5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें IPL इतिहास में अब तक एक बार भी नहीं मिला है खेलने का मौका

नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया की सबसे महंगी लीग इंडियन प्रीमियर लीग को मौजूदा समय की सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग बन चुकी है। मौजूदा समय में आईपीएल एक ऐसी लीग बन चुकी है जिसमें क्रिकेट जगत का हर खिलाड़ी भाग लेना चाहता है। साल 2008 में शुरु की गई इस लीग का 13वां सीजन अगले महीने से 19 सितंबर स यूएई में शुरू होने वाला है। इस बीच आईपीएल में अब तक दुनिया भर के कई खिलाड़ी हिस्सा ले चुके हैं। आईपीएल के हर सीजन में जब नीलामी होती है तो कई खिलाड़ी अपना नाम देते हैं और उम्मीद करते हैं कि उन्हें इस लीग का हिस्सा बनने का मौका मिले।

बेन स्टोक्स ने बताया क्यों छोड़ी थी पााकिस्तान के खिलाफ बीच में सीरीज, बताई वजह

हालांकि हर खिलाड़ी का भाग ले पाना मुश्किल है तो वहीं पर क्रिकेट इतिहास के कई दिग्गज खिलाड़ी हैं जो अब तक आईपीएल के इतिहास में एक भी मैच नहीं खेल पाये हैं। आईपीएल 13 के आगाज होने से पहले उन 5 खिलाड़ियों का नाम बताने जा रहे हैं जो कि अब तक आईपीएल मैच कि हिस्सा नहीं बन सके है।

ENG vs PAK: इंग्लैंड के खिलाफ मोहम्मद आमिर ने तोड़ा ICC का बड़ा नियम

जेम्स एंडरसन (James Anderson)

जेम्स एंडरसन (James Anderson)

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हाल ही में 600 विकेट पूरे करने वाले इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का कोई जवाब नहीं है। जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के सर्वकालिक इतिहास के महान तेज गेंदबाज कहे जा सकते हैं। लेकिन जेम्स एंडरसन ने सीमित ओवर की क्रिकेट को काफी सालों पहले ही छोड़ दिया। वैसे जेम्स एंडरसन का टी20 क्रिकेट और वनडे क्रिकेट दोनों में बेहतर प्रदर्शन रहा लेकिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को ही ध्यान में रखते हुए सीमित ओवर की क्रिकेट को त्याग दिया।

जेम्स एंडरसन की बात करें तो वो भी अब तक कोई आईपीएल मुकाबला नहीं खेल सके हैं। एंडरसन ने आज तक ना तो कभी किसी नीलामी में उतरे हैं और ना ही किसी टीम से कोई मैच खेले हैं।

जो रूट (Joe Root)

जो रूट (Joe Root)

इंग्लैंड के मौजूदा टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट फिलहाल सबसे शानदार बल्लेबाजों में माने जाते हैं। जो रूट एक बहुत ही अलग दर्जे के बल्लेबाज हैं जिनकी तुलना विराट कोहली, स्टीवन स्मिथ और केन विलियमसन के साथ की जाती है। कोहली, स्मिथ, और केन तीनों ही आईपीएल में खेलते नजर आते हैं लेकिन जो रूट आज तक आईपीएल से दूर रहे हैं।

वैसे साल 2018 में जो रूट को आईपीएल में खेलने की इच्छा हुई थी जिसके बाद उन्होंने नीलामी में अपना नाम तो उतारा लेकिन वहां पर उन्हें कोई खरीददार नहीं मिला। इसके बाद जो रूट के साल 2019 की नीलामी में एक बार फिर से नाम के उतरने की चर्चा थी लेकिन उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए अपना नाम वापस ले लिया। इस तरह से जो रूट अब तक कोई आईपीएल मैच नहीं खेल सके हैं।

मुशफीकुर रहीम (Mushfiqur Rahim)

मुशफीकुर रहीम (Mushfiqur Rahim)

बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफीकुर रहीम का नाम विश्व क्रिकेट में भी अच्छे खिलाड़ियों में लिया जाता है। मुशफीकुर रहीम एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो बांग्लादेश के लिए मैच विजेता में से एक रहे हैं। मुशफीकुर रहीम अभी भी बांग्लादेश की टीम के अहम हिस्सा हैं लेकिन इन्हें कभी आईपीएल में खेलने का अवसर नहीं मिल सका है।

रहीम ने अपना नाम आईपीएल के कई ऑक्शन में रखा लेकिन इन्हें खाली हाथ ही रहना पड़ा। जिन्हें अब तक आईपीएल में उतरने का इंतजार है। मुशफीकुर रहीम के बांग्लादेश क्रिकेट फैंस लगातार आईपीएल में खेलने की उम्मीद तो कर रहे हैं लेकिन उन्हें अब तक तो कोई कामयाबी हाथ नहीं लग सकी हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad)

स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad)

विश्व क्रिकेट के मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाजों की बात करें तो इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम भी एक प्रमुख रहा है। स्टुअर्ट ब्रॉड अपने साथी गेंदबाज जेम्स एंडरसन की तरह ही सीमित ओवर की क्रिकेट को काफी पहले ही छोड़ चुके हैं और वो लगातार टेस्ट क्रिकेट के जरिए आगे बढ़ते जा रहे हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने कमाल का प्रदर्शन किया है।

जहां तक इस दिग्गज गेंदबाज के आईपीएल में खेलने की बात करें तो वो अब तक कोई मैच नहीं खेले हैं। वैसे स्टुअर्ट ब्रॉड को साल 2011 में आईपीएल में खेलने में सफलता मिल जाती जब उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 1.8 करोड़ रूपये में खरीदा था लेकिन ब्रॉड को चोट के चलने अपना नाम वापस लेना पड़ा।

मोहम्मद शहजाद (Mohammad Sahzad)

मोहम्मद शहजाद (Mohammad Sahzad)

अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद को विश्व के कुछ बड़े विशेषज्ञ टी20 खिलाड़ियों में गिना डाता है। मोहम्मद शहजाद ने अपनी बल्लेबाजी से टी20 फॉर्मेट में खास कामयाबी हासिल की है। उनकी बल्लेबाजी में काफी आक्रमकता दिखायी पड़ती है। आईपीएल में भी ऐसे बल्लेबाजों के चुना जाने की उम्मीद तो की जाती रही है लेकिन अब तक मोहम्मद शहजाद को आईपीएल में मौका नहीं मिला है।

शहजाद हर बार ऑक्शन में उतरते हैं लेकिन उनको अब तक को किसी फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखायी है। शहजाद को अब भी आईपीएल में खेलने की उम्मीद तो है लेकिन उन्हें अफगान टीम से अलग करने के बाद मौका मिलेगा या नहीं ये वक्त बताएगा।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

क्रिकेट से प्यार है? साबित करें! खेलें माईखेल फेंटेसी क्रिकेट

Story first published: Sunday, August 30, 2020, 17:54 [IST]
Other articles published on Aug 30, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X