Ashes 2021-22: पिंक बॉल टेस्ट में शतक जड़ मार्नस लाबुशेन ने रचा इतिहास, तोड़ा रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड

Ashes 2021
Photo Credit: ICC/Twitter

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एशेज टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड ओवल के मैदान पर पिंक बॉल टेस्ट के रूप में खेला जा रहा है, जहां पर टॉस जीतकर कंगारू बल्लेबाजों ने इंग्लैंड गेंदबाजों को खूब परेशान किया और पहली पारी में 150.4 ओवर्स के खेल के बाद 473 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। इस दौरान इंग्लिश गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई टीम के 9 विकेट ही चटका सके। महज 4 रन पर अपना पहला विकेट खो देने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिये मार्नस लाबुशेन (103) और डेविड वॉर्नर (95) ने पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिये 172 रनों की साझेदारी कर डाली। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लिश गेंदबाज सिर्फ 2 ही विकेट चटका सके और ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों ने 221 रन जोड़ लिये। इस दौरान जोस बटलर ने मार्नस लाबुशेन का दो बार कैच छोड़कर जीवन दान दिया और उन्हें शतक के करीब पहुंचा दिया।

और पढ़ें: Flashback 2021: 6 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने इस साल रचाई शादी, देखें तस्वीरें

दूसरे दिन जब खेल शुरु हुआ तो ऑस्ट्रेलिया के लिये मार्नस लाबुशेन ने स्टीव स्मिथ के साथ पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिये 55 रनों की साझेदारी पूरी की। इस दौरान मार्नस लाबुशेन ने अपने टेस्ट करियर का छठा शतक भी पूरा किया और अपनी टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 27 वर्षीय लाबुशेन के टेस्ट करियर में एशेज के दौरान लगाया गया यह पहला शतक है, जिसे पूरा करने के साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिये।

और पढ़ें: Ashes 2021-22: डॉन ब्रैडमैन की खास लिस्ट में शामिल हुए मार्नस लाबुशेन, द्रविड़-सहवाग को छोड़ा पीछे

पिंक बॉल टेस्ट में जड़े सबसे ज्यादा शतक

पिंक बॉल टेस्ट में जड़े सबसे ज्यादा शतक

मार्नस लाबुशेन ने अपनी पारी के दौरान 305 गेंदों का सामना किया और 8 चौकों की मदद से 103 रनों की पारी खेली। मार्नस लाबुशेन ने जेम्स एंडरसन की गेंद पर पारी का 8वां चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया और डे-नाइट टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। मार्नस लाबुशेन ने अपने टेस्ट करियर के दौरान तीसरी बार पिंक बॉल डे नाइट टेस्ट में शतक जड़ा है। लाबुशेन ने सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में असद शफीक को पीछे छोड़ा जिन्होंने 2 शतक ठोंके हैं।

लाबुशेन डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में स्टीव स्मिथ से महज 1 रन पीछे रह गए हैं। लाबुशेन ने पांच डे-नाइट टेस्ट मैचों की सात पारियों में 84.57 के शानदार औसत से 592 रन बनाए हैं। तो वहीं पर इस मैच से पहले स्मिथ के नाम 500 रन थे, जिसे लाबुशेन ने अपनी शतकीय पारी के चलते पीछे छोड़ दिया था, हालांकि स्मिथ ने भी इस मैच में 93 रनों की पारी खेलकर फिर से एक रन की बढ़त हासिल कर ली।

डे नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने

डे नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने

मार्नस लाबुशेन अपनी इस पारी के चलते डे-नाइट प्रारूप के टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गये हैं। इस लिस्ट में डेविड वॉर्नर का नाम सबसे ऊपर है, जिन्होंने पिंक बॉल टेस्ट मैचों में 691 रन बनाये हैं, तो वहीं पर स्टीव स्मिथ 593 रनों के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं। मार्नस लाबुशेन 592 रनों के साथ इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर पहुंच गये हैं, जबकि पाकिस्तान के अजहर अली 474 रनों के साथ इस लिस्ट में चौथे पायदान पर काबिज हैं। लाबुशेन ने अपना शतक पूरा करने में 287 गेंदोंं का सामना किया और गेंदों का सामना करते हुए यह उनके करियर का सबसे धीमा शतक भी बना। इससे पहले लाबुशेन के लिये करियर का सबसे धीमा शतक 195 गेंदों में आया था जो उन्होंने पिछले साल ब्रिस्बेन में भारत के खिलाफ लगाया था।

लाबुशेन ने तोड़ा रोहित का रिकॉर्ड

लाबुशेन ने तोड़ा रोहित का रिकॉर्ड

मार्नस लाबुशेन ने अपनी इस शतकीय पारी के दम पर भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। मार्नस लाबुशेन ने अपने टेस्ट करियर के सभी शतक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत लगाये हैं, जिसके चलते वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में जो रूट के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर काबिज हो गये हैं। दोनों बल्लेबाजों ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में 6 बार शतक लगाया है। इस मामले में उन्होंने भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (5 शतक) और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने (5 शतक) को पीछे छोड़ा है।

मार्नस लाबुशेन अपना शतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिके और ऑली रॉबिन्सन की गेंद पर एलबीडब्लयू होकर वापस पवेलियन लौटे। भले ही लाबुशेन शतक लगाने के कुछ देर बाद ही वापस पवेलियन लौट गये लेकिन इस दौरान वह अपनी टीम को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा चुके थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, December 17, 2021, 16:05 [IST]
Other articles published on Dec 17, 2021
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X