी गेंद पर मैकमिलन ट्रैक से नीचे उतरे लेकिन मैकग्राथ ने फुलर डिलीवरी की। कीवी बल्लेबाज कनेक्ट करने में विफल रहा और गिलक्रिस्ट द्वारा शानदार प्रदर्शन किया गया। बाद में मैकग्राथ ने हमीश मार्शल सहित अंतिम दो विकेट हासिल करके 10 रन की जीत दर्ज की। मैक्ग्रा ने 949 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं।

फिंच ने चुनी भारत-ऑस्ट्रेलिया की संयुक्त ODI XI, रोहित को नहीं मिली जगहफिंच ने चुनी भारत-ऑस्ट्रेलिया की संयुक्त ODI XI, रोहित को नहीं मिली जगह

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, June 5, 2020, 17:59 [IST]
Other articles published on Jun 5, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X