अमेरिका से क्रिकेट खेलने के लिये एक और भारतीय खिलाड़ी ने 30 की उम्र में लिया संन्यास, कोहली-पंत के हैं साथी

Manan Sharma
Photo Credit: PTI

नई दिल्ली। दिल्ली की टीम के हरफनमौला खिलाड़ी मनन शर्मा ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है और अब बेहतर भविष्य की तलाश में कैलिफोर्निया शिफ्ट हो रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में वह ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। मनन शर्मा से पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर स्मित पटेल और उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट में मौका नहीं मिल पाने के चलते अपने करियर को अलविदा कहा और अमेरिका में बेहतर भविष्य तलाशने के लिये शिफ्ट हो गये हैं। मनन शर्मा पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय शर्मा के बेटे हैं। मनन शर्मा ने दिल्ली की टीम के लिये खेलते हुए विराट कोहली, ऋषभ पंत और गौतम गंभीर के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया है। वह 2010 की अंडर-19 विश्वकप भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे थे।

मनन शर्मा ने साल 2017 में दिल्ली की टीम के लिये डेब्यू किया था और इसके बाद 35 प्रथम श्रेणी मैच खेलकर 27.45 की औसत से 1208 रन बनाने का कारनामा किया। इस दौरान मनन के बल्ले से एक शतक और 8 अर्धशतक भी निकले। लिस्ट ए क्रिकेट में मनन के नाम 560 रन हैं जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है। मनन ने इस दौरान गेंदबाजी में भी कमाल किया है और 113 फर्स्ट क्लास विकेट हासिल किये हैं। मनन शर्मा ने अपने करियर में 26 टी20 मैच खेलकर 6.07 की इकॉनमी रेट से 32 विकेट भी हासिल किये हैं।

और पढ़ें: आखिर किस बात के चलते लॉर्डस में अचानक बदल गई भारतीय टीम की शैली, कोच श्रीधर ने किया खुलासा

साल 2016 में मनन शर्मा को दुनिया की सबसे मशहूर टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल में भी खेलने का मौका मिला जहां पर नीलामी के दौरान कोलकाता नाइट राईडर्स की टीम ने उन्हें उनके बेस प्राइस 10 लाख में खरीद कर अपनी टीम के साथ जोड़ा। हालांकि पूरे सीजन के दौरान उन्हें एक भी मैच में खेल पाने का मौका नहीं मिला और फ्रैंचाइजी ने इसी साल उन्हें रिलीज कर दिया। इसके बाद से मनन लगातार अपनी फॉर्म को लेकर जूझते नजर आये हैं।

गौरतलब है कि भारतीय अंडर 19 टीम के स्टार खिलाड़ी स्मित पटेल और उन्मुक्त चंद ने भी हाल ही में भारत में अपने करियर को अलविदा कहा और अमेरिका में बेहतर मौकों की तलाश के लिये शिफ्ट हो गये हैं। भारतीय अंडर 19 टीम के पूर्व कप्तान उन्मुक्त चंद ने पिछले हफ्ते ही करियर को अलविदा कहा और अमेरिका में खेली जाने वाली मेजर क्रिकेट लीग की फ्रैंचाइजी सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स का हिस्सा बनें।

और पढ़ें: बार्मी आर्मी ने पोस्ट किया एंडरसन-कोहली की लड़ाई का पूरा वीडियो, सुनाई दे रही है पूरी बात-चीत

मेजरक्रिकेटलीग डॉट कॉम से बात करते हुए उन्मुक्त ने कहा,'मैं अपने क्रिकेट करियर में एक कदम आगे बढ़कर काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं। अमेरिकन क्रिकेट के दीर्घकालीन विकास और मेजर क्रिकेट लीग का हिस्सा बनकर काफी खुशी हो रही है। मैं स्ट्राइकर्स की ओर से खेलने के लिये मिले मौके को लेकर उत्साहित हूं और स्थानीय स्तर पर इसके विकास के लिये काम करने को इच्छुक हूं। बे एरिया में मैंने पहले ही इस खेल के प्रति काफी जुनून देखा है।'

आपको बता दें कि भारत में अपने करियर को अलविदा कहने के बाद उन्मुक्त चंद ने अपने निर्णय को काफी मुश्किल बताया था और इसका ऐलान करते हुए काफी भावुक भी नजर आये थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Friday, August 20, 2021, 23:39 [IST]
Other articles published on Aug 20, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X