शतरंज विश्व कप 2021 में क्वालिफाई करने वाले चौथे खिलाड़ी बने विदित गुजराती, जानें कब से होगा टूर्नामेंट

नई दिल्ली। रूस की मेजबानी में 10 जुलाई से आयोजित होने वाले शतरंज विश्व कप 2021 में भारत के विदित गुजराती ने रेटिंग के आधार पर क्वालिफाई कर लिया है। 26 साल के इस युवा खिलाड़ी के सीधे क्वालिफिकेशन के चलते वह इस मेगा इवेंट का हिस्सा बनने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं जिसने शतरंज विश्व कप 2021 के लिये क्वालिफाई किया है। साल 2017 और 2019 के बाद यह तीसरी बार होगा जब विदित गुजराती शतरंज विश्व कप का हिस्सा बनते नजर आयेंगे।

विदित गुजराती से पहले जीएम हरीकृष्णा, जीएम अरविंद चिदंबरम और जीएम इनियान पी ने विश्व कप में हिस्सा लेने वाली पुरुष टीम में जगह बनाई थी। वहीं महिला टीम का बात करें तो अब तक जीएम हरिका द्रोणावली, जीएम कोनेरु हम्पी, डब्ल्यूजीएम भक्ति कुलकर्णी, डब्ल्यू जीएम आर वैशाली और आएम पदमिनी राउत ने विश्व कप 2021 के लिये क्वालिफाई किया है।

और पढ़ें: WTC Final से पहले हनुमा विहारी का खुलासा, बताया- इंग्लैंड में बल्लेबाजी करते हुए क्या होगी सबसे बड़ी मुश्किल

उल्लेखनीय है कि ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (एआईसीएफ) इस हफ्ते के अंत तक विश्व कप में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की आखिरी लिस्ट जारी करेगा। विदित गुजराती नासिक से आते हैं और शतरंज के काफी माहिर खिलाड़ी हैं, वह एफआईडई की ओर से आयोजित किये गये ऑनलाइन चेस ओलम्पियाड में भारत के लिये ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम के कप्तान थे।

शतरंज विश्व कप के लिये क्वालिफाई करने के बाद विदित गुजराती ने कहा,'विश्व कप की टीम का हिस्सा बनकर मैं काफी खुश हूं। भारत के लिये खेलना हमेशा से गर्व की बात होती है, खासतौर से विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करना बेहद सम्मान की बात है। मुझे इस बात का पूरा विश्वास है कि हम वहां पर एक बेहद शानदार प्रदर्शन करेंगे और मैं जो भी खेलूंगा उसमें अपना बेस्ट देने की कोशिश करूंगा। मैं इस इवेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं क्योंकि 2020 के बाद यह पहला टूर्नामेंट होगा जहां पर हम बोर्ड पर चेस खेलेंगे।'

और पढ़ें: ऋषभ पंत के फैन हुए दिनेश कार्तिक, कहा- दिखती है सहवाग-गिलक्रिस्ट की मिली जुली झलक

गौरतलब है कि विदित ने अपने करियर में कई सारे टूर्नामेंट और चैम्पियनशिप जीतकर देश को गर्व करने का मौका दिया है। उन्होंने टाटा स्टील चैम्पियनशिप, बिल ग्रैंडमास्टर इवेंट, पराग्यु मास्टर्स में जीत हासिल की थी और साल 2017 में 2700 इलओ प्वाइंट हासिल करने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने थे। मौजूदा समय में वह विश्व के 23 नंबर के जबकि भारत के तीसरे नंबर की रैंकिंग के खिलाड़ी हैं। आपको बता दें कि एफआईडीई शतरंज विश्व कप 2021 का आयोजन रूस में 10 जुलाई से 6 अगस्त के बीच किया जाना है।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, June 4, 2021, 21:24 [IST]
Other articles published on Jun 4, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X