ONE DANGAL में अर्जन भुल्लर ने रचा इतिहास, बनें पहले भारतीय MMA वर्ल्ड चैंपियन

Arjan Bhullar the first Indian-origin fighter to win MMA title | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (MMA) के लिये 15 मई की तारीख न सिर्फ फैन्स के दिलों में लंबे समय तक यादगार बनी रहेगी बल्कि भारतीय एमएमए के लिये भी यह ऐतिहासिक बन गई है। वन चैम्पियनशिप की ओर से आयोजित किये गये मेन इवेंट वन दंगल में भारतीय पहलवान अर्जन सिंह भुल्लर ने मेन इवेंट में जीत हासिल कर इतिहास रच दिया है और एमएमए वर्ल्ड चैम्पियन बनने वाले पहले भारतीय बन गये हैं। अर्जन सिंह ने यह ऐतिहासिक कारनामा वन दंगल के मेन इवेंट मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन ब्रेंडन 'द ट्रुथ' वेरा को हरा कर अपने नाम किया। अर्जन सिंह ने वेरा को दूसरे राउंड में टेक्निकल नॉकआउट कर जीत हासिल की।

मेन इवेंट के पहले राउंड में भुल्लर ने धैर्य से काम लिया और वेरा के घातक मूव्स के खिलाफ डिफेंस करने का काम किया और जैसे ही मौका मिला अपना दम दिखाया। पहले राउंड में भुल्लर ने टेकडाउन किया लेकिन वेरा ने देरी न करते हुए किमूरा लॉक लगा दिया। ऐसे में अगर अर्जन सिंह कोई जल्दबाजी भरा मूव करते तो उनका हारना तय था लेकिन उन्होंने धैर्य बनाये रखा और खुद का बचाव किया।

और पढ़ें: हनुमा विहारी का खुलासा, बताया कैसे WTC फाइनल में काउंटी का अनुभव आयेगा काम

मैच के आखिरी पलों में भुल्लर ने ग्राउंड गेम में रहकर वेरा पर तब तक मुक्के बरसाने जारी रखे जब तक रेफरी ने दूसरे राउंड के समाप्त होने की घोषणा नहीं कर दी। यह राउंड 4 मिनट 27 सेकंड तक चला। इस राउंड में अर्जन सिंह ने टेक्निकल नॉकआउट के दम पर जीत हासिल की और भारत के पहले मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बन गये।

वहीं वन दंगल के दूसरे मैच में भारतीय महिला रेसलिंग सुपरस्टार ऋतु फोगाट को हार का सामना करना पड़ा जो कि एटमवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के मैच में बी "किलर बी" गुयेन के खिलाफ उतरी थी। द इंडियन टाइग्रेस के नाम से मशहूर ऋतु फोगाट को मिक्सड रिजल्टस के चलते हार का सामना करना पड़ा जो कि उनके मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की पहली हार है।

और पढ़ें: Test क्रिकेट नहीं खेलना चाहने की रिपोर्ट पर भुवनेश्वर कुमार ने तोड़ी चुप्पी, दिया बड़ा बयान

इससे पहले 65 किलोग्राम कैचवेट मैच में भारत के दो एमएमए सुपरस्टार्स गुरदर्शन मंगत और रोशन मैनम का एक दूसरे से सामना हुआ जिसमें मंगत ने रोशन मैनम के खिलाफ अपनी स्ट्राइकिंग के मद पर जीत हासिल की और सर्वसम्मत से इस मैच के विजेता बने। अन्य मैचों की बात करें तो जापानी सबमिशन स्पेशलिस्ट अयाका 'ज़ोम्बी' मियूरा ने पहले राउंड में अपना ट्रेडमार्क सबमिशन मूव स्कार्फ-होल्ड अमेरिकाना लगाकर ब्राजीलियाई एथलीट हयानी बास्तोस के खिलाफ जीत दर्ज की। वहीं बेंटमवेट मॉय थाई बाउट में तवनचाई पीके.साइन्चे मॉयथाईजिम ने शॉन क्लेंसी को तीसरे राउंड में धमाकेदार अंदाज में नॉकआउट कर अपने ONE Super Series डेब्यू को यादगार बनाया।

For Quick Alerts
Subscribe Now
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, May 15, 2021, 20:12 [IST]
Other articles published on May 15, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X