ISL 2020-21: मोहन बागान को हरा मुंबई ने जीता लीग विनर्स शील्ड, 2-0 से हरा टॉप पर खत्म किया लीग स्टेज

ISL 2020 21 Mumbai City FC beats ATK Mohun Bagan by 2-0 to Win maiden League Winners Shield finishes at Top: नई दिल्ली। मुम्बई सिटी एफसी ने रविवार को बोम्बोलिम के जीएमसी स्टेडियम में मौजूदा चैम्पियन एटीके मोहन बागान को 2-0 से हराकर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईसएल) के सातवें सीजन के लीग चरण का टेबल टॉपर बनने का गौरव हासिल कर लिया। इसके साथ ही मुम्बई सिटी एफसी ने एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। इस जीत के साथ मुम्बई ने 40 अंकों के साथ 11 टीमों की तालिका में पहला स्थान हासिल किया। 40 अंकों के साथ ही मौजूदा चैम्पियन दूसरे स्थान पर रहे। इसका कारण यह रहा कि गोल अंतर के लिहाज से मुम्बई बेहतर स्थिति में है। नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने 33 और एफसी गोवा ने 31 अंकों के साथ प्लेऑफ का टिकट कटाया है।

20वें और अंतिम चरण के मुकाबले के बाद मुम्बई के खाते में 12 जीत आए। इतनी ही जीत एटीकेएमबी के खाते में भी है। दोनों के खाते में चार-चार हार और चार-चार ड्रॉ हैं लेकिन मुम्बई ने जहां दूसरी टीमों के खिलाफ 35 गोल किए हैं और 18 गोल खाए हैं वहीं एटीकेएमबी ने 28 गोल करते हुए 15 गोल खाए हैं। इससे दोनों टीमों के बीच चार गोलों का अंतर पैदा हो गया है।

और पढ़ें: संन्यास के 2 दिन बाद ही युसूफ पठान-विनय कुमार ने लिया मैदान पर लौटने का फैसला, जानें कहां खेलते आयेंगे नजर

बहरहाल, पहला हाफ मुम्बई के नाम रहा। उसने 2-0 की लीड के साथ यह हाफ समाप्त किया। शुरुआत से ही मुम्बई बेहतर खेल रही थी और इसका फायदा उसे सातवें मिनट में ही मिल गया जब अहमद जाहो द्वारा लिए गए फ्रीकिक पर हेडर से गोल कर माउतोर्दा फाल ने उसे 1-0 से आगे कर दिया। दूसरी ओर, एटीकेएमबी इस हाफ में संघर्ष करते नजर आए। उसके स्टार डिफेंडर संदेश झिंगन 19वें मिनट में चोटिल होकर बाहर गए। साथ ही मुम्बई ने उसके स्टार स्ट्राइकर राय कृष्णा को चेक कर रखा था और उन्हें खुलकर खेलने नहीं दे रहे थे।

मुम्बई ने कमजोर पड़े एटीकेएमबी के डिफेंस को 39वें मिनट में फिर भेदा और 2-0 की लीड ले ली। उसके लिए दूसरा गोल बार्थोलोमेव ओग्बेचे ने किया। ओग्बेचे ने हेर्नान सांटाना के फ्रीकिक के रीबाउंड होने पर हेडर के जरिए यह गोल किया। एटीकेएमबी ने गोल की चाहत में दूसरे हाफ की शुरुआत में ही दो बदलाव किए लेकिन उसे फायदा होता नहीं दिखा। 60वें मिनट में प्रबीर दास गोल करने के करीब थे। वह अमरिंदर सिंह को तो छकाने में सफल रहे लेकिन पोस्ट को नहीं छका सके।

और पढ़ें: Vijay Hazare: सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी ने मचाई धूम, जड़ दिया लिस्ट ए क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज शतक

74वें मिनट में मुम्बई के हर्नेन संताना को और तीन मिनट बाद ही एटीके मोहन बागान के प्रणॉय हल्दर को येलो कार्ड दिखाया गया। रेगुलेशन टाइम से सात मिनट पहले ही एटीकेएमबी के खिलाड़ी लगातार तीसरी बार शॉट को टारगेट पर नहीं रख पाए और टीम यहां भी अपना खाता नहीं खोल पाई। इसके बाद रेगुलेशन टाइम भी समाप्त हो गया और मुकाबला इंजुरी टाइम में प्रवेश कर गया, जहां मुम्बई सिटी एफसी ने 2-0 की अपनी बढ़त को कायम रखते हुए सीजन का लीग टॉपर बनने का गौरव हासिल कर लिया। इसके साथ ही उसने एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

इससे पहले, एफसी गोवा ने फातोर्दा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हैदराबाद एफसी को गोलरहित ड्रॉ पर रोककर प्लेआफ में प्रवेश कर लिया। गोवा आईएसएल के इतिहास में छठी बार प्लेआफ में पहुंची है। सीजन का अपना 10वां ड्रॉ खेलने के बाद गोवा के 20 मैचों से 31 अंक हो गए हैं और उसने चौथे स्थान पर पहुंचने के साथ ही सेमीफाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली। वहीं, हैदराबाद को 20 मैचों में 11वीं बार ड्रॉ खेलना पड़ा और टीम 29 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही। प्लेऑफ मुकाबले 5 से 9 मार्च के बीच खेले जाएंगे जबकि फाइनल 13 मार्च को होगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Sunday, February 28, 2021, 22:18 [IST]
Other articles published on Feb 28, 2021
+ अधिक
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X