गेंद रोकने के चलते आउट हुए दानुष्का, ये है इस तरीके से OUT होने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

नई दिल्लीः वेस्टइंडीज के खिलाफ विवादास्पद तरीके से आउट दिए जाने के बाद श्रीलंकाई बल्लेबाज दानुष्का गुणाथिलाका जितने हैरान थे उतने ही हैरान क्रिकेट फैंस भी हैं क्योंकि इस फैसले ने क्रिकेट के जानकारों को दो खेमों में बांट दिया है। नियम के अनुसार बल्लेबाज ने फील्डिंग के दौरान बाधा पहुंचाने का काम किया है तो वह आउट करार दिया जाएगा। ये आउट होने का अपने आप में यूनीक तरीका है।

यह मामला तब हुआ जब दानुष्का गुणाथिलाका 55 रनों के स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे और उन्होंने पोलार्ड की एक गेंद को विकेट के पास ही खेल दिया। गेंद उनके पैरों पर पड़ी रही और बल्लेबाज ने रन लेने की कोशिश की लेकिन तुरंत ही खुद को रोक दिया और अपने पार्टनर को भी पीछे भेज दिया।

गेंद को रोकने के चलते दानुष्का आउट-

गेंद को रोकने के चलते दानुष्का आउट-

इसी बीच दानुष्का गुणाथिलाका खुद को पीछे क्रीज पर पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन इस चक्कर में गेंद के सामने आ रहे थे जिस कारण पोलार्ड गेंद को तय समय पर पकड़ नहीं सके और बल्लेबाज को रन-आउट नहीं किया जा सका। ऐसे में उनको गेंद को रोकने के कारण आउट करार दिया गया। यह नियम 37.1 के मुताबिक हुआ है।

ऐसा वन-डे इंटरनेशनल में 2015 के बाद से केवल दूसरी बार हुआ है जब बल्लेबाज को गेंद को रोकने के लिए रुकावट पैदा करने का दोषी करार दिया गया है।

सचिन तेंदुलकर की एक सलाह ने बदल दी ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद पृथ्वी शॉ की फॉर्म

रमीज रजा थे ऐसे आउट होने पहले बल्लेबाज-

रमीज रजा थे ऐसे आउट होने पहले बल्लेबाज-

पहले बल्लेबाज जो एकदिवसीय मैच में ऐसे आउट हुए थे वे पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और अब एक विख्यात कमेंटेटर, रमिज राजा थे। वर्ष 1987 में, पाकिस्तान कराची में इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेल रहा था। रमीज 98 रन पर नाबाद थे, जब उन्होंने गेंद को स्टंप्स से टकराने से रोकने के लिए अपने बल्ले का इस्तेमाल किया। यह पहली बार था जब एक ODI कोई गेंद में बाधा उत्पन्न करने के चलते आउट हुआ था।

इस विचित्र तरीके से आउट होने वाले एक अन्य प्रमुख क्रिकेटर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम-उल-हक थे। पेशावर में 2006 में भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच के दौरान, इंजी ने गेंद को मिड-ऑफ पर भेजा, जहां सुरेश रैना तैनात थे। भारतीय क्षेत्ररक्षक ने स्ट्राइकर के छोर पर गेंद वापस फेंकी, लेकिन इंजमाम ने अपने बल्ले से उसे रोक दिया। इंजमाम को आउट दिया गया क्योंकि वह स्टंप की लाइन में थे और अपनी क्रीज से बाहर थे।

आखिरी मामले में बेन स्टोक्स हुए थे ऐसे आउट-

आखिरी मामले में बेन स्टोक्स हुए थे ऐसे आउट-

2015 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को मैदान में बाधा डालने के लिए आउट कर दिया गया था। उन्होंने गेंद को अपने हाथ से रोकने की कोशिश की जब मिशेल स्टार्क ने स्टोक्स को रन आउट करने के लिए उसको फेंका था।

यहां एकदिवसीय मैचों में मैदान में ऐसे आउट होने वाले बल्लेबाजों की पूरी सूची दी गई है:

रामिज़ राजा v ENG, 1987

मोहिंदर अमरनाथ v SL, 1989

इंजमाम-उल-हक v IND, 2006

मोहम्मद हफीज बनाम SA, 2013

अनवर अली बनाम SA, 2013

बेन स्टोक्स बनाम AUS, 2015

जेवियर मार्शल वी UAE, 2019

दनुष्का गुणाथिलाका vs WI, 2021

यह मुकाबला विंडीज ने आठ विकेट से आराम से जीता, जिसमें तीन ओवर शेष रहते हुए श्रीलंका के 232 रन का पीछा किया। लेकिन गुनाथिलाका का आउट होना वाकई चर्चा का सबसे बड़ा बिंदू था।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, March 12, 2021, 12:14 [IST]
Other articles published on Mar 12, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X