एशियन जूनियर बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के पहले दिन चमके भारतीय मुक्केबाज, 6 बॉक्सर्स को मिली जीत

ASBC
Photo Credit: Press Release

नई दिल्ली। भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन ने दुबई में खेली जा रही एशियन यूथ एंड जूनियर बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के लिये 51 मुक्केबाजों का दल पहुंचा है, जिसमें 20 अगस्त से 31 अगस्त के बीच मुक्केबाज अपने मुकाबले जीतने की कोशिश करते नजर आयेंगे। यह पहली बार होगा जब दो एज ग्रुप में जूनियर और युवा बॉक्सर एशियन चैम्पियनशिप के लिये लड़ते नजर आयेंगे।

युवा मुक्केबाजों के एज ग्रुप में 13 पुरुष और 12 महिला खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं तो वहीं पर जूनियर इवेंटस में 13 महिला और 13 पुरुष मुक्केबाजों का दल एआईबीए की ओर से शुरू की गई नई वजन कैटेगरी में खेलते नजर आयेंगे। एशियन यूथ एंड जूनियर बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के पहले दिन भारतीय मुक्केबाजों का जलवा देखने को मिला जिसमें 6 मुक्केबाजों ने जीत हासिल की।

और पढ़ें: अमेरिका से क्रिकेट खेलने के लिये एक और भारतीय खिलाड़ी ने 30 की उम्र में लिया संन्यास, कोहली-पंत के हैं साथी

भारत के लिये रोहित चमोली, अंकुश और गौरव सैनी समेत 6 भारतीय मुक्केबाजों ने पहले दिन जीत हासिल की। जूनियर स्तर पर भारतीय टीम को एक आदर्श शुरुआत दिलाते हुए रोहित (48 किग्रा), अंकुश (66 किग्रा) और गौरव (70 किग्रा) ने अपने विरोधियों को हराकर देश के लिये मेडल पक्का कर लिया है और सेमीफाइनल मैच के लिये जगह बना ली है।

चंडीगढ़ के रोहित ने सीरिया के अलहसन कादौस को 5-0 से हराकर चारो खाने चित्त कर दिया तो वहीं पर अंकुश ने कुवैत के बादेर साहेब को 5-0 से रौंद दिया। हरियाणा के गौरव ने भी कुवैत के मुक्केबाज याकूब सादाल्लाह के खिलाफ शानदार मुक्केबाजी का प्रदर्शन किया रेफरी के दखल देकर मैच रोकने की वजह से मैच के दूसरे राउंड में जीत हासिल की।

इन तीनों खिलाड़ियों के अलावा आशीष (54 किग्रा), अंशुल (57 किग्रा) और प्रीत मलिक (63 किग्रा) अन्य जूनियर मुक्केबाज बनें जिन्होंने पहले दिन अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल की। वहीं पर दूसरी ओर यशवर्धन सिंह (60 किग्रा), उस्मान मोहम्मद सुल्तान (50 किग्रा), नक्ष बेनिवाल (75 किग्रा) और ऋषभ सिंह (81 किग्रा) को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

2021 के विश्व यूथ चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले बिश्वमित्र चोंगथम दूसरे दिन अपने कैंपेन का आगाज करेंगे और उनके अलावा 6 अन्य युवा भारतीय मुक्केबाज खेलते नजर आयेंगे। बिश्वामित्र के अलावा, दक्ष सिंह (67 किग्रा), दीपक (75 किग्रा), आदित्य झांगु (86 किग्रा) और अभिमन्यु लौरा (92) दूसरे दिन अपना ओपनिंग मैच खेलते नजर आयेंगे, जबकि महिलाओं में प्रीति (57kg) भी अपने कैंपेन का आगाज करेंगी।

और पढ़ें: बार्मी आर्मी ने पोस्ट किया एंडरसन-कोहली की लड़ाई का पूरा वीडियो, सुनाई दे रही है पूरी बात-चीत

गौरतलब है कि दुबई में खेली जा रही एशियन चैम्पियनशिप के जरिये इन युवा मुक्केबाजों को तैयारी के लिये बेहतर वातावरण और प्रतिस्पर्धा मिलेगी जिन्हें कोरोना महामारी के चलते दो साल के बाद इस चैम्पियनशिप में खेलने का मौका मिला है। इस टूर्नामेंट में काजिक्सतान, उजबेकिस्तान और किर्गीस्तान के मुक्केबाज हिस्सा लेते नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि यूथ एज ग्रुप में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम को 6 हजार यूएस डॉलर का ईनाम दिया जायेगा तो वहीं पर सिल्वर मेडलिस्ट को 3 हजार यूएस डॉलर और ब्रॉन्ज मेडल को 1500 यूएस डॉलर का ईनाम दिया जायेगा। वहीं पर जूनियर चैम्पियनशिप में पदक हासिल करने वाले मुक्केबाजों को 4000 यूएस डॉलर (गोल्ड), 2 हजार यूएस डॉलर (सिल्वर) और 1500 यूएस डॉलर (ब्रॉन्ज) का ईनाम दिया जायेगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Saturday, August 21, 2021, 16:02 [IST]
Other articles published on Aug 21, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X