कश्मीर में प्रतिभा की कमी नहीं, गेंद को पार्क के बाहर हिट करते हैं : यूसुफ पठान

नई दिल्ली। भारत एक क्रिकेट संचालित देश है क्योंकि देश के कई हिस्सों में इस खेल बड़े स्तर पर सम्मान दिया जाता है। लगभग सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने गुणवत्ता वाले क्रिकेटरों को सामने लाया है जिन्होंने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सर्किट में अच्छा प्रदर्शन किया है। जम्मू-कश्मीर में भी क्रिकेट बेहद लोकप्रिय है। हालांकि, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे और मार्गदर्शन की कमी ने राज्य की टीम को कुछ हद तक प्रतिबंधित कर दिया है।

हाल के दिनों में हालांकि, चीजें बदल गई हैं क्योंकि जम्मू-कश्मीर के कई खिलाड़ियों ने अपनी छाप छोड़ी है। अब्दुल समद, रसिख सलाम और परवेज रसूल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अच्छा प्रदर्शन कर अपना नाम बनाया है। रसूल ने दो एकदिवसीय और एक टी20 में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। इस बीच, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने हाल ही में उत्तरी राज्य की राजधानी श्रीनगर में एक कार्यशाला के दौरान लगभग 50 नवोदित क्रिकेटरों से मुलाकात की। यूसुफ का मानना ​​​​है कि जम्मू कश्मीर में बहुत प्रतिभा है और उन्हें केवल उचित कोचिंग और मार्गदर्शन की जरूरत है। उन्होंने आईपीएल में पहचान बनाने वाले राज्य के तीन खिलाड़ियों की भी सराहना की।

यह भी पढ़ें- 'T-20 विश्व कप में भारत पर होगा अधिक दवाब', बाबर आजम ने बताई वजह

कश्मीर में कुछ असाधारण प्रतिभाएं हैं
टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए यूसुफ ने कहा, "अब्दुल समद, रसिख सलाम, परवेज रसूल ऐसे क्रिकेटर हैं जो आगे बढ़कर आईपीएल में खेले हैं। रसूल भारत के लिए भी खेले। इन्होंने अपना नाम कमाया है। कश्मीर में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और उन्हें बस मार्गदर्शन और दिशा की जरूरत है। कश्मीर में कुछ असाधारण प्रतिभाएं हैं। उनके पास सीमित बुनियादी ढांचा है और फिर भी वे अच्छे क्रिकेटर तैयार करते हैं, जो बहुत बड़ी बात है। भारतीय सेना इसमें शामिल हो रही है। चाहे जूते हों, टोपी हो, जर्सी हो या कोई भी उपकरण, भारतीय सेना इन युवाओं के लिए बहुत कुछ कर रही है।"

युसूफ ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें कई ऐसे खिलाड़ी मिले जो विभिन्न विभागों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "मैंने ऐसे बच्चे देखे हैं जो पूरी गति से गेंदबाजी कर सकते हैं, गेंद को पार्क के बाहर हिट कर सकते हैं और कुछ ऐसे भी हैं जो फील्डिंग करते समय लाइववायर होते हैं। उन्हें सही दिशा और मंच की जरूरत है।" इस बीच, अब्दुल समद एकमात्र कश्मीर खिलाड़ी हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दूसरे चरण में शामिल होंगे। वो सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अब तक प्रभावशाली रहे हैं और कई की निगाहें उन पर होंगी।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, September 3, 2021, 17:12 [IST]
Other articles published on Sep 3, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X