AUS vs IND: कोहली ने तोड़ा 51 साल पुराना रिकॉर्ड, धोनी-पटौडी को इस मामले में छोड़ा पीछे

Ind vs Aus 1st Test: Virat Kohli breaks 51-year-old record, Leaves MS Dhoni behind| वनइंडिया हिंदी

Australia vs India Pink ball test Match: नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बहुप्रतिक्षित बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के तहत खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज एडिलेड के मैदान पर हो गया है, जहां पर दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मैच पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट खोकर 233 रनों का स्कोर खड़ा किया, हालांकि दूसरे दिन वह अपनी पारी में 11 रन ही जोड़ पाये और 244 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गये।

भारतीय टीम के लिये कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस मैच में सबसे ज्यादा 74 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली जिसकी वजह से उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

और पढ़ें: AUS vs IND: 3 गलतियां जो पिंक बॉल टेस्ट में भारत पर पड़ सकती हैं भारी, कंगारूओं को गिफ्ट न कर दें जीत

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी 74 रन की पारी के चलते ऑस्ट्रेलिया में पिछले 51 सालों से काबिज पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के रिकॉर्ड को तोड़कर ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रही भारतीय टीम के लिये कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भले ही शतक बनाने से चूक गये लेकिन 851 रनों के साथ वह ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गये हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड कप्तान पटौदी के नाम था जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 829 रन बनाए थे जबकि पूर्व कप्तान एमएस धोी 813 रनों के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

गौरतलब है कि पहली पारी में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने अपने 2 विकेट महज 32 रन पर खो दिये थे जिसके बाद कप्तान कोहली (Virat Kohli) ने पहले पुजारा के साथ 68 रनों की और फिर रहाणे के साथ 88 रनों की साझेदारी की। ऐसा लग रहा था कि भारतीय कप्तान आसानी से एक और शतक लगाने वाले हैं, हालांकि 74 रन के स्कोर पर रहाणे की एक गलत कॉल के चलते कोहली (Virat Kohli) रन आउट हो गये और शतक लगाने से चूक गये।

और पढ़ें: NZ vs PAK: बाबर आजम को चोट पाकिस्तान पर पड़ी भारी, न्यूजीलैंड ने 5 विकेट से हराया

आपको बता दें कि कोहली (Virat Kohli) के वापस जाने के बाद भारतीय टीम कुछ खास नहीं कर सकी और महज 55 रन के अंदर अपने 6 विकेट खो दिये और 244 पर ऑल आउट हो गई। उल्लेखनीय है कि कप्तान कोहली (Virat Kohli) अपने करियर में दो बार ही रन आउट हुए हैं और दोनों बार एडिलेड के मैदान पर यह देखने को मिला है। इससे पहले साल वह 2012 में इसी मैदान पर रन आउट हुए थे।

For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

Story first published: Friday, December 18, 2020, 16:43 [IST]
Other articles published on Dec 18, 2020
POLLS
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X